डिलीवरी के बाद वजन कम करने के लिए कैसा भोजन खाएं

0
8

 किसी भी गर्भवती महिला को प्रेगनेंसी के बाद अपना वजन कम करने के लिए अपने भोजन में बहुत सी चीजों का ध्यान रखने की आवश्यकता होती है. उसे ऐसा भोजन लेना होता है जो स्तनपान करने वाले बच्चे के नजरिए से भी सही हो, और वजन कम करने के नजरिए से भी सही होना चाहिए. 

डिलीवरी के बाद महिलाओं को वजन कम करने के लिए किस प्रकार के भोजन को लेना चाहिए और दूसरी जरूरी बातें —

  1. अगर आप चाहती हैं कि आपका पेट पहले की तरह समतल दिखे तो हमेशा कैलोरी कंट्रोल डाइट लेने की कोशिश करें. आप चाहे तो आप के आहार में फल, साबुत अनाज, हरी सब्जियां आदि शामिल कर सकती है. ऐसा करने से देर से भूख लगने के कारन एक साथ खाना खाने की आदत भी कम हो जाएगी.
  2. तली-भुनी और ज्यादा चीनी और वसा वाले भोजन से परहेज करें, क्योंकि यह शरीर में चर्बी को बढ़ाते हैं.
  3. अगर आपको कब्ज की शिकायत रहती है तो उच्च फाइबर युक्त भोजन करें. दिन भर में एक महिला को करीब 25 ग्राम फाइबर लेना चाहिए.  इसके लिए अपने आहार में अधिक मात्रा में साबुत अनाज, सब्जियां, फल ,ड्राई फ्रूट्स आदि को शामिल करें.
  4. इसके अलावा कम से कम 30 मिनट के लिए हफ्ते में 5 दिन चलना या कोई और व्यायाम जरूर करें.  दिन में तीन बार याने की सुबह उठने, पर दोपहर में और रात को सोने के पहले एक गिलास हल्का गर्म पानी  जरूर पीएं.
  5. जितना हो सके कच्चा सलाद और कच्ची सब्जियां खाने की कोशिश करें. पकने के दौरान अधिकतर सब्जियों के पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं, और दूसरी बात यह है, कि कच्चा भोजन खाने से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है. क्योंकी शरीर धीरे-धीरे पोषक तत्व को सोखता है.
  6. नींबू पानी पीने से प्राकृतिक रूप से शरीर का मेटाबोलिजम सही रहता है. आप चाहें तो पानी में नींबू, खीरा, संतरा, पुदीना आदि के फ्लेवर डालकर पीए.  पुदीने वाली चाय पीने से भी आप को फायदा हो सकता है.
  7. खाने में पौष्टिक चीजों को ज्यादा शामिल करें और जंक फूड मिठाई चिप्स आदि न खाएं. हमेशा शुगर फ्री फूड खाने की कोशिश करें. सॉफ्ट ड्रिंक लेने से बचें क्योंकि यह पेट में गैस करते हैं जिससे पेट और बाहर निकलता है.
  8. दिन भर में 10 से 12 ग्लास तक साधा पानी पिए. पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से शरीर के टॉक्सिन्स बाहर निकलकर शरीर की सफाई होती है. कोशिश करे की फ्रीज का पानी न पिए.
  9. इसके अलावा दिन में 30 मिनट के लिए कार्डियक एक्सरसाइज, वर्कआउट, प्राणायाम आदि करें. एरोबिक्स, पावर योगा को सप्ताह में 2 दिन डॉक्टर की सलाह से कर सकती है.
  10. एक साथ बहुत अधिक खाना खाने से बेहतर है, कि आप दिन भर में थोड़ा-थोड़ा करके खाएं ,  इससे आपकी ब्लड शुगर और व भूख दोनों नियंत्रित रहेंगे.
  11. हर रोज सुबह गुनगुने पानी में आधा नींबू और दो चम्मच शहद मिलाकर पीने से भी शरीर का आकार पूर्ववत आने में मदद होती है. आप अपने रूटीन में ग्रीन टि या हर्बल टी को अपनाए, इनसे भी आपका वजन कम हो सकता है. इसके अलावा बिना चीनी या शहद मिला दूध पीना भी फायदा करता है. पर ध्यान रहे की दूध मलाई रहित पिए.
  12. बच्चे को जितना हो सके उतना स्तनपान कराएं. स्तनपान कराने से अतिरिक्त वसा जलती है साथ ही  गर्भावस्था के दौरान फैला हुआ गर्भाशय भी पुराने आकार में आ जाता है.
  13. अपने खाने में पेट को कम करने वाले पदार्थ जैसे काली मिर्च, पुदीना, निंबू, अननस, दही. पपीते आदि को शामिल करें.

याद रखिए कि कोई भी परिणाम आपको जल्दी मिलने वाला नहीं है, इसके लिए आपको थोड़ा धीरज रखना जरूरी होता है.  साथ ही अपने आसपास ऐसी महिला हो तो एक दूसरे को प्रोत्साहित करती रहे. वजन कम करने के लिए आपका डाइट, आपकी मेहनत, एक्टिव लाइफस्टाइल और पॉज़िटिव थिंकिंग इनका संगम होना बहोत जरूरी है.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें