रुका हुआ पीरियड लाने का उपाय

0
221
रुका हुआ पीरियड लाने का उपाय

महिलाओं के पीरियड कई कारणों से रुक जाते हैं. रुका हुआ पीरियड लाने का उपाय को लेकर हम यहां चर्चा कर रहे हैं. यह पीरियड लाने का घरेलू उपाय है. इसका प्रयोग करके आप एक या 2 दिन में अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं.

यह महिलाओं की एक पर्सनल समस्या है जिसको लेकर जल्दी से चर्चा नहीं करती है, लेकिन सोशल मीडिया और इंटरनेट के माध्यम से वह अपनी समस्याओं का समाधान भी खोजती है.

पीरियड मिस हो जाने की समस्या को लेकर वह अक्सर काफी तनाव की स्थिति में आ जाती है. ऐसे में हम आपको एक रुका हुआ पीरियड लाने का उपाय बताने जा रहे हैं. यह महिलाओं की समस्या में काफी मदद करेगा.

क्या पीरियड मिस होना सामान्य समस्या है

इस बात में कोई दो राय नहीं है कि महिलाओं को पीरियड में मिस होना प्रेगनेंसी के कारण या फिर हार्मोन अल डिसबैलेंस की समस्या हो जाने की वजह से हो जाता है.

लेकिन कभी-कभी महिलाओं की स्थिति ऐसी होती है कि उन्हें यह पता नहीं होता है, कि उनके पीरियड प्रेगनेंसी के कारण मिस हुए हैं या हारमोंस बैलेंस नहीं होने की समस्या है.

अगर समस्या पूर्ण रूप से हार्मोन अल डिसबैलेंस की वजह से है तो इसमें ज्यादा परेशानी वाली बात नहीं होती है. पीरियड आ ही जाते हैं. इस संबंध में डॉक्टर से भी बड़ी आसानी से सलाह ली जा सकती है, लेकिन कभी-कभी प्रेगनेंसी हो जाने पर ऐसा करने की स्थिति नहीं होती है.

रुका हुआ पीरियड लाने का उपाय

पीरियड मिस होने को लेकर धारणाएं

पीरियड मिस होने को लेकर काफी गलत धारणाएं समाज के अंदर प्रचलित है. कभी-कभी इस समस्या को महिला के सम्मान से जोड़कर देखा जाता है लेकिन आजकल यह काफी सामान्य बात है इसका महिला के सम्मान से कोई लेना देना नहीं है.

मिस होने की समस्या किस उम्र में अधिक आती है

यह एक सामान्य समस्या है, और यह 15 वर्ष से ऊपर किसी भी महिला को बड़ी आसानी से हो सकती है. इसकी मुख्य वजह प्रेगनेंसी के अलावा मात्र आपके हारमोंस का बैलेंस होना नहीं होता है. इसलिए इस विषय में अपने डॉक्टर से चर्चा करने में बिल्कुल भी नहीं घबराना चाहिए.

हार्मोन ऑल डिसबैलेंस महिलाओं को उनके रहन-सहन खानपान और लाइफ स्टाइल में परिवर्तन के कारण अक्सर देखने में नजर आता है, और यह काफी कम उम्र में ही नजर आने लगता है. लगभग लगभग हर महिला के जीवन में ऐसा क्षण आता है, तो इसमें कोई परेशानी वाली बात नहीं है.

क्या पीरियड लाने का उपाय घर पर संभव है

महिलाओं को कुछ घरेलू उपाय अपनाकर इस समस्या को दूर करने में सफलता मिल जाती है, और वह अपने खान-पान और लाइफस्टाइल को सुधार लेती है तो दिक्कत आगे नहीं आती है.

कई बार हमारी रसोई में पाए जाने वाले मसाले रुका हुआ पीरियड लाने का उपाय बन जाते हैं.

हमारी भारतीय रसोई के अंदर बहुत सारे मसाले पाए जाते हैं, और यह मसाले अधिकतर गर्म प्रकृति के होते हैं. ऐसे में यह मसाले पीरियड लाने के लिए प्रयोग में लाए जाते हैं, और यह काफी प्राचीन समय से प्रयोग में लाए जा रहे हैं.

कुछ मसाले इस प्रकार के होते हैं कि वह गर्भनिरोधक का कार्य करते हैं, और हारमोंस को बैलेंस करने का कार्य करते हैं.

अगर महिला के शरीर में अत्यधिक गर्मी उत्पन्न हो जाती है तो उस परिस्थिति में भी पीरियड आ जाते हैं.

कुछ मसालों में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो पीरियड्स को प्रेरित करते हैं

जीरा : पीरियड लाने का उपाय – विधि

ऐसे ही एक मसाला है जीरा, जीरा भी इस कार्य में काफी सहायता करता है. 

आपको लगभग 250ml पानी को लेना है, और इसे चूल्हे पर गर्म करने के लिए रख देना है.

इस पानी के अंदर आप लगभग आधे से थोड़ा ज्यादा चम्मच जीरा डाल दें. आप जीरा ऐसे ही डाल सकते हैं, या फिर हल्के से इसे पीस लें और फिर इसका पाउडर डाले तो यह ज्यादा इफेक्टिव रहता है.

जीरे को पानी में डालकर 2 से 3 मिनट उबलने दें इससे जीरे के गुण पानी में आ जाएंगे.

अब इस जीरे वाले पानी को ठंडा होने के लिए रख दें, और इसे लगभग हल्का सा गर्म रहने तक ठंडा करें.

अब आपके अंदर एक चम्मच ब्राउन शुगर या फिर एक चम्मच गुड मिलाने और अब आपकी ड्रिंक तैयार हो गई है.

इस ड्रिंक को आप सुबह खाली पेट भी ले सकती हैं, और रात को सोते समय खाना खाने के 1 घंटे बाद भी लेकर सो सकते हैं. कोई सा भी एक समय आप समझ लीजिए. खाली पेट लेना अधिक उचित रहता है

जीरा कब अधिक अच्छा रिजल्ट देता है

लेकिन कभी-कभी इस बात को लेकर महिलाएं क्लियर होती है, कि वह गर्भवती नहीं है. मात्र हार्मोन अल डिसबैलेंस की वजह से यह समस्या हो रही है, तो फिर आप लगातार कुछ दिन तक इसे ले सकती हैं, जब तक पीरियड नहीं आए.

दूसरे सहायक उपाय

अगर महिलाएं पीरियड मिस होने की वजह को लेकर बिल्कुल भी कंफर्म नहीं हो पा रही है, जैसे कि प्रेगनेंसी की वजह से य हार्मोन अल डिसबैलेंस की वजह से तो फिर आपको और भी छोटे-छोटे दूसरे उपाय साथ ही साथ में करने चाहिए ताकि रिजल्ट जल्दी मिले.

क्योंकि कभी-कभी पीरियड लाने का उपाय अकेला कार्य नहीं करता है, क्योंकि यह सामान्य घरेलू उपाय हैं. इसलिए सहायक उपायों की भी आवश्यकता होती है.

आप यह उपाय जितना जल्दी करेंगे उतना ही रिजल्ट आपके पक्ष में आएगा. इस बात की संभावना अधिक रहती है.

  • आप गर्म पानी से नहाए.
  • आपको ऐसे फल अवश्य खाने हैं, जो प्रेग्नेंसी के समय खाना मना किया जाता है जैसे कि कच्चा पपीता अनानास और दूसरे फल.
  • आप कसरत करती है तो करें.
  • आपको अधिक मेहनत वाला काम करने से भी परहेज नहीं करना है, जितना हो सके करें. घर का सारा काम करने की कोशिश करें.
  • साथ ही साथ आप कोई सा भी तेल जैसे कि सरसों का तेल या जैतून का तेल है. इनसे अवश्य अपने सिर की मालिश करें यह तेल गर्म प्रकृति के होते हैं. और यह शरीर में गर्मी पैदा करते हैं. गर्मी पैदा होने से भी पीरियड आने की संभावना बहुत ज्यादा बढ़ जाती है.

आप देखेंगे कि इतना सब करने से आपको पॉजिटिव रिजल्ट प्राप्त हो गया है, जैसा आप चाह रहे थे वैसा हो गया है.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें