Ovulation Test Kit के नतीजे कितने सटीक होते हैं

 बहुत से प्रेगनेंसी चाहने वाले दंपति ovulation kit  किट के बारे में नहीं जानते हैं, और जो जानते हैं उन्हें भी इस बात की जानकारी नहीं होती है, कि ovulation Kit कितने पर्सेंट कार्य करती है. क्या इसका प्रयोग करना ठीक रहता है. इन्हीं सब विषय पर कुछ पॉइंट्स के माध्यम से चर्चा करेंगे.


Ovulation Kit  कैसे काम करती है

Ovulation kit,  ovulation period का पता लगाने के लिए प्रयोग में लाई जाती है. ovulation period के शुरुआती समय से महिला के शरीर में एक हारमोंस जिसे HL हारमोंस कहते हैं, वह बढ़ना शुरू हो जाता है, और उसी हारमोंस का टेस्ट करके हम महिला के ovulation period का पता लगाने की कोशिश करते हैं.


Ovulation Test Kit  के नतीजे कितने सटीक होते हैं


Ovulation Test Kit  के नतीजे कितने सटीक होते हैं

किसी भी महिला का ovulation period उसके मासिक चक्र की लंबाई पर काफी हद तक निर्भर करता है. और अगर दो महिलाओं का मासिक चक्र एक समान है. उसके बाद भी महिला का ovulation period एक या 2 दिन आगे पीछे हो सकता है.

 ऐसे में हम कब इस किट का प्रयोग करें. यह अपने आप में काफी बड़ा प्रश्न है. क्योंकि इसी आधार पर इसकी सटीकता का अनुमान लगाया जा सकता है.

महिला की मंथली साइकिल में फ़ॉलिक्यूलर फ़ेस (Follicular Phase) के बाद ovulation period आता है. सेम एक जैसी मंथली साइकल होने के बाद भी महिला का Follicular Phase छोटा या बड़ा हो सकता है. उसी के आधार पर ovulation period थोड़ा आगे या पीछे हो सकता है.

Ovulation Kit  द्वारा किए गए प्रयोग के नतीजे 99% तक सटीक पाए गए हैं. इसमें एक बात प्रमुख रूप से सामने आती है, कि आप सही समय पर Ovulation Kit  का प्रयोग करें.

कैसे जाने Ovulation Kit  का प्रयोग कब से करें

लगभग 28 से 30 दिनों की सामान्य मंथली साइकिल में ovulation kit  का प्रयोग किस दिन करें. यह अपने आप में बड़ा प्रश्न है. इसके लिए कुछ तरीके हैं. जिससे हम ovulation period के समय का आईडिया लगा सकते हैं. और इस ओवुलेशन किट द्वारा उस आइडिया लगाए गए समय को कंफर्म कर सकते हैं.

ओवुलेशन पीरियड का पता लगाने के लिए महिलाओं को कुछ अलग प्रकार के कार्य भी करने पड़ते हैं.
इसके लिए सबसे पहले महिलाओं को अपने शरीर के तापमान का ध्यान रखना चाहिए. ovulation period से पहले तापमान बढ़ने लगता है.

 अगर आप गूगल में Online Ovulation Calculator  सर्च करते हैं, तो आपको मिल जाएगा. उस में छोटी-छोटी आपकी इंफॉर्मेशन इनपुट करनी होगी, और वह आपकी ovulation period  का संभावित समय आपको दे देगा. जब आपको अपनी अपने ovulation period  का आईडिया लग जाता है तो उसे कंफर्म करने के लिए आप ovulation kit  का प्रयोग कर सकते हैं.

ओवुलेशन किट आपको उस निर्धारित समय को पहचानने में मदद करेगी, उन 24 घंटों को पहचानने में मदद करेगी, जब महिला के शरीर से अंडा मिलन के लिए उपलब्ध होता है.



Ovulation Test Kit  के नतीजे कितने सटीक होते हैं

Know About Ovulation Kit - How to use and Price

ओवुलेशन किट (ovulation test kit) कैसे प्राप्त करें

Ovulation Kit in Medical Shop 

आप किसी भी डॉक्टर की सलाह से या किसी मेडिकल स्टोर पर जाकर इस किट के विषय में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. वहां से इसे परचेस कर सकते हैं.

Ovulation Kit or Strips Online

अगर आप के आस पास कोई मेडिकल सुविधा नहीं है. या आपके पास इतना समय नहीं है, कि आप मार्केट जा पाए. आप ovulation strips online  भी खरीद सकते हैं, जो आपको अमेजॉन या दूसरे ऑनलाइन वेबसाइट से बड़ी आसानी से प्राप्त हो जाएगी. बस किसी विश्वसनीय वेबसाइट पर ही जाकर परचेज करें.

ओवुलेशन किट के विषय में अधिक जाने | कीमत


आपकी सुविधा के लिए हम एक लिंक आपको प्रोवाइड करा रहे हैं. आप यहां जाकर प्रोडक्ट के बारे में जान सकते हैं, समझ सकते हैं. Ovulation Kit Price चेक कर सकते हैं.

Post a Comment

Previous Post Next Post