पीरियड मिस होने पर कौन सी दवा लेनी चाहिए

0
31

पीरियड मिस होने पर कौन सी दवा लेनी चाहिए, यह बिल्कुल भी बिना चेकअप के नहीं बताया जा सकता है.

क्योंकि पीरियड मिस होने के बहुत सारे कारण होते हैं, और बहुत सारी अलग-अलग परिस्थितियों के अंदर महिला के पीरियड मिस हो जाते हैं.

ऐसे में कोई भी एक पर्टिकुलर मेडिसिन बिना जांच के प्रिसक्राइब नहीं की जा सकती है.


पीरियड मिस होने के बहुत सारे कारण होते हैं जैसे कि —  

पीरियड मिस होने पर कौन सी दवा लेनी चाहिए

पीरियड मिस होने के कारण

  • महिला बहुत अधिक एक्सरसाइज करती है. इस कारण से भी पीरियड मिस होते हैं. 
  • महिला गर्भवती हो गई है. 
  • थायराइड की समस्या में भी पीरियड अनियमित हो जाते हैं.
  • शरीर में हार्मोन की उथल-पुथल के कारण भी यह समस्या आती है. कई प्रकार के हार्मोन होते हैं, कौन से हार्मोन से समस्या हैं. यह भी समझना होता है.
  • कई बार कमजोरी के कारण और शरीर में खून की कमी की वजह से महिला गर्भवती के पीरियड मिस हो जाते हैं.
  • पीरियड मिस होने की अलग-अलग परिस्थितियों में अलग-अलग प्रकार की दवाएं डॉक्टर के द्वारा महिलाओं को लेना सजेस्ट किया जाता है.
  • पीरियड मिस होने का कारण शरीर के अंदर कुछ आवश्यक पोषक तत्वों की कमी होती है, जो विभिन्न प्रकार की परिस्थितियों में कम हो जाते हैं.

उन पोषक तत्वों की कमी को दूर कर दोबारा से पीरियड लाने के लिए महिलाओं को कुछ घरेलू उपाय हम सजेस्ट कर रहे हैं.

पीरियड मिस होने पर कौन सी दवा लेनी चाहिए

पीरियड मिस होने पर कौन सी दवा लेनी चाहिए इस बात का जवाब बिना डॉक्टर की सलाह के नहीं दिया जा सकता है. लेकिन अगर आपके पीरियड मिस हो गए हैं, तो आप कुछ घरेलू उपाय अपनाकर अपने रुके हुए पीरियड्स को आसानी से वापस रेगुलर कर सकती हैं.

आइए चर्चा करते हैं पीरियड मिस होने पर कौन सी दवा लेनी चाहिए अर्थात आयुर्वेदिक दवा लेनी चाहिए

  • पीरियड मिस हो जाने पर महिला को अनानास फल का सेवन करना चाहिए. यह वह ब्रोमेलेन एंजाइम से परिपूर्ण होता है, जो गर्भाशय की परत को मुलायम कर पीरियड को नियमित करने में मदद करता है.
  • दालचीनी एक मसाला है जो पहाड़ी क्षेत्रों में पाया जाता है. यह तस्वीर में काफी गर्म होता है, और इसके अंदर ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो नियमित पीरियड को नियमित करने के साथ-साथ उन्हें उत्तेजित करने का कार्य करते हैं.
  • अदरक एक ऐसा मसाला है, जो हर घर में पाया जाता है और यह भी उचित प्रकार से लेने पर महिला के पीरियड को लाने के लिए कारगर है. आप 20 ग्राम अदरक को पीसकर पानी एक गिलास पानी में मिला लें और उसे आधा होने तक गर्म करें उसके बाद ठंडा होने दें. एक चम्मच शहद मिलाकर उसका प्रयोग दिन में 3 बार करें. लगातार 31 दिनों तक इसका प्रयोग करने से महिला के पीरियड नियमित हो जाते हैं, और बार बार पीरियड मिस होने की समस्या से मुक्ति मिलती है.
  • कच्चा पपीता एक ऐसा फल है जो पीरियड को लाने के लिए जाना जाता है. इसे प्रेगनेंसी में भी खाने से स्पष्ट मना किया जाता है. क्योंकि यह तुरंत पीरियड लाने वाला होता है. अगर आपके पीरियड मिस हो गए हैं तो आप कच्चे पपीते का सेवन रोजाना करना शुरू करें. पीरियड आ जाएंगे.
  • अगर महिला लगातार कुछ दिनों तक हल्दी वाला दूध पीती है, तो यह धीरे-धीरे महिला के हारमोंस को बैलेंस कर उसके पीरियड को नियमित कर देता है. बार बार पीरियड मिस नहीं होते हैं.
  • महिला को फोलिक एसिड और आयरन टेबलेट लेना काफी अच्छा रहता है यह एक प्रकार से सप्लीमेंट है. इसका प्रयोग करने से अनियमित पीरियड और मिस हुए पीरियड रेगुलर हो जाते हैं.

पीरियड मिस होने का प्रमुख कारण महिला के हारमोंस में गड़बड़ी ही माना जाता है. बहुत कम ऐसा होता है कि महिला अधिक कमजोर होती है, और उसे पीरियड नहीं होते हैं. मुख्य रूप से हारमोंस की गड़बड़ी को दूर करने वाली दवाइयां ही महिला को पीरियड मिस होने के केस में दी जाती हैं.

पीरियड मिस होने पर कौन सी दवा लेनी चाहिए,  यह बताना बहुत ही मुश्किल होता है क्योंकि हर एक दवा हर क्षेत्र में भी नहीं मिलती है.

दूसरा अलग-अलग कंपनियों द्वारा अलग अलग नाम से दवाई बनाई जाती है, जो अलग-अलग फार्मूले से तैयार होती है.  इनके विषय में जानकारी अगर आप किसी डॉक्टर से ले तो वही सबसे अच्छा रहता है. 

कानूनन दवाई हमेशा डॉक्टर के प्रिसक्रिप्शन पर ही ली जाती है. उन्हें डॉक्टर के अलावा और भी कोई व्यक्ति  प्रिसक्राइब नहीं कर सकता है.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें