रबर योगा मैट क्यों खरीदें | क्या है फायदे | Rubber Yoga Mat

0
71

आज हम आपके लिए लाए हैं रबर योगा मैट का रिव्यू। इसमें हम आपको योगा मैट के बारे में बहुत कुछ बताएंगे। जिसे जानकर आप अपनी जरूरत के हिसाब से योगा मैट का चुनाव कर पाएंगे।
हम आपसे बात करेंगे —

रबर क्या है। रबर मैट के क्या फायदे हैं। योगा मैट कितना मोटा है। कब रबड़ योगा मैट को नहीं लेना है। रबर योगा मैट कैसे खरीदें।

1. रबर क्या है

आजकल रबड़ के पेड़ की खेती की जा रही है। रबर के पेड़ से लैक्टस नामक पदार्थ निकलता है। जिससे रबर बनाया जाता है।

दोस्तों रबर एक प्राकृतिक पदार्थ है। यह पेड़ों की छाल से प्राप्त होता है। यह एक शुद्ध पदार्थ है, जो हमारे शरीर को कोई नुकसान नहीं पहुंचाता है। यह वाटरप्रूफ सामग्री भी है।

Click if you want to buy Rubber Yoga Mat
 

2. रबर योगा मैट के लाभ हैं – Benefits of Rubber Yoga Mats

आजकल कई योग मैट सिंथेटिक सामग्री से बनाए जाते हैं, जो विभिन्न प्रकार के रसायनों द्वारा तैयार किए जाते हैं। इस प्रकार का योग हमारी त्वचा के लिए बहुत हानिकारक हो सकता है। लेकिन रबर एक प्राकृतिक पदार्थ है। इस कारण यह हमारे शरीर को न के बराबर नुकसान पहुंचाता है।
प्राकृतिक पदार्थों से बनी रबड़ योगा मैट आपको लेने की सलाह दी जाती है।

2.1. इको फ्रेंडली

रबर एक पर्यावरण के अनुकूल सामग्री है। इससे बनी योगा मैट को इको-फ्रेंडली योगा मैट भी कहा जाता है जैसा कि हमने आपको बताया कि यह प्राकृतिक सामग्री से बनी है, इसके अपने गुण हैं और इसके अपने फायदे हैं।

2.2. फिसलन रोधी

रबर एक प्राकृतिक सामग्री है जिसे दोनों तरह से तैयार किया जा सकता है, यह फिसलन वाली वस्तुओं के साथ-साथ फिसलन-रोधी वस्तु भी बना सकता है। यह सब सिर्फ इसे प्रोसेस करने से होता है। हम जानते हैं कि योगा मैट में स्थिरता बहुत जरूरी है। यह बिल्कुल भी फिसलन नहीं होनी चाहिए। वास्तव में, रबर एक ऐसी सामग्री है जो किसी भी वस्तु को अपनी ओर खींचती है जो अच्छा स्थायित्व प्रदान करती है।

बाजार में आपने कई ऐसी जूता चप्पलें देखी होंगी जो प्लास्टिक या रबर की होती हैं, और चिकनी सतह या पानी पर सरकती हैं। मूल रूप से, यह एक सिंथेटिक सामग्री है, यदि इसके साथ रबर मिलाकर संसाधित किया जाता है, तो फिसलने वाली वस्तुएं बनाई जा सकती हैं। योगा मैट बिल्कुल भी फिसलन वाली नहीं होती हैं। यह आपको अच्छा स्थायित्व देता है।

2.3 जीवाणुरोधी

रबर एक जीवाणुरोधी पदार्थ है। अगर आपको बहुत पसीना आता है, तो इससे आपकी त्वचा में कोई संक्रमण नहीं होगा।

2.4 रबर योग चटाई आयु

यह लंबे समय तक चलने वाला योगा मैट है, यह सालों तक आपका साथ देगा।

2.5 लचीलापन

रबर एक बहुत ही लचीली सामग्री है। जिन लोगों को घुटनों में दर्द, हाथ पैरों में दर्द होता है। वे लोग रबर योगा मैट पर भी बड़ी आसानी से योग करते हैं।

2.6 कठिन योग के लिए सर्वश्रेष्ठ

रबड़ एक लचीला पदार्थ है जिसके कारण यह शरीर पर बहुत अधिक दबाव नहीं डालता है। अगर आप अपने शरीर के किसी खास हिस्से पर ज्यादा दबाव डालकर कुछ कठिन योग करना चाहते हैं तो रबर योगा मैट्स रबर योग में काफी मददगार होते हैं।

यह मजबूत, टिकाऊ, गर्मी प्रतिरोधी और प्राकृतिक सामग्री से बना है। तो यह एक अच्छा विकल्प है। यह सर्दियों में गर्मी का एहसास देता है, और गर्मियों में ठंड का एहसास देता है।

यह आसानी से साफ हो जाता है, और यह पानी में खराब नहीं होता है।

3. योगा मैट कितनी मोटी होनी चाहिए – Thickness of Yoga Mats

योग मैट की मोटाई आपकी सुविधा के अनुसार 1 मिमी से 10 मिमी तक भिन्न होती है।

  • अगर आपको योगा मैट लेकर कहीं बाहर जाना है तो पतली योगा मैट ले सकते हैं।
  • यदि आपको कठोर सतह जैसे सीमेंट की सतह पर योग करने की आवश्यकता है, तो आपको अपेक्षाकृत मोटी योग चटाई की आवश्यकता है। ताकि शरीर के उन हिस्सों पर दबाव न आए जो जमीन पर टिके हैं।
  • अगर आप समुद्र के किनारे कीचड़ या रेत जैसी नरम सतह पर योग करना चाहते हैं तो वहां भी आप पतली योगा मैट की मदद से योग कर सकते हैं।
  • जिनी योग प्रेमियों को पैरों, टांगों या घुटनों में दर्द की समस्या होती है या किसी दुर्घटना के कारण उनके लिए अपेक्षाकृत मोटी योग चटाई की आवश्यकता होती है। जिससे वह आराम से योग कर सके।

4. रबड़ योगा मैट के संभावित नुकसान – Disadvantages of  Rubber Yoga Mat

  • ऐसा हो सकता है कि कुछ खास लोगों को कुछ खास परिस्थितियों में रबर से एलर्जी हो। जैसा कि हमने बताया कि लैक्टस से रबर बनाया जा सकता है, हो सकता है कि कुछ लोगों को लैक्टस से एलर्जी हो। तभी यह त्वचा में संक्रमण का कारण बन सकता है।
  • रबर योग में अपेक्षाकृत कुछ भारी होते हैं। जिससे उन्हें एक जगह से दूसरी जगह जाने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ती है या यूं कहें कि उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ता है।
  • ओरिजिनल रबर में हल्की गंध होती है, जिससे आपको योग में परेशानी हो सकती है, हालांकि, हर किसी को यह गंध खराब नहीं लगती।
  • मूल रबर से बना योगा मैट्सअपेक्षाकृत कम खर्चीला होता है।

हम आपके लिए कुछ बेहतरीन गुणवत्ता वाले रबर योग मैट की तलाश में हैं। देखिए उन रबर योगा मैट्स की खासियतें। उनके बारे में ग्राहक समीक्षाएं जानें। इसकी कीमत जानिए।

5. रबड़ योग कैसे खरीदें

अगर आपने रबर योगा मैट खरीदने का मन बना लिया है तो इसके लिए आप कोई भी योग का सामान बेचने वाले दुकानदार के पास जाकर इस योगा मैट को खरीद सकते हैं।

कभी-कभी यह सूती योगा मैट कपड़ों की दुकान पर भी मिल जाती है।

अगर आपके पास रबर योगा मैट का कोई विकल्प नहीं है तो आप ऑनलाइन जाकर रबर योगा मैट भी खरीद सकते हैं।

बस इस बात का ध्यान रखें कि आप किसी विश्वसनीय वेबसाइट पर जाकर ही सामान खरीदें, जो आपको रिटर्न पॉलिसी देता है।

भारत में सर्वश्रेष्ठ गुणवत्ता वाले योगा मैट विक्रेता (रबर योगा मैट)

Best Quality Yoga Mat Seller in India (Rubber Yoga Mat)

यहां हम आपको ऐसी विश्वसनीय वेबसाइटों पर कुछ अच्छी गुणवत्ता वाले रबर योगा मैट के लिंक दे रहे हैं। आप चाहें तो वहां जाकर योग मैट के बारे में रिसर्च कर सकते हैं।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें