क्या प्रेगनेंसी टेस्ट किट गलत हो सकता है – 3 प्रेगनेंसी टेस्ट किट रिजल्ट्स

0
88

यह प्रश्न बहुत सारे लोगों का होता है कि क्या प्रेगनेंसी टेस्ट किट गलत हो सकता है. प्रेगनेंसी टेस्ट किट के रिजल्ट्स कई प्रकार से नजर आते हैं. जिस वजह से काफी कंफ्यूजन की स्थिति पैदा हो जाती है. क्या प्रेगनेंसी टेस्ट किट गलत हो सकता है. इस बात को समझाने के लिए हम कुछ बिंदुओं पर चर्चा करने वाले हैं—

आज हम इन्हीं  प्रश्नों को लेकर चर्चा करने जा रहे हैं.

क्या प्रेगनेंसी टेस्ट किट गलत हो सकता है, प्रेगनेंसी टेस्ट किट रिजल्ट्स

यूरिन से प्रेगनेंसी चेक क्यों करते हैं

जब हम प्रेगनेंसी चेक करते हैं तो आखिरकार यूरिन के द्वारा प्रेगनेंसी हम क्यों चेक करते हैं.

प्रेगनेंसी चेक यूरिन और ब्लड दोनों के द्वारा हो जाता है. ब्लड के द्वारा प्रेगनेंसी चेक करने के लिए हमें लैब जाना होगा, लेकिन यूरिन द्वारा प्रेगनेंसी हम घर पर ही स्वयं चेक कर सकते हैं.

प्रेगनेंसी चेक करने का लॉजिक

जब भी कोई महिला गर्भवती होती है, तो जैसे ही उसकी प्रेगनेंसी कंफर्म होती है तो सबसे पहले एक प्रेगनेंसी हारमोंस जिसे हम एचसीजी हार्मोन के नाम से जानते हैं. वह हारमोंस महिला के शरीर में बनने लगता है, और इस प्रेगनेंसी हारमोंस के बनने से ही यह कंफर्म होता है, कि महिला गर्भवती है.

यहां प्रेगनेंसी कंफर्म होने से हमारा मतलब यह है कि प्रेगनेंसी हो गई है. अभी हमें तो कंफर्म चेक करने के बाद होगा.

दोस्तों यह प्रेगनेंसी हारमोंस महिला के शरीर में शुरुआती समय में बनता है, तो यह महिला के ब्लड और यूरिन के अंदर नहीं पाया जाता है.

जैसे-जैसे यह प्रेगनेंसी हारमोंस अधिक मात्रा में बनने लगता है, तो यह महिला के ब्लड और यूरिन में उचित मात्रा में प्राप्त होने लगता है.

यह हार्मोन हर 24 घंटे में अपनी क्वांटिटी का डबल हो जाता है, तो गर्भवती के पीरियड मिस होने से लेकर अगले 4 से 5 दिन तक यह इतनी उचित मात्रा में शरीर में आ जाता है, कि इसके द्वारा अर्थात इस हार्मोन का पता लगाकर कि यह प्रेगनेंसी हारमोंस महिला के शरीर में है या नहीं है प्रेगनेंसी कंफर्म की जाती है.

प्रेगनेंसी कब कंफर्म हो सकती है

किसी महिला में यह हारमोंस पीरियड मिस होने वाले दिन से या उसके 2 दिन बाद 3 दिन बाद से ही अच्छी मात्रा में बनने लगता है, और किसी किसी महिला को यह 7 से 8 दिन में इतना बनता है कि प्रेगनेंसी चेक हो सके.  मतलब कुछ महिलाओं को पीरियड मिस होने के 7 से 8 दिन के बाद प्रेगनेंसी कंफर्म होती है.

अगर आप यह पता नहीं लगा पा रहे हैं कि महिला को प्रेगनेंसी है या नहीं है, कभी-कभी लक्षण आ रहे होते हैं और कितने नेगेटिव दिखा रहा होता है, तो हम लोग कंफ्यूज हो जाते हैं, तो आप प्रेगनेंसी मिस होने वाले तारीख से 8 से 10 दिन बाद चेक करें बिल्कुल कंफर्म हो जाएगा.

FEATURED

Pregnancy Test Kits
10+ Brands

  • buy More then one
  • no hesitation
  • branded
  • customer reviews
  • home delivery

प्रेगनेंसी लक्षण लेकिन प्रेगनेंसी नहीं होती

कभी-कभी ऐसा भी होता है कि लक्षण किसी और कारण की वजह से आ रहे होते हैं हार्मोन अल डिसबैलेंस की वजह से पीरियड मिस हो जाते हैं और हम समझते हैं कि प्रेगनेंसी है. 8 दिन के बाद चेक करें जो रिजल्ट आता है वह सही होगा.

क्या प्रेगनेंसी टेस्ट किट गलत हो सकता है

जी हां प्रेगनेंसी टेस्ट किट खराब हो सकती है जिसकी वजह से तो प्रेगनेंसी टेस्ट किट गलत हो सकता है. कभी-कभी जिस किट से आप चेक कर रहे होते हैं वह किट खराब होती है. प्रेगनेंसी किट का केमिकल पहले से ही वायु से रिएक्शन कर अपनी क्षमता को देता है.

इस कारण से भी कंफर्म नहीं होता और जब आप प्रेगनेंसी चेक करें तो मॉर्निंग के पहले यूरिन से ही चेक करें. क्योंकि उसके अंदर एचसीजी हार्मोन का लेबल उच्चतम होता है. रिजल्ट सबसे सही आता है.

प्रेगनेंसी टेस्ट किट रिजल्ट्स कितने समय में आता है

हमारे पास यह प्रश्न भी कई बार आता है कि मैंने 10 मिनट के बाद देखा तो एक लाइन जिसके ऊपर C लिखा है वह डार्क पिंक है, और दूसरी लाइन भी हल्की-हल्की नजर आ रही है तो क्या मैं गर्भवती हूं.

हम यहां क्लियर अपने सभी दर्शकों को यह बताना चाहते हैं कि जो भी दंपत्ति प्रेगनेंसी चेक करते हैं तो उन्हें सबसे पहले तो मॉर्निंग का पहला यूरिन लेना चाहिए.

जो प्रेगनेंसी टेस्ट किट होती है, उसमें एक ड्रॉपर आता है. उससे मात्र दो से तीन बूंद ही प्रयोग में लानी चाहिए. और 2 से 3 मिनट के अंदर जो रिजल्ट आता है वही रिजल्ट सही होता है. अगर 2 से 3 मिनट के अंदर लाइन हल्की पिंक नजर आती है और एक डार्क नजर आती है. तो प्रेगनेंसी हो सकती है.

आप 2 से 3 दिन बाद या 5 दिन बाद फिर से चेक करें, लेकिन अगर दो से 3 मिनट तक मात्र एक ही लाइन नजर आ रही है और उसके कुछ देर बाद दूसरी लाइन नजर आने लगती है वह भी हल्के से, तो वह रिजल्ट नहीं माना जाता है जो रिजल्ट 2 से 3 मिनट में आ गया है वही कंफर्म होता है.
तो हमें उम्मीद है आगे हमारे दर्शक कंफ्यूज बिल्कुल भी नहीं होंगी.

आप का मुख्य प्रश्न क्या प्रेगनेंसी टेस्ट किट गलत हो सकता है. इस संबंध में विस्तृत चर्चा हमने अपने Article के माध्यम से की है.  हमें उम्मीद है कि प्रेगनेंसी टेस्ट कित खराब  होने की सभी परिस्थिति को आप अच्छी तरह से समझ गए होंगे. आप को समझना होगा प्रेगनेंसी टेस्ट किट रिजल्ट्स वातावरणीय कारकों के कारण प्रभावित होते हैं

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें