शिलाजीत क्या है, शिलाजीत के फायदे और नुकसान

0
344

शिलाजीत के विषय में सबसे पहला प्रश्न यही आता है कि शिलाजीत क्या है (Shilajit kya hai)? शिलाजीत पहाड़ी चट्टानों के भीतर पाया जाने वाला एक पदार्थ है, जो डार्क भूरे रंग का होता है. यह गाढ़ा और चिपचिपा तरल होता है, जो चिकनाई लिए हुए होता है.

यह मुख्यता हिमालय के ऊंचे स्थानों में चट्टानों के बीच में पाया जाता है. इसे पहाड़ों का पसीना भी कहा जाता है. इसका प्रयोग प्रमुख रूप से आयुर्वेद के अंदर होता है. यह एक आयुर्वेदिक औषधि के रूप में प्रचलित है.
शिलाजीत पहाड़ों में मिट्टी के साथ पाया जाता है. इसे आयुर्वेदिक विधियों से शुद्ध किया जाता है. उसके बाद यह औषधि के रूप में तैयार होता है.

Table of Contents

आयुर्वेद के अनुसार शिलाजीत एक रसायन के समान है, जो व्यक्ति के शरीर का इम्यून सिस्टम मजबूत करता है. विभिन्न प्रकार की शारीरिक समस्याओं में अत्यधिक लाभदायक है. यह शारीरिक और मानसिक शक्ति प्रदान कर शरीर को स्वयं रोगों से लड़ने में सक्षम बनाता है.

शिलाजीत क्या है, शिलाजीत के फायदे और नुकसान

शिलाजीत के प्रकार

अत्यधिक गर्मी पड़ने पर पहाड़ों के अंदर से रिसने वाली धातुओं से शिलाजीत का निर्माण होता है. हर पर्वत के अंदर अलग-अलग प्रकार की धातुएं अलग-अलग जगह पर पाई जाती हैं. इसलिए शिलाजीत भी कई प्रकार के होते हैं.
आयुर्वेद के अनुसार शिलाजीत के प्रकार कुछ इस प्रकार से है—

  • स्वर्ण शिलाजीत
  • रजत शिलाजीत
  • ताम्र शिलाजीत
  • लोह शिलाजीत
  • बंग शिलाजीत
  • सिसक शिलाजीत

हर शिलाजीत की अपनी अलग अलग  गुण और क्षमताएं होती है. जिसके अनुसार वह अलग-अलग प्रकार की समस्याओं में अधिक फायदेमंद होते हैं.

शिलाजीत की न्यूट्रिशन वैल्यू

शिलाजीत पहाड़ों की कंदरा और गुफाओं से प्राप्त किया जाता है. यह पहाड़ों के अंदर पाए जाने वाले मिनरल्स और विटामिंस से तैयार होता है इसे तैयार होने में वर्षों का समय लगता है.

इसके अंदर 85 से ज्यादा मिनरल्स और विटामिंस पाए जाते हैं, जो मनुष्य के शरीर के लिए अत्यंत लाभदायक होते हैं. यह सभी मिनरल्स विटामिंस मनुष्य की आधारभूत शारीरिक संरचना के निर्माण में प्रयोग होते हैं. तो हम कह सकते हैं शिलाजीत की न्यूट्रिशन वैल्यू बहुत अधिक इंप्रेसिव है. शिलाजीत में वह लगभग लगभग सब कुछ पाया जाता है जो एक मनुष्य के शरीर के लिए आवश्यक होता है.

प्रश्न आता है शिलाजीत कई प्रकार के होते हैं, तो किया में कुछ विशेष अंतर है.
सभी शिलाजीत के अंदर मिनरल्स और विटामिंस की मात्राओं का अंतर होता है. अन्यथा और कोई भी अंतर उनमें नहीं होता है.

डाबर शिलाजीत गोल्ड कैप्सूल प्राइस - shilajit gold ke fayde

Current Price

शिलाजीत के फायदे और नुकसान

शिलाजीत आयुर्वेद के अंदर किसी रसायन से कम नहीं होता है. इसलिए इसके शिलाजीत के नुकसान ना के बराबर है. परिस्थिति वश शिलाजीत के नुकसान हो सकते हैं. इसकी चर्चा हम बाद में करेंगे.
सबसे पहले हम शिलाजीत के फायदे (Shilajit benefits in Hindi) क्या क्या होते हैं इस पर चर्चा करते हैं.

शिलाजीत के फायदे हिंदी – Shilajit ke Fayde in Hindi

शिलाजीत को ओजवर्द्धक, बलपुष्टिकारक,दौर्बल्यनाशक एवं धातुवर्द्धक माना जाता है. साथ ही साथ शिलाजीत क्रॉनिकल बीमारियों में भी बहुत लाभदायक होता है. यह मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य प्रदान करता है. शिलाजीत खाने के फायदों (Shilajit khane ke fayde) को लेकर चर्चा करते हैं.

पुरुष सेक्स पावर बढ़ाए – Shilajit benefits in Hindi

शिलाजीत के बारे में एक बहुत बड़ा मिथक है, कि यह सेक्स पावर को तुरंत ही बूस्ट करता है. यह सरासर गलत है. शिलाजीत बिल्कुल भी वियाग्रा जैसा कार्य नहीं करता है. अगर आप माने तो यह सेक्स पावर को इंप्रूव करने की मेडिसन ही नहीं है.

प्रमुख रूप से शरीर की सभी क्षमताओं को बढ़ाने की आयुर्वेदिक औषधि है. यह मुख्य रूप से पुरुष के इम्यून सिस्टम को बहुत ज्यादा मजबूत करता है जिसकी वजह से शरीर स्वयं ही अपने शरीर की सभी कमियों को दूर करने में सक्षम हो जाता है.

अगर आप 40 दिन तक शिलाजीत का सेवन नियमानुसार करेंगे तो यह आपकी मर्दाना ताकत को मजबूत करने का कार्य करेगा. तुरंत यह कुछ असर नहीं दिखाता है.

शिलाजीत के अंदर गुण होता है, कि यह पुरुष सेक्स हार्मोन टेस्टोस्टेरोन को बढ़ाने का कार्य करता है. टेस्टोस्टेरोन की कमी से कुछ समस्याएं पुरुषों के प्रजनन तंत्र में आ जाती है. जैसे कि —

  • कामेच्छा में कमी होना
  • लिंग में तनाव नहीं आना
  • स्वप्नदोष होना
  • शुक्राणु की गतिशीलता, क्वांटिटी और क्वालिटी में कमी होना
  • बांझपन का शिकार होना इत्यादि

पुरुष सेक्स हार्मोन की मात्रा सही होने पर यह समस्याएं स्वता ही ठीक होने लगती है (Shilajit benefits in hindi for men).

TIP: पुरुषों के
समग्र विकास जैसे कि शारीरिक विकास, मानसिक विकास और मर्दाना ताकत के विकास इत्यादि
के लिए आयुर्वेद के अंदर काफी सारी जड़ी बूटियां प्रयोग में लाई जाती है जैसे कि –

केसर, सफेदमूसली, शतावरी, अश्वगंधा, गोखरू, विदारीकंद, स्वर्ण भस्म, कौंच के बीज, मेथीपाउडर, जिनसेंग,
जिंक, सालम पंजा, काली मूसली, टोंगकैट
अली
इत्यादि. इन जड़ी-बूटियों से बने नुस्खे
बहुत लाभदायक और शक्तिशाली होते हैं.

शरीर को ऊर्जा प्रदान करना

अगर आप रोजाना जीवनचर्या से संबंधित कार्य को करने के बाद थक जाते हैं.

  • आपको सीढ़ियां चढ़ने में थकान होने लगती है.
  • थोड़ा सा वजन उठाने में आपको समस्या होने लगती है.
  • अगर आप एथलीट है तो आपके अंदर ऊर्जा की कमी है.

इन सभी समस्याओं को शिलाजीत का सेवन करके दूर किया जा सकता है. शिलाजीत के अंदर पोषक तत्वों की एक लंबी लाइन होती है, जो इन सभी समस्याओं को दूर करने में सक्षम है.

Dabur 100% Pure Himalayan Shilajit

Dabur 100% Pure Himalayan Shilajit
AMRTARK Original Himalayan Shilajit

AMRTARK Original Himalayan Shilajit

 

Kapiva Shilajit Gold Resin

Kapiva Shilajit Gold Resin

मस्तिष्क स्वास्थ्य वर्धक

शिलाजीत के अंदर पाए जाने वाले पोषक तत्व मस्तिष्क के न्यूरॉन को मजबूती प्रदान करते हैं. इससे मस्तिष्क का स्वास्थ्य अच्छा रहता है. मस्तिष्क की कार्य करने की क्षमता बढ़ने लगती है. याददाश्त अच्छी रहती है. हमेशा फ्रेशनेस महसूस होगी.

एक्सीडेंट में लाभदायक

एक्सीडेंट की वजह से शरीर में लंबे समय तक दर्द रहने लगता है. शरीर में अगर कहीं भी दर्द की शिकायत है, तो आप शिलाजीत का सेवन करना शुरू कर दें. धीरे-धीरे शरीर के उस अंग में मजबूती आने लगेगी.
शरीर में किसी भी प्रकार का दर्द हो रहा हो, उसमें शिलाजीत हमेशा फायदा करता है.

प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत करें

शिलाजीत को आयुर्वेद में रसायन की तरह माना जाता है. इसका अर्थ है कि यह सभी प्रकार की शारीरिक समस्याओं और बीमारियों में दिया जा सकता है, और यह फायदा भी करता है. इसका अर्थ यही है कि यह इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है, और इम्यून सिस्टम मजबूत होने पर शरीर में होने वाली हर एक बीमारी में राहत मिलती है.

हड्डियों के रोग में शिलाजीत

फायदेमंद शिलाजीत खाने से हड्डियों को बहुत अधिक पोषण मिलता है. हड्डियों में पाए जाने वाले तत्व शिलाजीत के अंदर होते हैं. इससे जोड़ों में दर्द, गठिया का दर्द इत्यादि समस्याएं दूर होने लगती है. हड्डियां मजबूत होने लगती है.
कैंसर से बचाए
शिलाजीत के अंदर पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट तत्व शरीर के अंदर कैंसर को पैदा करने वाले फ्री रेडिकल्स सेल्स को समाप्त करने का कार्य करते हैं.

मधुमेह में सुरक्षा करें

शिलाजीत का प्रयोग करने से शिलाजीत में पाए जाने वाले तत्व रक्त शर्करा और लिपिड प्रोफाइल को ब्लड में से कम करने का कार्य करते हैं. इससे मधुमेह जैसी समस्या में राहत नजर आती है.

सूजन की समस्या समाप्त करें

शिलाजीत anti-inflammatory गुण भी रखता है. जैसा कि हमने ऊपर आपसे चर्चा की है कि यह एक्सीडेंट में भी खाना भी काफी लाभदायक होता है. यह दर्द के साथ-साथ सूजन की समस्या को भी दूर करने का कार्य करता है.

कोलेस्ट्रॉल कम करें

शिलाजीत के अंदर पाए जाने वाले पोषक तत्व ब्लड के अंदर बैड कोलेस्ट्रॉल को समाप्त करने का कार्य करते हैं. इससे कोलेस्ट्रॉल की समस्या दूर होती है, और ह्रदय स्वस्थ रहता है.

अल्जाइमर में लाभदायक

अक्सर बड़ी उम्र में बड़ी उम्र के लोगों को अल्जाइमर की शिकायत हो जाती है. वह भूलने की बीमारी से ग्रसित हो जाते हैं. शिलाजीत न्यूरॉन की उम्र को बढ़ाने का कार्य करता है. मस्तिष्क को स्वस्थ रखने में काफी मदद करता है. यह अल्जाइमर के रोगियों के लिए भी बहुत फायदेमंद है.

एनीमिया में लाभदायक

शिलाजीत के अंदर लोह तत्व प्रचुर मात्रा में होता है. लोह तत्व रेड ब्लड सेल्स को बनाने का कार्य करता है. जिससे एनीमिया जैसी समस्याएं काफी जल्दी दूर हो जाती है.

शिलाजीत के नुकसान हिंदी में

शिलाजीत खाने से शिलाजीत की तासीर गर्म होती है. इसलिए पित्त प्रकृति के व्यक्ति को शिलाजीत खाने से बचना चाहिए.

  • जिन व्यक्ति का ब्लड प्रेशर हाई रहता है, उन्हें भी शिलाजीत खाने से बचना चाहिए. क्योंकि गर्म प्रकृति का होने की वजह से ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है.
  • गर्मियों के मौसम में शिलाजीत का सेवन करने से शरीर में अत्यधिक गर्मी पैदा हो सकती है
  • हाथ पैरों में जलन हो सकती है.
  • शिलाजीत का सेवन करने से एसिडिटी भी बढ़ सकती है.
  • अगर आपको शिलाजीत में मौजूद किसी घटक से एलर्जी है तो फिर यह आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है.
  • यह पेशाब में वृद्धि या कमी दोनों में से कुछ भी कर सकता है.

महिलाओं के लिए शिलाजीत के फायदे – Shilajit benefits in hindi for Women

पुरुषों के साथ-साथ महिलाओं को भी शिलाजीत खाने के फायदे बहुत सारे होते हैं (Shilajit uses in Hindi) जैसे कि –

  • शिलाजीत खाने से महिलाओं की काम इच्छा बढ़ती है. असल में एंजायटी, तनाव और चिंता यह सब भी काम इच्छा को कमजोर करने का कार्य करते हैं. शिलाजीत इन पर बहुत अच्छा काम करती है. यह सब समस्याएं समाप्त होने से महिलाओं की कामेच्छा में भी वृद्धि होती है.
  • महावारी के समय महिला के शरीर से कैल्शियम का भी नुकसान होता है, और बढ़ती उम्र के साथ-साथ हड्डियां कमजोर होने लगती है. शिलाजीत का सेवन करने से महिलाओं की हड्डियां मजबूत होने लगती हैं.
  • यह देखा गया है कि अनियमित पीरियड की समस्या शिलाजीत का सेवन करने से समाप्त हो जाती है.
  • शिलाजीत के अंदर पाए जाने वाले तत्व याददाश्त को अच्छा करने का काम करते हैं.
  • शिलाजीत खाने से महिलाओं की ऊर्जा लेवल में बढ़ोतरी नजर आती है.
  • महिलाओं के अंदर कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकता है.
  • जिन महिलाओं को शुगर की समस्या है, उसे भी है कंट्रोल करता है.
  • अक्सर महिलाओं में खून की कमी नजर आती है, जो शिलाजीत का सेवन करने से समाप्त हो जाती है.
  • इसके सेवन से महिलाओं में लॉस ऑफ लिबिडो, स्ट्रैस, एंग्जायटी भी दूर होकर सेक्सुअल डिज़ायर में बढ़ोतरी होती है.

शिलाजीत सेवन विधि

शिलाजीत कब खाना चाहिए और कैसे खाना चाहिए, शिलाजीत की सेवन विधि के बारे में अगर आप अपनी समस्या के अनुरूप आयुर्वेदाचार्य से सलाह लेते हैं तो यह सबसे उत्तम रहता है.

लेकिन आप एक गेहूं चने के दाने के बराबर शिलाजीत का सेवन रोजाना कर सकते हैं. इसके लिए आप आधे चने के बराबर शिलाजीत सुबह और आधा चने के बराबर शिलाजीत रात को सोते समय दूध में घोलकर पीना उचित रहता है. सुबह आप नाश्ते के 40 मिनट के बाद आधे चने के बराबर शिलाजीत पानी में घोलकर/ दूध से भी ले सकते हैं

असली शिलाजीत की कीमत – शिलाजीत प्राइस

  • असली शिलाजीत की कीमत के विषय में एकदम से सही सही नहीं बताया जा सकता है. इसके कुछ कारण है.
  • शिलाजीत कई प्रकार का आता है. हर शिलाजीत के अपने गुण और धर्म होते हैं. इसलिए इनकी कीमत पर इसका प्रभाव पड़ता है.
  • आप शिलाजीत किस माध्यम से खरीद रहे हैं, इस बात का भी प्रभाव कीमत पर पड़ता है.
  • अगर आप ऑनलाइन शिलाजीत खरीद रहे हैं, तो कीमत में बढ़ोतरी अवश्य होगी.
  • शिलाजीत में डुप्लीकेसी भी आती है. नकली शिलाजीत भी मार्केट में मिलता है. इस वजह से भी कभी-कभी कीमतें काफी कम आ जाती हैं. यह भी कीमत पर प्रभाव डालता है.
  • कीमत सप्लाई और डिमांड इस आधार पर भी कम और ज्यादा होती है.
  • शिलाजीत किस प्रकार से शुद्ध किया जाता है. आप शिलाजीत लिक्विड या सॉलि़ड अर्थात ठोस प्रकार का खरीद रहे हैं. इस पर भी कीमत बदल जाती है.

वर्तमान समय में आप 100 ग्राम शुद्ध शिलाजीत 4000 से 5000 रुपए कीमत में खरीद सकते हैं. जिन क्षेत्रों में शिलाजीत पाया जाता है वहां आप किसी भी इंडिपेंडेंट विक्रेता से  काफी कम कीमत पर इसे खरीद सकते हैं.

शिलाजीत कहा से खरीदे

मार्केट में नकली शिलाजीत भी मिलता है. इसलिए आप अगर किसी इसलिए आपको शिलाजीत खरीदते समय किसी विश्वास के जड़ी-बूटी विक्रेता के यहां से शिलाजीत खरीदना चाहिए.

शिलाजीत खरीदते समय आप इसके विषय में इसकी डुप्लीकेसी के विषय में अवश्य जानकारी प्राप्त करें. उसके बाद ही इसे खरीदने जाएं.

आप रहा चलते किसी भी व्यक्ति से जो अपने आप को पहाड़ी क्षेत्र का बताते हैं, और इस प्रकार की जड़ी बूटियां भेजते हैं. उनसे शिलाजीत खरीदने से बचें. कभी-कभी आप ठगी का शिकार हो सकते हैं.

आप किसी ब्रांडेड आयुर्वेदिक कंपनी का ही शिलाजीत खरीदें शिलाजीत ओरिजिनल होने की संभावना यहां सबसे ज्यादा होती है.

डाबर शिलाजीत, पतंजलि शिलाजीत, बैद्यनाथ शिलाजीत, कपिवा इत्यादि कंपनी की शिलाजीत जड़ी-बूटी विक्रेता के यहां से या ऑनलाइन खरीद सकते हैं.

अगर आप ऑनलाइन खरीदारी कर रहे हैं तो इसी ब्रांडेड वेबसाइट से ही जाकर आप इस प्रकार की खरीदारी करें जैसे कि अमेजॉन फ्लिपकार्ट इत्यादि.

TIP: amazon.com पर शिलाजीत की कीमत जानने के लिए आप नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें.

Pure Himalayan Shilajit/Shilajeet Resin

Current Price

शिलाजीत तेल क्या है शिलाजीत तेल के फायदे

शिलाजीत तेल शिलाजीत के साथ विभिन्न प्रकार की जड़ी बूटियों को मिलाकर एक विशेष प्रकार की प्रोसेस से तैयार किया जाता है. यह तेल कई प्रकार की समस्याओं में अत्यधिक काम आता है.

शिलाजीत तेल विभिन्न प्रकार की जड़ी बूटियों को मिलाकर तैयार किया जाता है. इसमें शिलाजीत के साथ-साथ इसके अंदर आपको शतावरी, अश्वगंधा, केसर,जायफल, लौंग, कमला, श्वेत चंदन सहित काफी सारी जड़ी बूटियों का समावेश होता है.

यह तेल पुरुषों के साथ-साथ महिलाओं के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है.

शिलाजीत तेल का प्रयोग यौन रोगों और बांझपन की समस्या के लिए किया जाता है जोड़ों के दर्द मांसपेशियों में दर्द इत्यादि समस्याओं में भी यह काफी फायदेमंद होता है एक्सीडेंट हो जाने पर प्रभावित अंग पर इस तेल की मालिश काफी लाभदायक मानी जाती है.

पुरुष यौन संबंधी अधिकतर समस्याओं में यह तेल काफी कारगर माना जाता है.

निष्कर्ष

शिलाजीत एक अत्यंत लाभदायक आयुर्वेदिक औषधि के रूप में नजर आती है. यह बच्चों, महिलाओं और पुरुषों के लिए लाभदायक है, मगर पुरुषों के लिए यह विशेष रूप से लाभदायक मानी जाती है.

शिलाजीत का प्रयोग शुद्ध शिलाजीत के रूप में भी किया जा सकता है, और साथ ही साथ दूसरी औषधियों के साथ में भी शिलाजीत का संयोजन करके इसका लाभ लिया जा सकता है.

शिलाजीत लगभग लगभग सभी प्रकार की शारीरिक समस्याओं में लाभ देती है. यह मुख्य रूप से प्रतिरोधक क्षमता और पुरुष सेक्स हार्मोन टेस्टोस्टेरोन को मजबूती प्रदान करने का कार्य करती है. अगर इसकी मात्रा आयुर्वेदाचार्य से पूछ कर निर्धारित की जाए तो यह आपको काफी अधिक लाभ दे सकती है.

आपके प्रश्न

Q. शिलाजीत किस मौसम में खाना चाहिए?

Ans : शिलाजीत एक आयुर्वेदिक रसायन बूटी है. यह तासीर में गर्म होती है. इसलिए इसका प्रयोग सर्दी के मौसम में करना सबसे उचित रहता है.

Q. शिलाजीत की तासीर कैसी होती है?

Ans: शिलाजीत ठंडे स्थानों में पाए जाने वाला रसायन है इसकी तासीर बहुत गर्म होती है इसका प्रयोग हमेशा दूध के साथ करना ही सबसे उचित रहता है.

Q. शिलाजीत कितने देर में असर करता है?

Ans: इस प्रश्न को देखकर ऐसा लगता है, कि शिलाजीत की तुलना वियाग्रा जैसी मेडिसिन से की जा रही है. असल में शिलाजीत बिल्कुल भी ऐसी औषधि नहीं है, जिससे जिस इससे क्विक रिएक्शन प्राप्त होता है.

यह मुख्य रूप से इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के लिए जानी जाती है, और यह पुरुष सेक्स हार्मोन टेस्टोस्टेरोन को मजबूती प्रदान करती है, लेकिन इसका असर तुरंत नहीं नजर आता है.

1 हफ्ते के अंदर आपको इसका हल्का-हल्का असर महसूस होना होगा और दूसरी आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों के समान 40 दिन के अंदर इसका संपूर्ण प्रभाव आपकी बॉडी में नजर आएगा.

Q. पुरुष शिलाजीत का सेवन कैसे करें?

Ans: शिलाजीत अत्यधिक गर्म प्रकृति की औषधि होती है. इसलिए उसकी मात्रा का विशेष ध्यान रखना आवश्यक होता है. आप एक  दिन में एक समय मात्र चने के दाने के बराबर शिलाजीत को एक गिलास दूध के अंदर घोलकर दूध पी सकते हैं. इससे अधिक बिल्कुल भी नहीं लेना चाहिए.

Q. शिलाजीत सेवन विधि क्या है?

Ans: शिलाजीत की मात्रा दो उड़द के दाने के बराबर या एक चने के दाने के बराबर एक समय में बल्कि 1 दिन में मानी गई है.
शिलाजीत सेवन विधि आसान है. आपको रात को सोते समय खाना खाने के 1 घंटे बाद और सोने से 1 घंटे पहले एक गिलास दूध के अंदर शिलाजीत को मिला लेना है.
और धीरे-धीरे एक एक घूंट करके दूध को पीना है. कुछ बातों का विशेष ध्यान रखें.
आपको कब्ज नहीं होना चाहिए.
आपका पेट सुबह के समय अच्छे से साफ होना चाहिए.
विशेष रूप से रात में बहुत ही हल्का सुपाच्य भोजन खाना चाहिए जो आसानी से 40 मिनट में डाइजेस्ट हो जाए.
तला भुना प्रोसैस्ड फूड तथा मैदा खाने से बचें.

Q. शिलाजीत कब खाना चाहिए?

Ans: कुछ विशेष परिस्थितियों में आप शिलाजीत का सेवन कर सकते हैं जैसे कि
अगर एक्सीडेंट हो जाता है, चोट लग जाती है तो 2 से 3 महीने लगातार शिलाजीत का सेवन करना चाहिए.
मर्दाना ताकत कमजोर होने पर  इसका सेवन किया जा सकता है.
स्पर्म काउंट कम होने पर भी काफी लाभदायक है.
ऊर्जा को बढ़ाने के लिए भी फायदेमंद माना जाता है.
इम्यून सिस्टम को मजबूती प्रदान करने के लिए प्रयोग किया जाता है.
टॉनिक के रूप में भी इसका प्रयोग 2 से 3 महीने लगातार किया जा सकता है.

Q. शिलाजीत कहा से खरीदे?

Ans: शिलाजीत पहाड़ी कंदरा में से प्राप्त किया जाता है. इसकी प्रोडक्शन काफी कम है. और इसकी मांग बहुत अधिक है. इसलिए यह डुप्लीकेट भी मार्केट से में पाया जाता है.
इसे खरीदने में काफी सावधानी रखने की आवश्यकता होती है. लोकल मार्केट से अनब्रांडेड शिलाजीत थोड़ा कम कीमत में उपलब्ध हो जाता है, लेकिन इसकी विश्वसनीयता संदिग्ध रहती है.
आप ब्रांडेड कंपनी का शिलाजीत ही खरीदें. यह थोड़ा कॉस्टली आपको मिल सकता है, लेकिन ब्रांड की विश्वसनीयता साथ में आती है.

Q. शिलाजीत से हानि क्या क्या हो सकती है?

Ans : शिलाजीत अत्यधिक गर्म प्रकृति का होता है. इसलिए पित्त प्रकृति के व्यक्ति को इसे संभलकर प्रयोग में लाना चाहिए.
निर्धारित मात्रा से अधिक लेने पर यह पेट में गर्मी, उल्टी या बेचैनी जैसा महसूस करा सकता है.
इसका प्रयोग अधिक मात्रा में करने से बार-बार पेशाब जाने की इच्छा अधिक हो सकती है और हार्टबीट भी बढ़ सकती है.
अगर किसी व्यक्ति को शिलाजीत से एलर्जी है तो इसका प्रयोग नहीं करना चाहिए.

TAG : shilajit ke fayde, shilajit benefits in hindi, shilajit khane ke fayde,
benefits of shilajit in hindi, shilajit kya hota hai, shilajit gold capsule ke fayde, shilajit tablet uses in hindi, patanjali shilajit ke fayde, shilajeet capsule ke fayde, shilajeet ke fayde in hindi, shilajeet khane ke fayde, shilajeet kya hai, shilajeet ke fayde, shilajeet use in hindi

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें