डिलीवरी के बाद वजन कैसे कंट्रोल करें

0
8

 प्रेगनेंसी के बाद महिलाओं का वजन काफी ज्यादा बढ़ जाता है, तो उसे डिलीवरी के बाद नेचुरल तरीके से कैसे कम किया जाए.

प्रेगनेंसी के दौरान वजन बढ़ना एक सामान्य बात है ,लेकिन प्रेगनेंसी के बाद वजन अपने आप कम भी होने लगता है जिसमें लगभग 60 से 90 दिन का समय लगता है. लेकिन कभी-कभी महिलाएं इतना वजन लूज नहीं कर पाती है, जितना वजन कम होना चाहिए.

डिलीवरी के बाद महिलाओं को वजन कम करने के लिए इन छोटी-छोटी बातों का पता होना काफी जरूरी है.

डाइट का विशेष ध्यान रखें

प्रेगनेंसी के बाद वजन घटाने के लिए महिलाओं को अपनी डाइट का विशेष ध्यान रखना चाहिए. क्योंकि महिला की डाइट ही सबसे मुख्य चीज होती है. महिलाओं को अपने भोजन में इस प्रकार का सुधार लाना है, जिससे कि महिलाओं को कैलोरी के अलावा दूसरे प्रकार के सभी पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में मिलते रहे, और कैलोरी कम से कम प्राप्त हो. 
इसके लिए महिलाएं डाइटिशियन से भी अपनी डाइट प्लान करा सकती है.
इस प्रकार महिला का वजन नेचुरल तरीके से कम होने लगेगा.

स्तनपान जरूर कराएं

आजकल पता नहीं महिलाओं के दिमाग में यह बात कहां से डाल दी जाती है, कि स्तनपान कराने से महिलाओं का फिगर खराब हो जाता है. जबकि यह बिल्कुल ही गलत बात है. यह बात मात्र मल्टीनेशनल कंपनियों द्वारा अपने प्रोडक्ट को बढ़ावा देने के लिए कही गई है. 

ऐसा प्रतीत होता है. स्तनपान नहीं कराने से महिला मोटापे का शिकार हो सकती है. जब महिला स्तनपान कराती है तो उसके शरीर से कैलोरी का एक बहुत बड़ा हिस्सा रोजाना बच्चे के लिए जाता है, और इस प्रकार से धीरे-धीरे महिला का वजन कम होने लगता है.

पानी अवश्य पिए

महिलाओं को डिलीवरी के बाद स्तनपान कराना बहुत जरूरी होता है और जो महिलाएं स्तनपान कराती है उन्हें कम से कम 3 लीटर पानी रोजाना पीना चाहिए इससे बच्चे के लिए भरपूर दूध बनता है और यह वजन को कम करने के लिए भी फायदेमंद है अधिक दूध बनेगा अधिक कैलोरी शरीर से बाहर जाएंगे और अधिक पानी पीने से महिलाओं का शरीर डिटॉक्सिफाई भी होता रहेगा.

ओवरईटिंग से बचें

अगर महिलाओं को यह लगता है, कि प्रेगनेंसी के दौरान उन्होंने अपने भोजन की लत पर काफी ज्यादा कंट्रोल किया है.

अपने स्वाद पर काफी ज्यादा कंट्रोल किया है. और डिलीवरी के बाद वह अब दोबारा से पहले जैसा ही भोजन ले सकते हैं, तो उन्हें इस बात का पता होना चाहिए, कि डिलीवरी के बाद 40 दिन तक महिलाओं को काफी ज्यादा आराम करने की आवश्यकता होती है.

इस दौरान उन्हें अपने वजन को कम करने के उद्देश्य से संतुलित डाइट लेना भी बहुत जरूरी होता है. साथ ही साथ बच्चा उनका दूध पी रहा है, तो इस वजह से उसकी सेहत का ध्यान रखते हुए अब और ज्यादा भोजन का ध्यान रखना पड़ता है.

योगा करें

डिलीवरी के हफ्ते भर बाद से महिला अपने डॉक्टर की सलाह पर कुछ आवश्यक योगा कर सकती है जो महिला के शरीर को पुरानी शेप में दोबारा लाने के लिए कार्य करेंगे.

भरपूर नींद लें

स्वस्थ रहने के लिए पूरी नींद लेना बहुत आवश्यक होता है. एक स्टडी के अनुसार रात में पांच घंटे नींद लेने वाली महिलाओं की तुलना में सात घंटे की नींद लेने वाली महिलाओं का प्रेगनेंसी के बाद वजन जल्दी घटा. पर्याप्त नींद लेने के बाद आप ज्यादा एक्टिव और रिफ्रेश महसूस करती हैं और वेट लॉस पर ध्यान दे पाती हैं इसलिए बेहतर होगा कि आप डिलीवरी के बाद भी भरपूर नींद लेने की कोशिश करें.
पेट की बेल्ट : मोटापा कम करने के लिए आप पेट पर बांधी जाने वाली बेल्ट का इस्तेमाल कर सकती हैं। यह काफी कारगर साबित होती है। डॉक्टर भी इसके इस्तेमाल की सलाह देते हैं.

तनाव से दूर रहे

रिसर्च के अनुसार जिन महिलाओं को अधिक तनाव रहता है. वह मोटापे का शिकार हो जाती हैं. इसलिए आपको तनाव रहित रहना बहुत जरूरी है.

डांस करें

डांस शरीर की कैलोरी स्कोर भरण करने का एक वर्ण करने का एक वर्ण वर्ण करने का एक बहुत अच्छा तरीका है डांस करने से शरीर एक्टिव रहता है और शरीर में कसावट आती है

जितना हो सके चलें

अपनी दिनचर्या में पैदल चलना जरूर शामिल करें। जितना हो सके पैदल चलें। इससे वजन कम होने में आसानी होती है। आप पार्क में कुछ देर के लिए टहल सकती हैं। अगर आपको पास से ही कुछ सामान लेने जाना है, तो रिक्शा या गाड़ी की जगह टहलते हुए जाएं।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें