10 बेस्ट प्रेगनेंसी ड्रिंक्स – Healthy Pregnancy Drinks

0
11

 हम महिलाओं के लिए 10 जबरदस्त प्रेग्नेंसी के समय ली जाने वाली ड्रिंक की बात कर रहे हैं, जो महिलाओं को रिफ्रेशमेंट देगी, उसके स्वास्थ्य के लिए भी अत्यधिक आवश्यक होगी. प्रेगनेंसी में सबसे ज्यादा जरूरी यही होता है, कि महिला हाइड्रेट रहे, उसके शरीर में पानी की कमी ना हो.

यह ड्रिंक किसी भी गर्भवती महिला के लिए बहुत ज्यादा जरूरी होती है, लेकिन क्रेविंग के चलते जरूरी नहीं कि हर ड्रिंक महिला को पसंद आए. इसलिए आपको इन ड्रिंक्स के बारे में जानना चाहिए.

प्रेगनेंसी का सफर आसान नहीं होता है. काफी कठिनाई भरा होता है, और इसमें पोषक तत्वों की अत्यधिक आवश्यकता होती है. इसलिए महिला को अपने भोजन का बहुत ज्यादा ध्यान रखने की आवश्यकता होती है. बहुत से ऐसे हेल्थ ड्रिंक्स की मार्केटिंग की जाती है, जो नेचुरल नहीं होते हैं, और डब्बा बंद होते हैं. महिलाओं को ऐसे पेय पदार्थों से प्रेगनेंसी के दौरान तो दूरी बनाकर ही रखना चाहिए.

आइए बात करते हैं महिलाओं के लिए नेचुरल हेल्थ ड्रिंक्स को लेकर

10 बेस्ट प्रेगनेंसी ड्रिंक्स – Healthy Pregnancy Drinks

सूप

बेसिकली सूप एक चाइनीस भोज्य पदार्थ मान सकते हैं, लेकिन यह महिलाओं के लिए काफी ज्यादा लाभदायक होता है. महिलाओं को सब्जियों का सूप बनाकर अपने भोजन में शामिल करना चाहिए. यह बहुत पौष्टिक होता है.
ब्रोकोली, गाजर, पत्ता गोभी, प्याज, टमाटर आदि से बने सूप प्रोटीन और फाइबर प्रदान करते हैं और साथ में स्वादिष्ट भी होते है.

फलों का ताजा जूस

गर्भवती महिलाओं को ताजे फलों का जूस पीना बहुत फायदेमंद होता है. लेकिन इसे आप बाजार से नहीं खरीदे तो ही अच्छा आजकल बाजार में तरह-तरह के चीजों की मिलावट करके जूस को बेचा जाता है.

इसलिए घर पर ही ताजा जूस निकालकर भी कम स्वादिष्ट होगा, लेकिन फायदेमंद होगा.

नारियल पानी

नारियल पानी साउथ इंडिया में बहुत ज्यादा बड़ी मात्रा में पाया जाता है, और नॉर्थ इंडिया में इसकी उपस्थिति ना के बराबर ही होती है. लेकिन यह प्रेग्नेंसी के लिए बहुत ज्यादा आवश्यक पेय पदार्थ है. इसके अंदर लगभग लगभग सभी प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो शिशु के विकास में बहुत ज्यादा आवश्यकता है.

दूध

दूध अपने आप में संपूर्ण भोजन माना जाता है. लेकिन यह कई बार महिलाओं को प्रेग्नेंसी के समय पसंद नहीं आता अगर आपके साथ भी यह समस्या है. तो आप उसमें दूसरी चीजें मिलाकर ले सकते हैं.

आप प्रेग्नेंसी से संबंधित कोई प्रोटीन पाउडर या कुछ भी जो डॉक्टर आपको प्रिसक्राइब करें या बच्चों वाला पर हॉरलिक्स बॉर्नविटा इत्यादि मिलाकर ले सकते हैं. इससे स्वाद बदल जाएगा और आपको अच्छा भी लगेगा.

छाछ

इसे लस्सी भी कहा जाता है. यह भी बहुत ज्यादा पौष्टिक पेय पदार्थ होता है, और उसका स्वाद काफी अलग होता है. यह प्रेगनेंसी में महिलाओं को काफी ज्यादा पसंद आ सकता है. इसकी तासीर ठंडी होती है. प्रेगनेंसी के लिए यह बिल्कुल सही पर पदार्थ माना जाता है.

हर्बल टी

कुछ हर्बल टी प्रेगनेंसी के दौरान डॉक्टर्स पीना सजेस्ट करते हैं. आप अपने डॉक्टर की सलाह पर हर्बल टी प्रेगनेंसी के दौरान ले सकते हैं. लेकिन एक कप से ज्यादा कभी ना करें पी ले.

ताजी सब्जियों का जूस

फलों के जूस की तरह, सब्जियों से भी फलों के जूस के साथ या अलग से जूस बनाया जा सकता है. इसे गाढ़ा या पतला किया जा सकता है, और आपकी पसंद के अनुसार इसे मीठा भी किया जा सकता है. वे फाइबर, विटामिन, प्रोटीन और मिनरल का एक बड़ा स्रोत है.

नींबू पानी

तासीर में नींबू पानी काफी ठंडा माना जाता है. यह ताजगी देने वाला पेड़ पदार्थ भी माना जाता है. नींबू पानी में शहद मिलाकर आप ले यह प्रेगनेंसी में बहुत ज्यादा सेहतमंद पर पदार्थ माना जाता है, लेकिन वही बातें की बहुत ज्यादा भी नहीं लेना है.

पानी

यह प्रेगनेंसी में सभी पेय पदार्थों में सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण पर पदार्थ है. पानी में कई प्रकार के मिनरल्स होते हैं, और हमारा शरीर भी 70% पानी से ही बना हुआ है. तो यह कितना महत्वपूर्ण है, आप समझ सकते हैं. इसकी कमी शरीर में बिल्कुल नहीं होनी चाहिए. बाकी पर पदार्थ भी इसकी ही कमी को पूरा करने का कार्य करते हैं.

दिन भर में ढेर सारा पानी पीने से गर्भवती महिला को अनगिनत  फायदे होते हैं.  यह न केवल शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है, बल्कि हार्मोनल बैलेंस भी बनाए रखता है. इसके साथ-साथ यह मूड स्विंग को संतुलित और शरीर से सभी तरह के टॉक्सिन को दूर करने में मदद करता है.

अगर आप सादा पानी नहीं पी पा रही हैं, तो आप उसे नींबू, ताजे पुदीने के पत्तों या खीरे के स्लाइस आदि डालकर भी पी सकती हैं.

स्मूदी

गर्भावस्था के समय नाश्ते की जगह ताजे फल या सब्जियों से बनी स्मूदी का सेवन भी किया जा सकता है. बहुत सी महिलाओं को मॉर्निंग सिकनेस की वजह से नाश्ता करने में परेशानी होती है.

इस समस्या के समाधान के रूप में, सीजनल फलों और सब्जियों के साथ स्मूदी तैयार की जा सकती है. यह न केवल पेट भरने में मदद करती है बल्कि दिन की एक हेल्दी शुरुआत भी करती है.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें