3 बेस्ट प्रेगनेंसी टेस्ट किट – How to Check Pregnancy at Home

[Article in English]

किसी भी महिला के लिए प्रेगनेंसी होना एक बहुत बड़ा चैलेंज होता है. इसके लिए महिला को इस बात का पता जल्दी से जल्दी लगना बहुत जरूरी होता है, कि वह गर्भवती है.

प्रेगनेंसी का जल्दी से जल्दी पता लगना क्यों

जरूरी देखिए अगर महिला के पीरियड मिस हो गए हैं. यहां 2 परिस्थितियां होती है.

पहली परिस्थिति महिला गर्भवती हो गई है और
दूसरी परिस्थिति महिला गर्भवती नहीं है.


अगर महिला गर्भवती हो गई है, तो उसे प्रेगनेंसी से संबंधित सुरक्षात्मक उपायों को करना बहुत आवश्यक होता है. इसलिए उसका जल्दी से जल्दी यह पता लगना कि वह गर्भवती हो गई है, बहुत जरूरी होता है. प्रेगनेंसी टेस्ट किट इस कार्य में महिला की मदद करती है.

दूसरी परिस्थिति अगर महिला गर्भवती नहीं है, तब भी महिला को इस बात का पता लगना बहुत जरूरी होता है कि उसके पीरियड मिस हो गए हैं और वह गर्भवती नहीं है.

अगर महिला के पीरियड मिस हो गए हैं और वह गर्भवती नहीं है, तो इसका सीधा सीधा मतलब यही होता है, कि महिला के हारमोंस बैलेंस नहीं है. अगर महिला के हारमोंस बैलेंस नहीं होंगे, तो इस परिस्थिति में उसे आगे चलकर मां बनने में समस्या आएगी.

इसलिए इस परिस्थिति में भी महिला को इस बात का पता लगना बहुत जरूरी है, कि पीरियड मिस क्यों हो रहे हैं, और प्रेगनेंसी टेस्ट किट इसमें मदद करती है.

प्रेगनेंसी टेस्ट किट रिजल्ट्स के आधार पर महिला अपनी प्रेगनेंसी का पता आसानी से लगा सकती है,

प्रेगनेंसी टेस्ट किट कैसे काम करती है

जब महिला गर्भवती होती है, तो महिला के शरीर में एक प्रेगनेंसी हारमोंस (HCG हारमोंस) का उत्पादन होता है. धीरे-धीरे यह हार्मोन महिला के शरीर में इतना बनने लगता है, कि यह ब्लड में और यूरिन में आ जाता है.

प्रेगनेंसी चेक करने में ब्लड टेस्ट किया जाए तो इसमें दूसरे व्यक्ति की आवश्यकता होती है. महिला को लैब जा कर यह टेस्ट कराना होगा.  लेकिन अगर महिला यूरिन के माध्यम से यह टेस्ट करती है, तो वह अपने आप बड़ी आसानी से कर लेती है.

प्रेगनेंसी टेस्ट किट यूरिन के माध्यम से प्रेगनेंसी चेक करने की सुविधा प्रदान करती है. जिसे महिला स्वयं ही प्रयोग कर सकती है.

इस विधि से प्रेगनेंसी चेक करने में महिला का समय और पैसा दोनों बचता है, और आवश्यक कदम उठा सकती है.
प्रेगनेंसी टेस्ट किट कैसे यूज़ करते है.

अगर आप यह नहीं जानती है कि प्रेगनेंसी टेस्ट किट कैसे करते है, तो हम आपको बता दें, प्रेगनेंसी टेस्ट किट को यूज करना अत्यधिक आसान होता है.

आपको मॉर्निंग के पहले यूरिन की कुछ बूंदे प्रेगनेंसी टेस्ट किट के अंदर ड्रॉपर के सहायता से डालनी होती हैं, और टेस्ट किट विंडो आपको उसका रिजल्ट बता देती है. रिजल्ट कैसे देखना है, यह प्रेगनेंसी टेस्ट किट के ऊपर अंकित होता है.

प्रेगनेंसी टेस्ट किट कैसे खरीदें

खरीदें प्रेगनेंसी टेस्ट किट आपके आसपास मेडिकल स्टोर पर बड़ी आसानी से उपलब्ध हो जाती है. अगर आप चाहती हैं, तो आप ऑनलाइन भी प्रेगनेंसी टेस्ट किट को परचेस कर सकती हैं. आज हम आपके सामने 3 बेस्ट प्रेगनेंसी टेस्ट किट जो कि आपको ऑनलाइन बड़ी आसानी से मिल जाती हैं. उनके विषय में जानकारी दे रहे हैं.

3 बेस्ट प्रेगनेंसी टेस्ट किट की लिस्ट

1. प्रेगा न्यूज़ प्रेगनेंसी टेस्ट किट
2. आई कैन प्रेगनेंसी टेस्ट किट
3. सिपला मामाएक्सपर्ट प्रेग्नेंसी डिटेक्शन किट

प्रेगा न्यूज़ प्रेगनेंसी टेस्ट किट

मैनकाइंड फार्मा द्वारा उत्पादित यह प्रेगनेंसी टेस्ट किट भारत में बहुत ज्यादा प्रचलित है .मुख्य था इसका प्रयोग प्रेगनेंसी चेक करने के लिए किया जाता है. यह एक विश्वसनीय ब्रांड है. यह बेस्ट प्रेगनेंसी टेस्ट किट मानी जाती है, और इसका रिजल्ट काफी अच्छा आता है. प्रेगा न्यूज़ किट महिला के यूरिन में एचसीजी प्रेगनेंसी हारमोंस की उपस्थिति का पता लगाकर आपको रिजल्ट देती है. यह सिंगल यूज प्रेगनेंसी स्ट्रिप है.

प्रेगा न्यूज़ किट पैक: नमी को रोकने के लिए 1 सिंगल यूज़ प्रेगनेंसी डिटेक्शन कार्ड, 1 डिस्पोजेबल ड्रॉपर और सिलिका ग्रैन्यूल शामिल हैं.

prega news real images

{getButton} $text={Current Price} $icon={preview}

प्रेगा न्यूज़ प्रेगनेंसी टेस्ट कितने दिन बाद करना चाहिए : प्रेगा न्यूज़ प्रेगनेंसी टेस्ट कब करे, इसके लिए बिल्कुल भी कोई फिक्स टाइम नहीं बताया जा सकता है. जब महिला के यूरिन में प्रेगनेंसी हारमोंस की मात्रा आ जाती है. उसी समय यह टेस्ट सही रिजल्ट देता है. हर महिला के यूरिन में यह मात्रा अलग-अलग समय पर आती है. लेकिन अगर आप पीरियड मिस होने के 1 सप्ताह बाद चेक करते हैं, तो रिजल्ट सौ पर्सेंट सही आता है. अगर आप गर्भवती है, तो प्रेगनेंसी पॉजिटिव आएगी. अगर नहीं है, तो प्रेगनेंसी नेगेटिव आएगी.

प्रेगा न्यूज़ प्रेगनेंसी टेस्ट रिजल्ट : यह किट 5 मिनट के अंदर आपको आपकी प्रगति के संबंध में जानकारी प्रदान करती है. सी एंड टी पर 2 गुलाबी लाइनों का मतलब है कि आप गर्भवती हैं जबकि सी पर 1 गुलाबी लाइन का मतलब है कि आप गर्भवती नहीं हैं।

प्रेगा न्यूज़ कैसे यूज़ करें : प्रेगा न्यूज़ प्रेगनेंसी किट के अंदर सुबह मॉर्निंग के यूरिन की दो से तीन ड्रॉप प्रेगा न्यूज़ किट के अंदर पास करें 5 मिनट के अंदर आपको रिजल्ट प्रेगनेंसी किट विंडो के ऊपर डिस्प्ले हो जाएगा.

भंडारण निर्देश: भंडारण तापमान 2 डिग्री सेल्सियस से 30 डिग्री सेल्सियस।

स्टार रेटिंग : 4.3/5 Amazon

आई कैन प्रेगनेंसी टेस्ट किट

आई कैन प्रेगनेंसी टेस्ट किट भी एक जाना माना ब्रांड है इस प्रोडक्ट की सटीकता कंपनी के द्वारा 99% तक बताई जाती है. यह प्रेगनेंसी टेस्ट किट आपको 3 स्ट्रिप के पैकेट में आसानी से उपलब्ध हो जाती है. यह किट भी यूरिन के अंदर एचसीजी हार्मोन की उपस्थिति का पता लगाकर 99% तक सही रिजल्ट देने में सक्षम मानी जाती है.



{getButton} $text={Current Price} $icon={preview}

  • एक किट का प्रयोग मात्र एक बार ही किया जा सकता है एक बार किस के अंदर यूरीन पास करने के बाद आप दोबारा उसका प्रयोग नहीं कर सकते हैं.
  • प्रेगनेंसी का पता लगाने के लिए महिलाओं को अपनी पीरियड की तारीख के एक सप्ताह के बाद चेक करना चाहिए. i-Can प्रेगनेंसी डिटेक्शन टेस्ट किट का उपयोग करें.
  • आई-कैन एक एचसीजी हार्मोन डिटेक्शन किट है, जो एक महिला को यह जानने में मदद करती है, कि क्या वह गर्भवती हैं.
  • टेस्ट स्ट्रिप को टेस्ट से पहले ही कवर से बाहर निकालना चाहिए. गलतपरिणामों को रोकने के लिए आपको परीक्षण करने से 5 मिनट पहले पैकेज खोलना चाहिए.
  • आपको मासिक धर्म के पहले दिन या बाद में परीक्षण करना चाहिए. आप जल्दी परीक्षण करते हैं, तो आपको गलत नकारात्मक परिणाम मिल सकते हैं.
  • आपको गर्भावस्था परीक्षण सुबह के समय करना चाहिए, क्योंकि सुबह के पहले नमूने में एचसीजी हार्मोन की मात्रा अधिक होती है.
  • आई कैन प्रेगनेंसी किट का रिजल्ट 5 मिनट के अंदर आ जाता है.

स्टार रेटिंग : 4.1/5 Amazon

सिपला मामाएक्सपर्ट प्रेग्नेंसी डिटेक्शन किट

यह सिपला कंपनी की प्रेगनेंसी टेस्ट किट है, जो आपको ऑनलाइन बड़ी आसानी से उपलब्ध हो जाती है. यह तीन के पैकेट में या उससे अधिक संख्या में आपको ऑनलाइन मिल जाएगी. डॉक्टर्स के अनुसार प्रेगनेंसी टेस्ट किट से प्रेगनेंसी कंफर्म करने के लिए आपको एक से अधिक बार टेस्ट करना चाहिए. 



{getButton} $text={Current Price} $icon={preview}

  • रैपिड प्रेग्नेंसी डिटेक्शन किट के साथ, अपने घर की गोपनीयता में परीक्षण करें और केवल 5 मिनट में परिणाम प्राप्त करें.
  • यह 99% तक सटीक रिजल्ट देता है.
  • मामाएक्सपर्ट गर्भावस्था किट में शामिल है, एक  परीक्षण डिवाइस और एक  डिस्पोजेबल ड्रॉपर होता है.
  • सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए, आपको इस परीक्षण को करने के लिए अपना पहला मूत्र नमूना एकत्र करना चाहिए. मॉर्निंग में सुबह सुबह टेस्ट करें.
  • यह एचसीजी परीक्षण जो परिणाम प्रदान करने के लिए आपके मूत्र में गर्भावस्था हार्मोन (एचसीजी) का पता लगाता है.

स्टार रेटिंग : 3.9/5 Amazon

निष्कर्ष

किसी भी महिला के लिए प्रेगनेंसी एक काफी सेंसिटिव और नाजुक समय होता है. ऐसे में महिला को अपनी प्रेगनेंसी का सही समय पर पता चलनाआवश्यक होता है. प्रेगनेंसी टेस्ट किट के द्वारा आप केवल 5 मिनट के अंदर अपनी प्रेगनेंसी कंफर्म कर सकते हैं. बस आपको छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखने की आवश्यकता है जैसे कि ---

  • आपको सुबह मॉर्निंग में पहले यूरिन के साथ प्रेगनेंसी चेक करनी है.
  • दूसरा ध्यान आपको यह रखना है कि आप मिस पीरियड डेट के 5 दिन के बाद ही चेक करें तो रिजल्ट जो भी आता है, वह बिल्कुल कंफर्म होता है.
  • इस बात का ध्यान रखें कि आपकी प्रेगनेंसी किट एक्सपायर नहीं होनी चाहिए.
  • एक बार रिजल्ट कंफर्म करने के बाद आप दो-तीन दिन बाद दोबारा से रिजल्ट कंफर्म जरूर करें.

इस प्रकार से आप सही रिजल्ट बड़ी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं. 



एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने