आई नो ओवुलेशन किट रिव्यू | i know ovulation kit reviews - Hindi

अगर आप किसी भी ओवुलेशन किट का प्रयोग अपने लिए कर रहे हैं, तो उसकी परफॉर्मेंस को लेकर आपको अवश्य चिंता होती है. कहीं आप गलत प्रोडक्ट पर तो दांव नहीं लगा रहे . आप किसी भी प्रोडक्ट के लिए पे करते हैं. ऐसे में उसका सही होना अत्यधिक आवश्यक होता है. वरना समय के साथ-साथ पैसे की भी बर्बादी हो जाती है.

अगर आप कोई भी प्रोडक्ट किसी मेडिकल शॉप पर जाकर खरीदते हैं, तो फिर सेल्समैन जिस भी प्रकार की बातें प्रोडक्ट के बारे में करता है. आपको वही सब माननी होती है. सेल्समैन हमेशा अपने प्रोडक्ट को बेचने के उद्देश्य से प्रोडक्ट की हमेशा तारीफ करते हैं. अगर उनके पास अपने प्रोडक्ट की कुछ नेगेटिव रिव्यूज होते हैं, तो वह कभी भी उनके बारे में चर्चा नहीं करते हैं. हमेशा अच्छे रिव्यूज के बारे में ही ग्राहक को बताते हैं.

लेकिन अगर आप ऑनलाइन जाकर प्रोडक्ट के बारे में जानना चाहते हैं तो  बहुत सारी वेबसाइट प्रोडक्ट के यूजर्स के द्वारा रिव्यूज कलेक्ट करती हैं. रिव्यू के आधार पर वह उन्हें रेटिंग प्रदान करती हैं.

अमेजॉन एक ऐसी वेबसाइट है, जो अपने ग्राहक से प्रोडक्ट के बारे में रिव्यूज कलेक्ट करती है. प्रोडक्ट को रैंक प्रदान करती है. 



आज हम आपसे आई नो ओवुलेशन किट के विषय में बात कर रहे हैं.

ग्राहक की रिव्यु देते समय सोच

जब कोई भी ग्राहक किसी भी प्रोडक्ट के बारे में रिव्यु देता है, तो उसके पीछे एक छोटा सा कांसेप्ट काम करता है. मुख्यता कोई भी ग्राहक प्रोडक्ट में कमी होने पर अधिकतर मामलों में रिव्यु अवश्य देता है. क्योंकि उसके द्वारा दिया गया पैसा व्यर्थ गया है.

अगर प्रोडक्ट की परफॉर्मेंस सही होती है तो फिर वह एक बार को रिव्यू नहीं देते हैं.  सीधा सा कांसेप्ट है, उन्होंने जिस प्रोडक्ट के लिए पेमेंट दिया है, उसका सही निकलना आवश्यक है. क्योंकि जिस उद्देश्य से उन्होंने प्रोडक्ट लिया है, पेमेंट किया है, उस उद्देश्य की पूर्ति उसे करनी ही चाहिए.

अगर आप किसी उत्पाद का रिव्यु देख रहे हैं तो इस छोटी सी बात को भी आपको अपने दिमाग में रखने की आवश्यकता है.

रिजल्ट कभी-कभी क्यों नहीं मिलता है

कभी-कभी ओवुलेशन किट रिजल्ट नहीं देती है. इसके पीछे कुछ कारण होते हैं. अर्थात हमें इसे कैसे यूज करना है. इस बारे में जानकारी नहीं होती है.

महिला को सबसे पहले इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि ओवुलेशन किट में मात्र 5 स्ट्रिप आती है, और आपके संपूर्ण मासिक चक्र में आपको उन्हें प्रयोग करना है. किस दिन प्रयोग करें, इस संबंध में आपको ज्ञान होना चाहिए.

  • महिला को अपना एक्सपेक्टेड ओवुलेशन पीरियड पता होना चाहिए. उन्हीं दोनों ओवुलेशन किट का प्रयोग करके महिला बेस्ट ओवुलेशन डे निकाल सकती है.

  • हर महिला का मासिक चक्र अलग-अलग दिनों का होता है इसलिए हर महिला का ओवुलेशन पीरियड भी अलग-अलग समय पर आता है. आप किसी भी दिन ऐसे ही इनका प्रयोग नहीं कर सकते.

  • अगर महिला का मासिक धर्म अनियमित है, तो फिर ओवुलेशन पीरियड का समय बदलता रहता है. इन परिस्थितियों में भी किस दिन ओवुलेशन स्ट्रिप का प्रयोग करना है, आपको पता होना चाहिए.

कई बार महिलाओं को शारीरिक समस्या होती है, और वह ऐसे में ओवुलेशन किट का प्रयोग करती हैं. रिजल्ट नहीं मिलता है. असल में ओवुलेशन किट का प्रयोग तभी किया जाता है, जब सब कुछ सही हो और आप अपना ओवुलेशन पीरियड नहीं जान पा रही हो.  ओवुलेशन किट कभी भी किसी शारीरिक समस्या इत्यादि में हेल्प नहीं करती है.{alertInfo}

i-Know Ovulation Kit - How to Buy


कस्टमर नेगेटिव रिव्यू कब देता है

  • अगर ओवुलेशन किट सही प्रकार से आपकी ओवुलेशन का पता लगा पा रही है, और उसके बाद भी अगर आप प्रेगनेंसी नहीं प्राप्त कर पा रहे हैं, तो यह जरूरी नहीं कि इसमें ओवुलेशन किट का फॉल्ट है. हो सकता है कि आपका शरीर प्रेगनेंसी को कंप्लीट नहीं कर पा रहा है. पुरुष के sperm भी कमजोर हो सकते हैं.और भी कोई कारण हो सकता है.

  • कई बार ओवुलेशन किट के प्रयोग की जानकारी यूजर को नहीं होती है.  इस वजह से वह सही रिजल्ट नहीं प्राप्त कर पाते हैं, और नेगेटिव रिव्यू देते हैं.

  • महिला के शरीर में LH हारमोंस को डिटेक्ट करके यह ओवुलेशन पीरियड का पता बताती है. अगर महिला के शरीर में हार्मोन बैलेंस नहीं है, और यह LH हारमोंस महिला के शरीर में बढ़ा हुआ चल रहा है तो फिर यह किट किसी भी समय जब भी आप चेक करेंगे, यह आपको ओवुलेशन का समय बता देगी.  हालांकि उस वक्त ओवुलेशन नहीं होगा, मात्र हारमोंस बैलेंस नहीं होने की वजह से ऐसी परिस्थिति बनती है.  इसलिए इसका प्रयोग तभी करना चाहिए, जब आपके हारमोंस बैलेंस हो और आप अपना ओवुलेशन पीरियड जानना चाह रही हो.
    कई कस्टमर सोचते हैं कि आप जब भी किट यूज करोगे आपको रिजल्ट देगी. जबकि आप इसे ओवुलेशन पीरियड के आसपास प्रयोग करेंगे तभी यह रिजल्ट देगी. अन्यथा यह नेगेटिव रिजल्ट प्रदान करेगी.  नेगेटिव रिजल्ट देने पर इसे पैसे की बर्बादी मान लिया जाता है, और कस्टमर नेगेटिव रिव्यू दे देता है.

  • कोई भी यूजर इस किट का प्रयोग तभी करता है, जब उसे सामान्य तौर पर प्रेगनेंसी नहीं हो रही होती है.  ऐसे में अधिकतर वही यूजर इसका प्रयोग करते हैं.  जिनके साथ कोई समस्या होती है. यह किट कभी भी समस्या में काम नहीं करती है. मात्र समस्या नहीं होने पर फलटाइल विंडो के बारे में जानकारी देती ही है. ऐसी अवस्था में कभी-कभी रिजल्ट वह नहीं आता है, जिसके बारे में उम्मीद की जाती है, और यूजर नेगेटिव रिव्यू देता है.

i know ovulation kit reviews  

आज हम आपके सामने आई नो ओवुलेशन किट के रिव्यु के संबंध में बात कर रहे हैं. विभिन्न वेबसाइट पर इस प्रोडक्ट के रिव्यु को एनालाइज करने के बाद हम आपको इसका रिजल्ट बता रहे हैं.

Flipkart.com

Flipkart.com पर कस्टमर के रिव्यु के अनुसार अधिकतर कस्टमर इसके प्रयोग से काफी खुश थे और उन्होंने अपना पॉजिटिव रिव्यु प्रदान किया.

कस्टमर के अनुसार उन्होंने आई नो ओवुलेशन किट का प्रयोग जिस उद्देश्य से किया था, उनका वह उद्देश्य पूरा हुआ और उन्होंने 9 से 10 महीने के बाद संतान की प्राप्ति की.

कुछ कस्टमर्स के अनुसार ओवुलेशन किट ने ओवुलेशन पीरियड की इंफॉर्मेशन तो दी लेकिन वह प्रेगनेंसी को कंसीव नहीं कर पाए.

बहुत कम कस्टमर ऐसे भी थे, जिन्हें लगा कि कि डिफेक्टिव है और वह सही काम नहीं कर रही है.

iknow ovulation kit ने 5 स्टार रेटिंग में 3.9 स्टार प्राप्त करके किए हैं. इसे एक अच्छा प्रोडक्ट माना जा सकता है.
कुछ कस्टमर ऐसे भी थे जिन्हें किट का प्रयोग करना नहीं आया, या फिर उन्हें डिफेक्टिव या आउटडेटेड किट प्राप्त हुई थी.

Amazon.com

amazon.com पर भी आई नो ओवुलेशन किट का व्यापार किया जाता है. बहुत सारे सेलर इसे वहां पर सेल करते हैं. वहां पर भी कस्टमर रिव्यु लिए जाते हैं.  amazon.com पर भी 5 में से 3.9 की रेटिंग के साथ यह एक अच्छा प्रोडक्ट होने का दावा करती है.

70% ग्राहक प्रोडक्ट से संतुष्ट है. 17% ग्राहकों का मिलाजुला रिस्पांस है, तथा 12 % ना खुश नजर आ रहे हैं.

कुल मिलाकर आई नो ओवुलेशन टेस्ट किट एक अच्छा प्रोडक्ट नजर आ रहा है. इस पर पैसे लगाना गलत नहीं माना जाएगा. यह लगभग 99 % तक सही रिजल्ट देने में सक्षम है.

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने