प्रेगनेंसी के लिए कपड़े खरीदते समय किन बातों का ध्यान रखें | Maternity clothes purchase karte samay kin Baton Ka Dhyan rakhen

0
56

नमस्कार दोस्तों आजकल सब कुछ फैशनेबल हो गया है, और प्रोफेशनल एक्टिविटी हर जगह इंप्लीमेंट होती जा रही है.
कंपटीशन भरे इस टाइम के अंदर मेटरनिटी वेयर क्लॉथस (Maternity Wear Clothes ) के लिए भी स्पेशल कंपनियां अब काम कर रही हैं.  ऐसे कपड़े मार्केट में उपलब्ध हैं, जो प्रेगनेंसी क्लॉथस (pregnancy cloths) के नाम से आपको मिल जाएंगे.

pregnancy special t-shirt, Maternity t-shirts

Click on image for more info about T-Shirt>>

प्रेगनेंसी क्लॉथस कहां से खरीदें

बहुत सारी कंपनियां ऐसे कपड़े बनाती हैं, जो प्रेगनेंसी आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किए जाते हैं, और प्रेगनेंसी की आवश्यकताओं के अनुसार उनके कपड़े का चयन किया जाता है. लेकिन कुछ लोग काफी अनप्रोफेशनल तरीके से मात्र लाभ उठाने के उद्देश्य से भी प्रेगनेंसी में पहने जाने वाले कपड़ों को बेचते हैं.

इन्हें भी पढ़ें : 6 Benefits of pregnancy clothing for pregnant women Hindi

इन्हें भी पढ़ें : When to start wearing maternity clothes Hindi

इन्हें भी पढ़ें : what clothes not to wear during pregnancy | 5 tips in Hindi

तो आप आंख बंद करके किसी से भी कोई भी कपड़ा, प्रेगनेंसी के लिए नहीं ले सकते हैं. अगर आप ऑनलाइन भी पर खरीदारी करने जा रहे हैं तो इसके लिए आपको रिटर्न पॉलिसी देने वाले ऑनलाइन स्टोर को ही चुनना चाहिए. जैसे फ्लिपकार्ट, अमेजॉन, इबे इत्यादि.

प्रेगनेंसी ड्रेस ऑनलाइन (pregnancy dress online) या अपने यहां मार्केट से खरीद रहे हैं, तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना अत्यधिक आवश्यक होता है.

प्रेगनेंसी क्लॉथ क्यों खरीद रहे हैं,  माइंड में रखें

देखिए अगर आप कोई भी कपड़ा प्रेगनेंसी के उद्देश्य से खरीद रहे हैं, तो उसके डिजाइन पर मत जाइए. उसके लुक पर मत जाइए, कि आप पर वह कैसा लगेगा.

सबसे पहले तो आप यह देखिए, कि आप किस सीजन में कपड़ा खरीदे हैं, या आपको कपड़ा किस सीजन में पहनना है. उसके अनुसार ही कपड़ा खरीदे. गर्मियों में प्रेगनेंसी कॉटन क्लॉथस (Pregnancy Cotton Cloths) को वरीयता दें और, जाड़ो के मौसम में प्रेगनेंसी वूलन क्लॉथस (Pregnancy Woolen Cloths) को वरीयता दें.

pregnancy special Belt, Maternity Belt
Click on image for Belt Info>>
 

प्रेगनेंसी क्लॉथस खरीदते समय ऑकेजन और सीजन दोनों का ध्यान रखें

प्रेगनेंसी के लिए आपको मात्र सीजन ही नहीं देखना है, बल्कि ऑकेजन को भी देखना है. अर्थात प्रेगनेंसी के दौरान आपके घर में कौन-कौन से बड़े फंक्शन हो रहे हैं, या कौन से त्यौहार आने वाले हैं, जो आपके परिवार में अत्यधिक महत्वपूर्ण होते हैं. उनका भी ध्यान रखें.

ध्यान रखें, मेटरनिटी वेयर किस तिमाही पहनना है

अगर आप अपनी प्रेगनेंसी के लिए कपड़े खरीद रहे हैं, तो आपको यह जरूर बताना है कि आप किस तिमाही में यह कपड़ा पहनने वाले हैं. यह बात दुकानदार को जरूर बताएं. अगर आप ऑनलाइन परचेसिंग कर रहे हैं, तो यह ऑप्शन जरूर चुने कि आपको किस तिमाही में कपड़ा पहनना है.

इन्हें भी पढ़ें : Online Maternity Branded Dress Hindi

इन्हें भी पढ़ें : 6 things to keep in mind while taking pregnancy cloths in Hindi

मौजे जरूर खरीदें

अक्सर प्रेगनेंसी के लिए कपड़ा खरीदते समय महिलाएं मौजे नहीं खरीदती हैं लेकिन प्रेगनेंसी के दौरान पैरों की भी सुरक्षा उतनी ही जरूरी होती है. अधिकतर महिलाओं के पैर प्रेगनेंसी के दौरान काफी सेंसिटिव होते हैं. पैर की मालिश करें और उन्हें सुरक्षित रखें.

 

अनावश्यक खरीदारी नहीं करें

कपड़े सालों साल चलते हैं, और प्रेगनेंसी का समय मात्र 9 महीने का ही होता है, और कपड़े मात्र 6 महीने से भी कम समय के लिए चाहिए होते हैं. इसलिए जो कपड़े आवश्यक को मात्र उन्हें ही खरीदें. अनावश्यक और ज्यादा कपड़े खरीदने से बचें.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें