पुत्र प्राप्ति के लिए नारियल का बीज कब खाना चाहिए – Nariyal Beej se Putra Prapti

23
14641

भारत में प्राचीन समय से ही पुत्र प्राप्ति के कई सारे तरीके प्रचलित हैं. प्रेगनेंसी हो जाने के बादनारियल के बीज से पुत्र प्राप्ति (Nariyal ke beej se putra prapti) भी समाज में अत्यधिक प्रचलित है.

इस तरीके में पुत्र प्राप्ति के लिए नारियल का बीज कब खाना चाहिए, इसके बारे में बताया गया है. दोस्तों यह प्राचीन तरीका है. इसमें हम कोई भी दावा नहीं करते हैं, कि यह कितना कार्य करेगा. यह प्रचलित है.

बस हम इतना दावा कर सकते हैं, कि यह तरीका आयुर्वेदिक तरीका है. बिल्कुल सेफ है. इसे अपनाने के बाद भी आपको हेल्थ को लेकर कोई भी परेशानी नहीं होगी.

putra prapti ke upay, putra prapti using coconut seeds

You May Also Like : पुत्र प्राप्ति का प्राचीन उपाय – मोर पंख
You May Also Like : प्रेगनेंसी होने के बाद पुत्र प्राप्ति की आयुर्वेदिक औषधि

आइए दोस्तों चर्चा आगे बढ़ाते हैं, जैसे ही महिला के पीरियड मिस हो जाते हैं. उसके बाद कंफर्म हो जाता है, कि महिला प्रेग्नेंट है.

 इसको चेक करने के लिए एक बार मार्केट में जो प्रेगनेंसी किट आती है. उससे भी चेक करके देख लें. क्योंकि पीरियड मिस होने के बहुत सारे कारण होते हैं. जरूरी नहीं कि आप प्रेग्नेंट ही हो, किट से एक बार अगर चेक कर लेंगे तो कंफर्मेशन हो जाएगी आप प्रेग्नेंट है कि नहीं है.

prega news real images

Current Price

क्या प्रेगनेंसी में यह उपाय सुरक्षित है?

जब एक बार कंफर्म हो जाता है, कि आप प्रेग्नेंट हो गई है. तो उसके बाद यह प्राचीन उपाय आजमा कर देखिए. दोस्तों कह सकते हैं, कि यह एक प्रकार का टोटका है. लेकिन इस टोटके पर काफी विश्वास भी किया जाता है.
लेकिन यह आयुर्वेदिक टोटका है.

putra prapti saral upay

नारियल के बीज से पुत्र प्राप्ति कैसे होती है?

इसके लिए नारियल का बीज (nariyal ka beej) आपको चाहिए. करना क्या है, कि आपको एक कच्चा नारियल खरीद कर लाना है. कच्चे नारियल को बड़ी ही सावधानी से तोड़ लीजिए. जब आप नारियल तोडेंगे, तो ऊपर की साइड उसमें एक बीज आपको दिखाई देगा. इस नारियल बीज से पुत्र प्राप्ति की जाती है. नारियल तोड़ते समय इस बात का विशेष ध्यान रखें, कि बीज को कुछ भी नुकसान नहीं होना चाहिए. बीज क्षतिग्रस्त ना हो (नारियल का बीज इन प्रेगनेंसी).

नारियल के एक छोटे से बीज को आप एक टेबलेट की तरह ट्रीट करेंगे. आप इस बीज को बिना चबाए पानी से निगल  ले.

You May Also Like : पुत्र प्राप्ति के लिए फेमस आयुर्वेदिक औषधि – बांझपन भी दूर होता है 
You May Also Like : स्त्री के किस अंग पर बाल होना अशुभ माना जाता है

प्रेगनेंसी सपोर्ट बेल्ट

3.9

आपके शरीर के अनुसार उचित बेल्ट चुने. अपने बजट में बेस्ट प्रोडक्ट देखें. बेल्ट और उसकी आवश्यकता के विषय में जाने.

  • बच्चे को संभालने में मदद
  • सफर में मदद करें
  • मल्टीपल ब्रांड / चुनने की आजादी
  • प्रोडक्ट रिव्यू
  • लोकल मार्केट में कम उपस्थिति
  • अधिक लंबे समय नहीं पहन सकते
  • पहन कर नहीं देख सकते
More Belts

पुत्र प्राप्ति के लिए नारियल का बीज कौन से महीने में लेना चाहिए?

यह उपाय तब किया जाता है, जब महिला गर्भवती हो जाती है. और उसे जब पता चलता है, कि वह गर्भवती हो गई है. तो उसके बाद जितनी जल्दी हो सके, उसे यह उपाय कर लेना चाहिए. माना जाता है, 40 दिन से पहले पहले इस उपाय को कर लेना चाहिए. पुत्र प्राप्ति के लिए नारियल का बीज आप प्रेगनेंसी के दूसरे महीने में के पहले हाफ में ले ले तो यह सबसे अच्छा रहता है .

बचे हुए नारियल का क्या करें

बाकी बचे नारियल को धीरे धीरे दो-तीन दिन में खा जाएं.
दोस्तों आपको इस बात का भी ध्यान रखना है कि जब आप इस प्रयोग को करें, तो इसके बारे में किसी को ना बताएं.

You May Also Like : साइंस और धर्म विज्ञान दोनों के अनुसार पुत्र प्राप्ति का सटीक उपाय

दोस्तों इस का प्रयोग संतान में पुत्र प्राप्ति के लिए किया जाता है. जब महिला प्रेग्नेंट हो जाती है. उसके बाद  आप इसे आजमाएं. इसका प्रयोग करने में कोई नुकसान नहीं है. नारियल द्वारा पुत्र प्राप्ति का तरीका सुरक्षित माना जाता है.

नारियल तो आप प्रेगनेंसी में वैसे भी खाते ही है. यह प्रयोग आपके लिए कितना सफल होता है. आप अपने कमेंट के माध्यम से हमें जरूर बताएं.

यह की संपूर्ण जानकारी कि पुत्र प्राप्ति के लिए नारियल का बीज कब खाना चाहिए. आप के कुछ प्रश्न आते हैं जिनके उत्तर हम यहां देने की कोशिश कर रहे हैं.

FEATURED

Pregnancy Test Kits
10+ Brands

  • buy More then one
  • no hesitation
  • branded
  • customer reviews
  • home delivery
FEATURED

30+नेचुरल स्पर्म बूस्टर
(टेस्टोस्टरॉन)

  • आयुर्वेदिक
  • जड़ी बूटियों से निर्मित
  • ब्रांडेड
  • कस्टमर रिव्यूज
  • बजट में (नो एक्स्ट्रा कॉस्ट)

आपका प्रश्न

Q. पुत्र प्राप्ति के लिए नारियल का बीज किस दिन खाना चाहिए?

ANS: नारियल के बीज से पुत्र प्राप्ति का उपाय एक आयुर्वेदिक उपाय हैं. एक प्रकार से आयुर्वेदिक औषधि के रूप में इसका प्रयोग होता है. इसलिए इसका धार्मिक महत्व उतना नहीं है.हालांकि नारियल का सनातन के अंदर काफी अधिक धार्मिक महत्व है, लेकिन नारियल का बीज प्रेगनेंसी में कब खाना चाहिए. यह पूर्ण रूप से आयुर्वेदिक नजरिए से देखा जाता है. इसलिए नारियल का बीज किस दिन खाना चाहिए, इसके लिए विशेष दिन का महत्व नहीं है.

नारियल के बीज को भगवान शिव का आशीर्वाद समझा जाता है. अगर आप विशेष दिन का विचार कर रहे हैं तो आप इसे सोमवार के दिन ले सकते हैं.

Q. नारियल का बीज कैसे निकाले है?

ANS: नारियल में बीज निकलना यह काफी सामान्य है. हर नारियल में बीज निकलता है. नारियल अंदर से खोखला होता है. ऊपर की तरफ से वह थोड़ा सा नुकीला होता है, और निचले हिस्से में गोलाई होती है. नुकीले वाले हिस्से में अंदर की तरफ एक बीज होता है. जिसे नारियल को तोड़कर निकाला जा सकता है.

Q. कृपया बताएं नारियल में बीज निकलना शुभ या अशुभ?

ANS: नारियल एक फल है, जो अत्यधिक पौष्टिक होता है.इसका धार्मिक महत्व भी अत्यधिक है. नारियल से बीज निकलना एक अत्यधिक सामान्य बात है. यह उसी प्रकार से है जैसे हर एक फल से बीज निकलता है.

नारियल में बीज निकलना शुभ या अशुभ की कसौटी पर नहीं तोला जा सकता है.नारियल से बीज निकलना किसी भी प्रकार से शुभ या अशुभ घटना को नहीं दर्शाता है. अगर किसी विशेष इच्छा से ऐसा किया जाए तो विशेष क्षेत्रों में इसे शुभ या अशुभ घटना के रूप में देखा जा सकता है. यह उनकी अपनी क्षेत्रीय परंपरा के अनुसार हो सकता है.

Q. नारियल का बीज कहां होता है और नारियल का बीज कैसे खाया जाता है?

ANS: नारियल का एक हिस्सा गोल और ऊपरी हिस्सा शंकु के आकार का होता है. जहां पर खोखले नारियल के अंदर एक बीज नुमा आकृति होती है. यह काफी छोटा होता है. यही नारियल का बीज कहलाता है.पुत्र प्राप्ति के लिए नारियल के बीज का सेवन करना बताया जाता है. अगर आप यह जानना चाहते हैं,  कि नारियल का बीज कैसे खाना चाहिए तो इसके लिए नारियल का बीज साबुत पानी के साथ निगलना होता है.

Q. प्रेगनेंसी में नारियल का बीज खाने से क्या होता है?

ANS: नारियल का बीज खाने से पुत्र प्राप्ति होती है, यह वैज्ञानिक दृष्टिकोण से तो एक मिथक मात्र है.

लेकिन सामाजिक मान्यताओं के अनुसार और जन अनुभव के आधार पर नारियल का बीज खाने से पुत्र प्राप्ति काफी हद तक संभव हो जाती है. इसलिए समाज में प्रेगनेंसी हो जाने के तुरंत बाद नारियल के बीज का सेवन करना बताया जाता है.

23 टिप्पणी

  1. समाज में प्रचलित तरीका है इसलिए हमने शेयर किया है अधिकतर मामलों में यह सटीक बैठता है लेकिन कोई भी ऐसा उपाय कभी भी 100% सही हो ही नहीं सकता क्योंकि अधिकतर मामलों में इसे सही पाया गया है इसलिए इसे पुत्र प्राप्ति का उपाय बोला जाता है अपवाद हमेशा होता है

  2. समाज में प्रचलित तरीका है इसलिए हमने शेयर किया है अधिकतर मामलों में यह सटीक बैठता है लेकिन कोई भी ऐसा उपाय कभी भी 100% सही हो ही नहीं सकता क्योंकि अधिकतर मामलों में इसे सही पाया गया है इसलिए इसे पुत्र प्राप्ति का उपाय बोला जाता है अपवाद हमेशा होता है
    खिलाने का समय भी इंपोर्टेंट है

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें