आसान घरेलू नुस्खे द्वारा महिला के पीरियड आसानी से कैसे आए | Home remedies for women's period

जिन्हें पीरियड समय पर नहीं आने की समस्या का सामना करना पड़ता है और कभी-कभी यह भी नहीं पता होता है कि पीरियड किस कारण से रुके हैं. जैसे कि -----

आपको हार्मोन अल डिसबैलेंस की वजह से पीरियड रुक गए हैं, या फिर
प्रेगनेंसी की वजह से पीरियड रुक गए हैं.
काफी मानसिक तनाव से इस दौरान गुजरना पड़ता है.
क्योंकि संतान नहीं चाहिए और पीरियड रुक गए हैं, तो तनाव होता ही है.

आज हम आपको एक घरेलू नुस्खा बता रहे हैं. जिसमें आप अदरक और शहद का प्रयोग करके तुरंत अपने पीरियड्स को ला सकते हैं, तो यह चर्चा करते हैं.

आज हम अदरक और शहद के नुस्खे पर चर्चा करने जा रहे हैं जो अच्छी तरह से कार्य करें.


दोस्तों पीरियड नहीं आने के दो कारण होते हैं

पहले तो आप गर्भवती हो गई है, और आपको पीरियड नहीं आया है.
 
दूसरा हार्मोनल डिसबैलेंस की वजह से यह समस्या होती है, या फिर कोई शारीरिक कष्ट या बीमारी की वजह से या फिर आप कोई ऐसी मेडिसन ले रही है जिसकी वजह से पीरियड्स नहीं आने की समस्या हो जाती है या समय पर नहीं आने की समस्या हो जाती है.

हार्मोनल डिसबैलेंस किसी शारीरिक बीमारी, दवाई या फिर मुख्यतः आपके खराब लाइफस्टाइल के कारण होता है. जिसमें आपका रहन – सहन, खानपान, समय से नहीं उठना, समय से नहीं सोना इत्यादि चीजें आती है.

घरेलू नुस्खे द्वारा महिला के पीरियड कैसे लाए जा सकते हैं

इस नुस्खे का प्रयोग आपको पीरियड लाने के लिए रात के समय करना है. इसके लिए आप थोड़ा जल्दी रात को खाना खा ले वैसे भोजन सूर्यास्त के साथ ही कर लेना चाहिए. सूर्यास्त के साथ हमारे शरीर की पाचन शक्ति भी अस्त हो जाती है, अर्थात बहुत कमजोर हो जाती है, खैर इस पर किसी और दिन बात करेंगे.

 जब आप रात को भोजन कर लेते हैं तो उसके 1 घंटे के बाद या फिर सोते समय आपको इस का प्रयोग करना है इसके अंदर आपको आधा टीस्पून अदरक को पीस लेना है, और उसे 250ml पानी के अंदर 2 से 3 मिनट उबाल लेना है.

 इससे अदरक का सारा रस पानी के अंदर समा जाएगा. अब उसे ठंडा होने को रख दें. जब वह हल्का गुनगुना रहे तब उसे छानकर एक गिलास में कर ले और उसके अंदर एक चम्मच शुद्ध शहद मिला दें, और धीरे-धीरे शिप करके उसे पी जाएं.

आप देखेंगे कि 24 घंटे के अंदर आपको इसका असर नजर आएगा. कभी-कभी यह अधिक दिन भी ले लेता है. यह मुख्यतः इस बात पर निर्भर करता है कि आपका शरीर किस प्रकार से रिस्पांस देता है.





अगर हार्मोन अल डिसबैलेंस है तो अर्थात आप इस बात को लेकर कन्फर्म है कि प्रेगनेंसी नहीं है और पीरियड्स रुक गए हैं तो फिर कोई चिंता की बात नहीं है, आप इसे तीन-चार दिन या हफ्ते भर तक ले सकते हैं. आपको फायदा होगा. लेकिन अगर आपको इस बात का डर है कि प्रेगनेंसी भी हो सकती है तो उस दौरान आपको इसके साथ साथ कुछ और भी दूसरे उपायों को अपनाना होगा जो आपके लिए और अधिक फायदेमंद होंगे.


  •  जितना अधिक गर्म पानी में आप नहा सकते हैं, उतने गर्म पानी में आपको स्नान करना चाहिए. यह भी पीरियड लाने में मदद करेगा.

  • आपको गर्म तेल से अपने सिर की मालिश कर आनी चाहिए. यह आपके शरीर में गर्मी पैदा करेगा और गर्मी पैदा होने से पीरियड जल्दी आते हैं.

  • तीसरा आपको सभी उन फलों को खाना होगा जो प्रेगनेंसी के दौरान नहीं खाए जाते हैं. जैसे कि कच्चा पपीता और भी दूसरे फल है.

  • साथ ही साथ आप दौड़ना या कसरत करना या फिर घर का सारा काम करना, भारी सामान उठाना इन सब को यथावत करें आपको जरूर रिजल्ट मिलेगा.

Post a Comment

Previous Post Next Post