कॉटन योगा मैट आपको क्यों खरीदना चाहिए – Why should you buy Cotton Yoga Mats?

0
14

आज हम आपके सामने कॉटन योगा मैट का रिव्यू लेकर आए हैं। इसमें हम आपको योगा मैट के बारे में बहुत कुछ बताएंगे। जिसे जानकर आप अपनी जरूरत के हिसाब से योगा मैट का चुनाव कर पाएंगे।

हम आपसे बात करेंगे –
कॉटन क्या है। कॉटन की चटाई के क्या फायदे हैं। कॉटन योगा मैट की मोटाई। ऐसे में कॉटन योगा मैट न लें। कॉटन योगा मैट कैसे खरीदें।

कॉटन क्या है?

कपड़ा उद्योग में कॉटन एक प्रमुख वस्तु है। प्रत्येक घर में शायद कॉटन की वस्तुओं का एक बड़ा प्रतिशत होता है, घरों में कई प्रकार की कॉटन की वस्तुएं पाई जाती हैं। कॉटन एक प्राकृतिक रेशे है, जो कपास के पौधों से प्राप्त होता है। पांचवीं सहस्राब्दी ईसा पूर्व में किसका उपयोग किया गया था?

जिस तरह आजकल पूरी दुनिया में योग का महत्व बढ़ता जा रहा है, उसी तरह बाजार में कई तरह के योगा मैट भी उपलब्ध होते जा रहे हैं। ऐसे में आपको कॉटन में योगा मैट भी मिल जाएगा।

Click for Best Quality Cotton Yoga Mat in India

भारत में अच्छे कॉटन योगा मैट के लिए क्लिक करें

कॉटन योगा मैट के क्या फायदे हैं?

कॉटन एक प्राकृतिक रेशे है, इससे बने योग से आपको कई तरह के लाभ हो सकते हैं, साथ ही यह योग में कई परिस्थितियों में बहुत काम का साबित हो सकता है।

  • कई अन्य प्रकार की प्राकृतिक सामग्री से बने योगा मैट की तुलना में कॉटन से बने योगा मैट थोड़े कम दाम पर उपलब्ध होते हैं।
  • कॉटन से बने योगा मैट बिल्कुल भी फिसलन वाले नहीं होते हैं। यह आपको मजबूत और टिकाऊ स्थायित्व देता है। इससे आप कई तरह के कठिन योग बहुत ही आसानी से कर लेंगे।
  • यह एक प्राकृतिक फाइबर है। जिस वजह से यह आपकी त्वचा के लिए फ्रेंडली है। सिंथेटिक रेशों के कारण होने वाला किसी भी प्रकार का संक्रमण कपास के कारण बिल्कुल नहीं होगा।
  • कॉटन के अंदर के तरल को सोखने की क्षमता अद्भुत होती है। इस वजह से यह आपके पसीने को भी सोख लेता है और आप काफी रिलैक्स फील करेंगे।
  • कॉटन काफी नरम फाइबर है। इससे आपको कठोर सतहों पर आसानी से योग करने की सुविधा मिलती है।
  • कॉटन योगा मैट को आप बहुत आसानी से फोल्ड कर सकते हैं और इसे एक जगह से दूसरी जगह ले जाना भी बहुत आसान है। इसे किसी भी आकार में मोड़ा जा सकता है।
  • यह पानी से खराब नहीं होता है। जब यह गंदा हो जाए तो आप इसे पानी से धो सकते हैं, यह फिर से साफ हो जाता है।
  • यह उष्मारोधी पदार्थ है, सतह की गर्मी इस पर नहीं आती, हालांकि गर्म सतह पर योग करने से बचना चाहिए।

योगा मैट की मोटाई

योग मैट की मोटाई आपकी सुविधा के अनुसार 1 मिमी से 10 मिमी तक भिन्न होती है।
अगर आपको योगा मैट लेकर कहीं बाहर जाना है तो पतली योगा मैट ले सकते हैं।

यदि आपको कठोर सतह जैसे सीमेंट की सतह पर योग करने की आवश्यकता है, तो आपको अपेक्षाकृत मोटी योग चटाई की आवश्यकता है। ताकि शरीर के उन हिस्सों पर दबाव न आए जो जमीन पर टिके हैं।

अगर आप समुद्र के किनारे कीचड़ या रेत जैसी नरम सतह पर योग करना चाहते हैं तो वहां भी आप पतली योगा मैट की मदद से योग कर सकते हैं।

जिनी योग प्रेमियों को पैरों, टांगों या घुटनों में दर्द की समस्या होती है या किसी दुर्घटना के कारण उनके लिए अपेक्षाकृत मोटी योग चटाई की आवश्यकता होती है। जिससे वह आराम से योग कर सके।

कॉटन योगा मैट

कॉटन योगा मैट के नुकसान

कॉटन योगा में सॉफ्ट योगा मैट होता है। यदि आप किसी ऐसी सतह पर योग कर रहे हैं जिसमें थोड़ा सा उबड़-खाबड़ हो तो यह योग में अपना आकार ले लेता है और आपको योग करने में कठिनाई हो सकती है।

  • समतल सतह पर कपास योग हमेशा सफल माना जाता है।
  • यह तरल को बहुत जल्दी अवशोषित करता है। इस कारण यह बहुत जल्दी गंदा हो जाता है।
  • यह धूल मिट्टी में भी बहुत जल्दी प्रवेश कर जाती है।
  • कॉटन आपके पसीने को भी बहुत जल्दी सोख लेता है, जो अच्छी बात है, लेकिन अगर आपको ज्यादा पसीना आता है, तो इससे जल्दी ही दुर्गंध आने लगेगी। आपको इसे धोना है।
  • अगर कॉटन योगा मैट को खराब केमिकल रंग से रंगा गया है, तो यह आपकी त्वचा के लिए हानिकारक हो सकता है।
  • बाजार में मानक लंबाई चौड़ाई योग में आती है, जैसे मानक लंबाई चौड़ाई (68×25 इंच) भारतीय लोगों की लंबाई के अनुसार, लेकिन यदि आप अधिक चौड़े हैं तो आपको योग चटाई बाजार में अपनी लंबाई चौड़ाई के अनुसार उपलब्ध होना चाहिए।

योग मैट आपको 80 इंच लंबे और 30 इंच चौड़े मिलते हैं। बाजार में एक कंपनी के योग में अलग-अलग लंबाई और चौड़ाई होती है। मानक लंबाई 68 इंच से 72 इंच तक मानी जाती है।

हम आपके लिए कुछ बेहतरीन गुणवत्ता वाले कॉटन योग मैट की तलाश में हैं। देखिए उन कॉटन योगा मैट्स की खासियतें। उनके बारे में ग्राहक समीक्षाएं जानें। इसकी कीमत जानिए।

कपास योग कैसे खरीदें

अगर आपने कॉटन योगा मैट खरीदने का मन बना लिया है तो इसके लिए आप कोई भी योग का सामान बेचने वाले दुकानदार के पास जाकर इस योग मैट को खरीद सकते हैं।

कभी-कभी यह सूती योगा मैट कपड़ों की दुकान पर भी मिल जाती है।

अगर आपके पास कॉटन योगा मैट का कोई विकल्प नहीं है तो आप ऑनलाइन जाकर कॉटन योगा मैट भी खरीद सकते हैं।

बस इस बात का ध्यान रखें कि आप किसी विश्वसनीय वेबसाइट पर जाकर ही सामान खरीदें, जो आपको रिटर्न पॉलिसी देता है।

भारत में उत्तम गुणवत्ता वाला योगा मैट विक्रेता (कॉटन योगा मैट)

यहां हम आपको ऐसी विश्वसनीय वेबसाइटों पर कुछ अच्छी गुणवत्ता वाले कॉटन योगा मैट के लिंक दे रहे हैं। आप चाहें तो वहां जाकर योग मैट के बारे में रिसर्च कर सकते हैं।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें