क्या गर्भवती महिलाओं के लिए D.El.Ed पाठ्यक्रम में कोई स्वीकारोक्ति है?

 यह बात केवल इस कोर्स की ही नहीं है बल्कि सभी कोर्स के लिए बात की जाएगी. अभी तक ऐसा कोई सा भी नियम देखने में नहीं आया है, जिसमें यह बात कही गई हो कि आप गर्भवती हैं, इस कारण आपको इस कोर्स के अंदर, खासकर जो कोर्स पढ़ाई से संबंधित हैं उसमें आपका एडमिशन नहीं होगा. 

एजुकेशन से संबंधित किसी भी कोर्स में  इस बात की को कहीं भी नहीं कहा जाता है कि अगर महिला विवाहित है तो वह इस कोर्स के अंदर एडमिशन नहीं ले सकती है.

अगर कोई विवाहित महिला किसी भी एजुकेशन से संबंधित कोर्स को ज्वाइन करती है, तो इसका सीधा सीधा सा मतलब यहां यह भी आता है कि वह उस कोर्स के दौरान गर्भवती भी हो सकती है.

ऐसे में आज तक कहीं भी किसी भी परीक्षा के अंदर किसी भी गर्भवती महिला को बैठने से नहीं रोका गया है. 

और आज तक किसी भी कोर्स में एडमिशन देने से पहले किसी महिला से इस बात का सर्टिफिकेट नहीं मांगा गया है कि वह गर्भवती है या नहीं है.  साथ ही साथ आज तक कभी भी किसी एजुकेशनल इंस्टीट्यूट द्वारा या बोर्ड द्वारा इस बात का एफिडेविट आज तक नहीं मांगा गया है, कि वह इस कोर्स को ज्वाइन करने के बाद, समाप्त होने तक गर्भवती नहीं होगी.

अगर  किसी भी एजुकेशन इंस्टीट्यूट द्वारा और बोर्ड के द्वारा महिला के गर्भवती होने पर आपत्ति उठाई जाएगी तो यह सीधा-सीधा महिला के मानव अधिकार नियमों का हनन माना जाएगा. 

ऐसा हो सकता है कि इसी इंस्टिट्यूट के द्वारा या किसी कॉलेज के द्वारा गर्भवती महिला को यह सलाह दे दी गई हो कि वह अभी इस कोर्स को ज्वाइन नहीं करें क्योंकि वह इसकी पढ़ाई सही प्रकार से नहीं कर पाएगी. यह एक अलग बात है.  हालांकि यह उक्त महिला के विवेक पर पूर्ण रूप से आधारित है कि वह इस कोर्स को ज्वाइन करें या नहीं करें.


 

अगर महिला किसी भी कोर्स में एडमिशन लेने की अरे क्वालिफिकेशन को पूरा करती है सिलेक्शन प्रोसेस में उसका नंबर आता है या वह किसी एग्जाम के द्वारा सिलेक्ट होती है तो मात्र इस बात को कह कर कि वह गर्भवती है उसका एडमिशन नहीं होगा ऐसा नहीं हो सकता है. महिला  उस कोर्स में एडमिशन लेने के लिए पूर्णता स्वतंत्र है यह उसका अधिकार है.

अगर कोई भी गर्भवती महिला D.El.Ed में एडमिशन लेने की प्रक्रिया को सफलतापूर्वक पार करके उस में एडमिशन लेने की हर कॉलीफिकेशन को पूर्ण करते हुए एडमिशन लेना चाहे तो वह एडमिशन ले सकती है. मात्र इस बात पर कि वह गर्भवती है उसे एडमिशन से नहीं रोका जा सकता है.

Post a Comment

Previous Post Next Post

India's Best Deal