छिपकली भगाने के कुछ अचूक उपाय

0
5

एक घरेलू समस्या हैं. हमारे कुछ माता और बहनों को छिपकलियों से बहुत ज्यादा डर लगता है. उनके घर में, रसोई में छिपकली दीवारों पर नजर आती हैं, तो उन्हें काफी ज्यादा परेशानी का अनुभव होता है. डर का अनुभव होता है.

छिपकली भगाने के कुछ अचूक उपाय

दूसरा छिपकली एक जहरीला जीव माना जाता है. जिसकी वजह से रसोई में भोजन दूषित होने का हमेशा डर बना रहता है. इनके द्वारा दूषित भोजन से कई प्रकार के गंभीर बीमारियां होने का डर रहता है. 

घर के अंदर चूहे, कॉकरोच इत्यादि भी पाए जाते हैं. इनको भगाने और इन से मुक्ति पाने के काफी सारे उपाय हमें मिल जाते हैं, लेकिन छिपकली का उपाय जल्दी से हमें नहीं मिलता है.

कुछ घरेलू उपाय जिनसे छिपकली को मारे बिना निजात मिल सकती है इन पर बात करेंगे.

छिपकली को भगाने के कुछ उपाय आपसे साझा करें, उससे पहले हम बता दें, छिपकली आपके लिए कितनी ज्यादा नुकसानदायक हो सकती है.

छिपकली का मल जो कि आपकी रसोई में आपको मिल जाएगा क्योंकि वह वहां रहती है. अगर आप उसे छूले तो भी वह आपकी सेहत बिगाड़ सकती है. उसे छूने पर आपको तुरंत साबुन से हाथ धोने चाहिए.

 खासकर बच्चों की सफाई का विशेष ध्यान रखें. छिपकली की लार में सालमोनेला नाम का बैक्टीरिया पाया जाता है, जो कई प्रकार के संक्रमण शरीर के अंदर पैदा कर सकता है.

अगर किसी कारणवश छिपकली आपके दूध भोजन में गिर जाती है, और आप उसे खा लेते हैं, या दूध पी लेते हैं, तो व्यक्ति की जान तक चली जाती है.

छिपकली भगाने के कुछ अचूक उपाय

1.    कपूर की गंद बहुत तेज होती है छिपकली और कीड़े मकोड़े इसे पसंद नहीं करते हैं. आप अपने दरवाजों और खिड़कियों पर इसका चूरा बनाकर डाल दें.  तो छिपकली, कॉकरोच, कीड़े, छोटे-मोटे जीव-जंतु के अंदर आने की संभावना काफी हद तक कम हो जाती है. अलमारी, फ्रिज, डाइनिंग टेबल, बेड, गैस सिलिंडर आदि के पीछे कपूर की गोलियां रख दें.

2.    कॉफी पाउडर सभी लोगों के घर में मिल जाता है. आप बाजार से कत्था लेकर आएं. कॉफी में मिलाकर उसकी गोली बना ले, और उन गोलियों को उन स्थानों पर रख दें, जहां आप छिपकली नहीं देखना चाहते हैं. इसकी गंध से छिपकली या नहीं आती हैं.

3.    अगर आप छिपकलियों के ऊपर ठंडा पानी डाल दें, तो भी वह भाग जाती हैं. लेकिन यह उपाय खुले स्थानों पर ही हो सकता है. वरना पानी से आपका सामान और दीवार खराब हो सकती है.

4.    ढेर सारे अंडे के छिलके अगर आप खिड़की दरवाजों पर रख दें, तो छिपकलियों इसकी गंध पसंद नहीं करती हैं. वह नहीं आती है. लेकिन इस उपाय में यही समस्या है, कि अगर आपको भी इनकी गंध पसंद नहीं है या फिर आप इन्हें नहीं खाते हैं तो यह उपाय संभव नहीं.

5.    आप काली मिर्च के पाउडर और लाल मिर्च के पाउडर को पानी में मिलाकर एक घोल  तैयार करें . इस घोल को खिड़की और दरवाजे पर स्प्रे कर दें, तो भी छिपकली आपके घर से दूर रहेंगे रहेगी.

6.    आप घर में प्रयोग करते ही हैं इनका प्रयोग कपड़ों के अंदर दिया जाता है ताकि कपड़ों में किराया दूसरे प्रकार की वसूली नहीं लगे कपड़ों में पीड़ा पीड़ा या गिराया फफूंदी किराया कीड़ा या फफूंदी नहीं लगे इनका प्रयोग छिपकली को भगाने के लिए भी किया जा सकता है इन बॉल्स को आप दीवारों पर टांग दें छिपकली नहीं आएगी और कमरे में खुशबू भी रहेगी लेकिन यह काफी जल्दी समाप्त हो जाती हैं.

7.    नेप्थलीन बॉल्स तो आपको पता ही होगा. आप घर में प्रयोग करते ही हैं. इनका प्रयोग कपड़ों के कीड़ा या फफूंदी, फंगस नहीं लगे, इसलिए किया जाता है. आप इन्हें दीवारों पर टांगने छिपकली नहीं आएगी साथ ही साथ खुशबू भी फैलेगी.

आप इनमें से जो भी उपाय आपको सही लगे, आप कर सकते हैं. और उसका रिजल्ट आपको जो भी मिले . आप कमेंट के माध्यम से हमें जरूर बताएं.  आपके लिए किस उपाय ने सबसे अधिक काम किया.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें