प्रेगनेंसी बेल्ट | मैटरनिटी बेल्ट | फायदे, सावधानियां, कहां से खरीदें

0
92

भारत में प्रेगनेंसी बेल्ट पहनने का प्रचलन अभी काफी नया है, और अब मार्केट में ऐसे प्रेगनेंसी बेल्ट आने लगे हैं जो प्रेगनेंसी के दौरान महिला के बढ़े हुए पेट को सहारा देने का कार्य करते हैं.

समाज में लेकर इन्हें काफी विरोधाभास देखा गया है. कई बार कहा जाता है, कि इन्हें पहनना काफी लाभदायक होता है. कई बार यह भी बात सामने आती है कि इन्हें नहीं पहनना चाहिए, लेकिन इसके पीछे क्या कारण है, इस विषय पर काफी कम जानकारी उपलब्ध होती है.

Current Price

प्रेगनेंसी बेल्ट भारत में अभी काफी कम प्रचलन में है लेकिन प्रयोग में आ रही है इस कारण से लोकल मार्केट में इनका मिलना काफी मुश्किल होता है आपको ऑन डिमांड इसे मंगवाना पड़ता है, लेकिन आजकल ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल पर काफी ब्रांडेड कंपनियां इन्हें बेचती है.

प्रेगनेंसी बेल्ट पहनने के फायदे

आवश्यकता पड़ने पर एक गर्भवती महिला को प्रेगनेंसी सपोर्ट बेल्ट पहनने के काफी सारे फायदे नजर आते हैं. आइए इन फायदों पर एक नजर डाल लेते हैं.

विभिन्न प्रकार के दर्द में लाभदायक

71% गर्भवती महिलाओं को पीठ के निचले हिस्से में दर्द होता है, और 65% को पेल्विक गर्डल में दर्द होता है.
अधिकांश गर्भवती महिलाओं को सैक्रोइलियक (एसआई) जोड़ों का दर्द (हार्मोन रिलैक्सिन के बढ़ने के परिणामस्वरूप) और राउंड लिगामेंट दर्द भी होता है.

बढ़ते हुए गर्भाशय को सहारा देने वाले स्नायुबंधन पर अतिरिक्त भार और दबाव के कारण, यह एक अस्थायी लेकिन कभी-कभी असहनीय दर्द की समस्या बन जाती है.

ऐसे में प्रेगनेंसी बेल्ट या मैटरनिटी सपोर्ट बेल्ट आपके लिए सहारा बन सकती है.

चलते समय सहारा देती है.

कई बार महिलाओं के चलने का तरीका इस प्रकार का होता है, कि उन्हें बार-बार प्रेगनेंसी के दौरान पेट में झटके का अनुभव महसूस होता है.

उन्हें लगता है कि गर्भस्थ शिशु ज्यादा हिलडुल रहा है. ऐसे में इस प्रकार की बेल्ट काफी मददगार होती है.

पीठ दर्द में आराम

कई बार महिलाएं कमजोर होती है, और उनकी हड्डियों में इतनी ताकत नहीं होती है कि वह प्रेग्नेंसी के समय अपने आप को ठीक प्रकार से संभाल पाए, खासकर कमर पर बहुत ज्यादा प्रभाव नजर आता है.

ऐसे में अगर वह इस प्रकार की प्रेगनेंसी बेल्ट का प्रयोग करती है, तो उन्हें काफी अधिक सहारा महसूस होता है, दर्द में राहत लगती है.

पीठ के निचले हिस्से और धड़ को सहारा देकर, यह शरीर को सही पोजीशन में रखने में मदद करती है और पीठ के निचले हिस्से के अत्यधिक खिंचाव को रोकता है.

motherly Maternity Belly Support Belt

motherly Maternity Belly Support Belt

Wonder Care Pregnancy Support Maternity Belt Belly

Wonder Care Pregnancy Support Maternity Belt Belly

Pink Pregnancy Belly support Bel

Pink Pregnancy Belly support Bel

Expertomind Maternity Belt

Expertomind Maternity Belt

मेटरनिटी सपोर्ट बेल्ट पहनने में सावधानियां

मेटरनिटी सपोर्ट बेल्ट पहनना लाभदायक होता है, लेकिन तरीके से पहना जाए तो यह फायदेमंद होता है और बेतरकीब पहना जाए तो नुकसानदायक भी हो सकता है.

डॉक्टर की सलाह से इसका प्रयोग करना काफी लाभदायक होता है माना जाता है कि लगातार अगर मेटरनिटी सपोर्ट बेल्ट या प्रेगनेंसी सपोर्ट बेल्ट का प्रयोग किया जाए तो यह ब्लड सरकुलेशन को ब्लॉक कर सकता है जिससे परेशानी उत्पन्न हो सकती है.

हालांकि यह बिल्कुल सत्य है. प्रेगनेंसी बेल्ट को लगातार पहनना कोई समझदारी नहीं होती है. बंधा हुआ रहता है. बॉडी में ब्लड सरकुलेशन प्रभावित रह सकता है.

इसलिए डॉक्टर इस बात की सलाह देते हैं, कि प्रेगनेंसी के दौरान दिन में 2 से 3 घंटे प्रेगनेंसी सपोर्ट बेल्ट आवश्यकता पड़ने पर आप पहन सकते हैं.

जब भी आप घर से बाहर निकले या आप कोई ऐसा कार्य कर रहे हैं जिससे आपके शरीर की गतिविधियां बढ़ जाती है, ऐसे में इस प्रकार की बेल्ट आपके लिए लाभदायक होती है.

प्रेगनेंसी बेल्ट के साथ ब्लड सरकुलेशनकी समस्या हर एक महिला को नहीं होती है.

कुछ महिलाओं का यह भी मानना है कि इसका प्रयोग करने से उन्हें काफी आराम महसूस होता है. यह उनके भारी पेट को सहारा देती है. उन्हें सुरक्षित महसूस होता है.

कुछ लोगों का मानना है कि मेटरनिटी बेल्ट उनके वजन को नियंत्रित करने की क्षमता रखती है. प्रेगनेंसी के दौरान वजन का नियंत्रित होना भी काफी आवश्यक माना जाता है.

कहां से खरीदें

प्रेगनेंसी सपोर्ट बेल्ट जल्दी से लोकल मार्केट में उपलब्ध नहीं होती है. इन्हें ऑन डिमांड अक्सर मंगाना पड़ता है, लेकिन आप ऑनलाइन भी इस प्रकार की मेटरनिटी सपोर्ट बेल्ट को खरीद सकते हैं. इनकी बहुत बड़ी रेंज ऑनलाइन उपलब्ध है.
amazon.com, jio.com, Flipkart.com जैसे ऑनलाइन ट्रस्टेड वेब पोर्टल से इन्हें परचेज कर सकते हैं.

हमने भी आपको कुछ बेस्ट ऑनलाइन मेटरनिटी सपोर्ट बेल्ट का रेफरेंस इस आर्टिकल में आपको दिया है.

आप उन्हें जाकर देखें. इनके रिजल्ट के विषय में जानने के लिए आप कस्टमर रिव्यू, और कस्टमर रेटिंग चेक कर सकते हैं. प्रोडक्ट की डिटेल जानिए और अपने लिए एक बेस्ट मेटरनिटी सपोर्ट बेल्ट आप परचेज कर सकते हैं.

ZELSTRO Pregnancy Support Maternity Belt

ZELSTRO Pregnancy Support Maternity Belt

I-M Maternity Belt

I-M Maternity Belt

निष्कर्ष

आप बेहद सतर्क तरीके से या अपने डॉक्टर की सलाह पर 2 से 3 घंटे दिन में मेटरनिटी बेल्ट या प्रेगनेंसी बेल्ट का प्रयोग रोजाना कर सकते हैं.

जब आपको थकान भरा कार्य करना होता है, या आप घर से बाहर निकलते हैं, या घर के काफी कार्य होते हैं जो आपको करने होते हैं. उस दौरान आप इस प्रकार की मेटरनिटी सपोर्ट बेल्ट का प्रयोग कर सकते हैं. यह आप को सुरक्षित रखने में आपकी मदद अवश्य करें करेंगी.

अगर आप इस प्रकार की बेल्ट लगाने पर अपने आप को थोड़ा सा भी असहज महसूस करती है, तो आपको तुरंत इसे निकाल देना चाहिए, और आगे का योग नहीं करना है. इन छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखें.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें