प्रेगनेंसी स्पेशल 8 प्रोटीन पाउडर | प्रेगनेंसी में प्रोटीन के फायदे

0
346

प्रेगनेंसी के दौरान गर्भवती स्त्री और गर्भस्थ शिशु दोनों को पोषण की बहुत अधिक आवश्यकता होती है, और प्रोटीन एक ऐसा पोषक तत्व है. जिसकी काफी बड़ी मात्रा में प्रेगनेंसी के दौरान आवश्यकता एक गर्भ शिशु और एक गर्भवती महिला को होती है.

आजकल मार्केट में प्रेगनेंसी के दृष्टिकोण से ऐसे प्रोटीन पाउडर आ रहे हैं, जो प्रेगनेंसी को ही ध्यान में रखकर तैयार किए जाते हैं, जो गर्भवती स्त्री और गर्भाशय दोनों को पोषण देने का कार्य करते हैं.

प्रेगनेंसी में प्रोटीन की कमी के लक्षण

प्रेगनेंसी के दौरान प्रोटीन की कमी के कुछ लक्षण स्पष्ट रूप से महिला को नजर आते हैं इसके कारण से

  • वजन कम होना,
  • मांसपेशियों के विकास में,
  • कमी बार-बार थकान महसूस होना,
  • थोड़ा सा भी काम कर लेने पर मांसपेशियां में दुखन महसूस होना,
  • बार बार मूड बदलने की समस्या,
  • बार-बार भूख लगना,
  • कमजोरी आना,
  • बार-बार संक्रमण की समस्या,
  • यह सब प्रेगनेंसी के दौरान प्रोटीन की कमी के लक्षण होते हैं.
  • प्रोटीन की कमी से आने वाली समस्याएं
  • अगर महिला अपनी डाइट में प्रॉपर तरीके से प्रोटीन का सेवन नहीं करती है तो उसे कुछ विशेष समस्याएं नजर आने लगती है.
  • महिला को हाथ पैर में सूजन की समस्या
  • जन्म के समय बच्चे का वजन कम होता है
  • नवजात शिशु के ह्रदय के विकास में कमी आती है
  • जन्म के बाद ब्लड प्रेशर अधिक रहता है
  • किडनी अर्थात गुर्दे के विकास में बाधा उत्पन्न होती है
  • बच्चे की प्रतिरोधक क्षमता कमजोर रहती है
  • मां और बच्चे दोनों के विकास में कमी आती है
  • महिला के बालों का पतला होना, बालों का झड़ना
  • गर्भस्थ शिशु के शरीर पर अपेक्षाकृत कम बाल रहना
  • मांसपेशियों में कमजोरी
  • अनुवांशिक बीमारियों में अधिकता

इत्यादि समस्याएं नजर आती है. इसलिए महिलाओं को प्रेगनेंसी के दौरान प्रॉपर प्रोटीन डाइट की आवश्यकता होती है.

गर्भवती महिला को कितने प्रोटीन की आवश्यकता होती है

प्रेगनेंसी के दौरान महिला को सामान्य दिनों की तुलना में अधिक प्रोटीन लेने की आवश्यकता होती है. एक स्वस्थ व्यक्ति को रोजाना 50 ग्राम प्रोटीन की आवश्यकता होती है, और एक महिला को 46 ग्राम प्रोटीन रोजाना चाहिए.

लेकिन प्रेग्नेंसी के समय इसकी मात्रा बढ़ जाती है. प्रेगनेंसी में एक महिला को अपने गर्भ शिशु और स्वयं अपने लिए प्रोटीन की आवश्यकता होती है. इसके लिए महिला को रोजाना 72 ग्राम प्रोटीन लेना चाहिए.

हमारी त्वचा से लेकर मसल्स, हड्डियों और बालों तक में आवश्यक तत्व होता है. शरीर की ग्रोथ और मजबूती के लिए प्रोटीन अवश्य चाहिए होता है.

NOTE: इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ट्रस्टेड इंडियन
ब्रांड्स के प्रेगनेंसी  के उद्देश्य से प्रोटीन पाउडर के लिंक प्रोवाइड
करा रहे हैं. आप वहां जाकर इन के बारे में और अधिक जानकारी एकत्र करें.
यह देखें कि इनमें और कौन-कौन से दूसरे पोषक तत्व आप को साथ में प्राप्त हो
रहे हैं और अपनी प्रेग्नेंसी के लिए बेस्ट प्रोडक्ट सेलेक्ट
करें.

Protinex Mothers Nutritional Drink

Protinex Mothers Nutritional Drink

Pro360 MOM Protein Powder

Pro360 MOM Protein Powder

Horlicks Mothers Plus, Health Drink for Pregnancy

Horlicks Mothers Plus, Health Drink for Pregnancy

Develo Pregnancy & Lactation Protein Supplement

Develo Pregnancy & Lactation Protein Supplement

गर्भावस्था के दौरान प्रोटीन पाउडर के फायदे

बहुत सी महिलाएं अपने बच्चों को ही नहीं, बल्कि खुद को भी पोषण देने के लिए पूरक आहार का उपयोग करके गर्भावस्था से गुजरती हैं. हमारा शरीर बहुत सारे प्रोटीन से बना होता है जो हमें जन्म से ही ठीक से विकसित होने में मदद करता है. गर्भावस्था के दौरान प्रोटीन की बहुत महत्वपूर्ण भूमिका होती है क्योंकि यह आपके बच्चे के विकास के अन्य महत्वपूर्ण क्षेत्रों में योगदान करते हुए सामान्य रूप से बढ़ने में मदद करता है.

प्रोटीन पाउडर व्यापक रूप से गर्भवती महिलाओं और उनके बच्चों को ठीक से विकसित करने में मदद करने वाला माना जाता है. गर्भावस्था के दौरान प्रोटीन पाउडर के लाभ केवल यहीं तक सीमित नहीं हैं, बल्कि कई अन्य क्षेत्रों में भी यह मदद कर सकता है.

1. मसल मास बनाए रखना

अपने प्रोटीन सेवन को अधिक या कम से कम उचित मात्रा में रखने से आपको गर्भावस्था के दौरान अपनी मांसपेशियों को बनाए रखने में मदद मिलेगी. गर्भावस्था के दौरान आप मांसपेशियों को खो सकते हैं और वसा और पानी बढ़ सकते हैं, जिससे आपका चयापचय काफी कम हो जाएगा.
मसल मास आपके मेटाबॉलिज्म रेट को बनाए रखता है. यदि आपका वजन बढ़ता है और मांसपेशियां कम होती हैं, तो आपके शिशु के आने पर आपके चयापचय को सामान्य होने में लंबा समय लग सकता है.

2. प्रोटीन पाउडर संतुष्टि प्रदान करें

प्रेग्नेंसी क्रेविंग और भूख को मैनेज करना बहुत मुश्किल होता है. अत्यधिक भूख की पीड़ा और लालसाएं हैं जो आपको आवश्यकता से अधिक खाने को मजबूर कर सकती हैं.
आपको हर समय कुछ ना कुछ खाने का मन कर सकता है. लेकिन गर्भावस्था के दौरान प्रोटीन पाउडर के लाभों में से एक यह है कि यह वास्तव में आपके पेट को भरने में मदद करता है, और कुछ विशेष प्रकार के खाद्य पदार्थों की इच्छा को समाप्त करता है जो तेल, शर्करा और वसा में उच्च होते हैं.

3. प्रोटीन पाउडर स्वस्थ आदतें बनाए रखने में मदद करते हैं

नियमित रूप से प्रोटीन शेक और पाउडर लेने से आपको अपने चयापचय को नियंत्रित करने में मदद मिलेगी, आपको अपना वजन बनाए रखने और आपको संतुलित रखने में मदद मिलेगी.
यदि आप प्रोटीन पाउडर के सेवन की आदत बनाए रखती हैं, तो आप गर्भावस्था के बाद भी इसे अपने आहार में शामिल करना जारी रख सकती हैं, जिससे आपको अपने वजन को नियंत्रित करने में भी मदद मिलेगी.

4. नए और क्षतिग्रस्त ऊतकों का विकास और मरम्मत

गर्भावस्था से पहले, बाद में और गर्भावस्था के दौरान आपके ऊतकों को उपचार और मरम्मत की आवश्यकता होगी. प्रोटीन पाउडर मरम्मत की प्रक्रिया को तेज करने में मदद करते हैं, जिससे आपको अपने शरीर के शीर्ष पर बने रहने में मदद मिलती है.
गर्भावस्था के दौरान प्रोटीन पाउडर यह सुनिश्चित कर सकता है कि आपके ऊतक क्षतिग्रस्त न रहें या ठीक होने में अधिक समय न लगे.

5. हार्मोन और एंजाइम बनाना

गर्भावस्था के दौरान प्रोटीन पाउडर आपके शरीर को हार्मोन और एंजाइम उत्पन्न करने में मदद करता है जो आपके शरीर के ठीक से काम करने के लिए बहुत आवश्यक हैं. गर्भावस्था के दौरान, आपका शरीर अनियमित रूप से हार्मोन और एंजाइम का उत्पादन कर सकता है.
आप अपने मन पर काबू पाने में सक्षम हो सकती हैं और अपनी गर्भावस्था के कठिन समय के दौरान बेहतर महसूस कर सकती हैं.

6. आपके बच्चे का विकास

प्रोटीन आपके शरीर और आपके बच्चे के शरीर के लिए बुनियादी बिल्डिंग ब्लॉक है. दूसरी और तीसरी तिमाही के दौरान प्रोटीन का सेवन विशेष रूप से महत्वपूर्ण होता है, जब बच्चे को प्रोटीन की सबसे अधिक मात्रा की आवश्यकता होती है. आपका शरीर अपने आप प्रोटीन नहीं बना सकता है और कई पौधों में प्रोटीन के विभिन्न स्रोत होते हैं. तो, आप चिकन, अंडे और बीन्स जैसे दुबले प्रोटीन स्रोतों के साथ स्वस्थ किस्म के फल और सब्जियां खा सकते हैं. लेकिन सही स्रोत खोजना मुश्किल हो सकता है, यही वजह है कि प्रोटीन पाउडर सबसे अच्छा विकल्प है.

गर्भावस्था के दौरान प्रोटीन पाउडर आपके स्वास्थ्य और आपके बच्चे के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए उठाए जाने वाले सबसे बड़े कदमों में से एक हो सकता है. हालांकि, प्रोटीन पाउडर चुनना मुश्किल हो सकता है. तो गर्भावस्था के लिए सबसे अच्छा प्रोटीन पाउडर कौन सा है?

Sugar Free Protein Powder for Pregnant

Sugar Free Protein Powder for Pregnant

Nutritional Protein Powder for Pregnant

Nutritional Protein Powder for Pregnant

प्रोटीन पाउडर खरीदते समय किन बातों का ध्यान रखें

बाजार में कई प्रकार के प्रोटीन पाउडर आते हैं, जो अलग-अलग उद्देश्यों की पूर्ति करते हैं.

  • आपको प्रेगनेंसी के दौरान वही प्रोटीन पाउडर लेना है, जिस पर यह अंकित हो, वह प्रोटीन पाउडर गर्भवती महिलाओं के लिए है.
  • प्रोटीन पाउडर किसी विश्वसनीय ब्रांड का ही होना चाहिए.
  • प्रोटीन पाउडर में कैफीन की मात्रा नहीं होनी चाहिए इसे जांच लें.
  • अगर आपको प्रोटीन पाउडर के किसी भी कंटेंट से एलर्जी की समस्या है, तो इसे अवश्य देख ले
  • अवश्य देखें कि आप जो प्रोटीन पाउडर ले रही है, उसके अंदर मल्टीविटामिन कंटेंट है या नहीं है. अगर मल्टीविटामिन कंटेंट है, तो आपको मल्टीविटामिन टेबलेट लेने की आवश्यकता नहीं होती है.
  • जांच लें उस प्रोटीन पाउडर के अंदर कोई प्लेजरिंग एलिमेंट तो नहीं है.

प्रोटीन पाउडर कहां से खरीदें और क्यों खरीदें

प्रेगनेंसी के दौरान प्रोटीन पाउडर खरीदते समय आप अपने डॉक्टर से एक बार यह जरूर कंसल्ट करें कि आपको यह लेना चाहिए या नहीं लेना चाहिए, अगर लेना चाहिए तो कौन सा पाउडर ले.

हालांकि आपको किसी ब्रांडेड कंपनी का प्रेगनेंसी प्रोटीन पाउडर ही लेना चाहिए. किसी भी अननोन कंपनी का प्रोटीन पाउडर प्रेगनेंसी के दौरान नुकसान पहुंचा सकता है, चाहे उसे किसी ने भी रिकमेंड क्यों न किया हो.
अगर आप ऐसा प्रेगनेंसी प्रोटीन पाउडर परचेंज करते हैं, जिसके बारे में कस्टमर रिव्यू आपको मिल जाते हैं तो यह सबसे अच्छा रहता है.

आप ऑनलाइन किसी भी ट्रस्टेड शॉपिंग पोर्टल से इस प्रकार का प्रोटीन पाउडर खरीद सकते हैं. जहां आपको यूजर रिव्यू और प्रोडक्ट रैंकिंग (Like 4.2/5 **) के रूप में प्राप्त हो जाती है. जैसे कि amazon.com.

NOTE: इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ट्रस्टेड इंडियन ब्रांड्स के प्रेगनेंसी  के उद्देश्य से प्रोटीन पाउडर के लिंक प्रोवाइड करा रहे हैं. आप वहां जाकर इन के बारे में और अधिक जानकारी एकत्र करें.
यह देखें कि इनमें और कौन-कौन से दूसरे पोषक तत्व आप को साथ में प्राप्त हो रहे हैं और अपनी प्रेग्नेंसी के लिए बेस्ट प्रोडक्ट सेलेक्ट करें.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें