जल्दी से गर्भवती होने के लिए क्या करें

0
87

आज कल हम यह बात बड़े शहरों में बहुत ज्यादा देख रहे हैं, कि ट्रीटमेंट के बाद ही महिला प्रेगनेंसी को कंसीव कर पाती है. कई बार पुरुषों को भी ट्रीटमेंट देने की आवश्यकता होती है. यह कहीं ना कहीं हमारे लाइफस्टाइल में आए परिवर्तन और भोजन हैबिट में आए परिवर्तन की वजह से होता है. खैर बहुत सारी चीजें तो हम नहीं बदल सकते हैं, लेकिन आप गर्भवती होना चाह रही हैं,तो आप इन छोटी-छोटी चीजों को अपने जीवन में उतारना शुरू करें.

 

जल्दी से गर्भवती होने के लिए क्या करें

हमें उम्मीद है कि बिना डॉक्टरी हेल्प के आप गर्भवती हो सकती हैं साथ ही साथ पुरुषों के लिए भी कुछ जरूरी बातें हम बताएंगे

आज हम आपकी जीवनशैली से संबंधित कुछ सुधारों को लेकर बात करेंगे.

सबसे पहले महिला और पुरुष को अपने खानपान में बहुत ज्यादा ध्यान देने की आवश्यकता है. आजकल सोसाइटी के अंदर अल्कोहल का प्रयोग करना स्टेटस बनता जा रहा है.

 लेकिन यह पुरुष और महिला दोनों की प्रजनन क्षमता को कम करता है. हालांकि यह मिस कांसेप्ट मार्केट में चल रहा है कि मिलन से पहले अगर अल्कोहल का प्रयोग करते हैं तो अच्छा रहता है. हालांकि कुछ परिस्थितियों में आपको त्वरित लाभ नजर आ सकता है, लेकिन प्रजनन क्षमता के नजरिए से यह आपके लिए काफी नुकसानदायक है.

अगर आप प्रेगनेंसी चाह रहे हैं तो सबसे पहले आपको शराब का सेवन करना छोड़ना होगा. यह पति और पत्नी दोनों के लिए है.

 साथ ही साथ धूम्रपान भी प्रजनन क्षमता को काफी नुकसान पहुंचाने का कार्य करता है. अगर आप पति या पत्नी कोई भी धूम्रपान करता है या दोनों धूम्रपान करते हैं तो उसे तुरंत छोड़ दें.

फास्ट फूड में किसी भी प्रकार के विटामिंस और मिनरल्स नहीं होते हैं. यह केवल आपका पेट भरता है और एनर्जी पैदा करता है, लेकिन यह आपके चाबी क्षमताओं को कमजोर करता है. आपकी शारीरिक क्षमताओं को कमजोर करता है. और प्रजनन कार्य में शारीरिक क्षमताओं की बहुत ज्यादा आवश्यकता होती है, तो आपको अपने भोजन में संतुलित आहार लेना शुरू करना होगा. इस टॉपिक पर हमने काफी सारे वीडियो पहले भी दिए हैं.

कहा जाता है कोई भी मशीन तभी सबसे ज्यादा चलती है, जब उसका रेगुलर प्रयोग किया जाता है. वरना रखे रखे जंग लग जाता है.

 यही बात हमारे शरीर पर भी लागू होती है. हम अधिकतर कार्य अपनी मशीनों की सहायता से पूरा कर लेते हैं. शरीर की एक्टिविटी होती ही नहीं है. धीरे-धीरे शरीर कमजोर होने लगता है. इसलिए आप एक्सरसाइज करना शुरू करें. यह पति और पत्नी दोनों के लिए है.

आप चाहे तो सीढ़ियां चढ़ और उतर सकते हैं लगभग 500 सीढ़ियां रोज चढ़े और उतरे.
आप दौड़ने जा सकते हैं.

घर पर ही योग आया प्राणायाम शुरू कर सकते हैं.

कुल मिलाकर आपको शारीरिक एक्टिविटी को बढ़ाना है.

हमारे दिमाग में यह कांसेप्ट रहता है कि पति-पत्नी जिस महीने चाहे उस महीने गर्भ धारण कर सकते हैं. लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है. गर्भधारण करने में 2 महीने से लेकर 8 से 10 महीने तक का समय किसी भी स्वस्थ कपल को लगता है.

अब जैसे ही पति और पत्नी गर्भधारण की कोशिश करते हैं. पहले महीने गर्भ धारण नहीं होता है, तो फिर वह इस बात को लेकर तनाव लेने लगते हैं. और संतान प्राप्ति की कोशिश करते समय तनाव नहीं होना चाहिए. आप जितना रिलैक्स होकर कोशिश करेंगे उतना ही आपका सबसे अच्छा रहता है.

आजकल हम अपने जीवन में बहुत ज्यादा स्ट्रेस लेते हैं तनाव लेते हैं यह भी संतान प्राप्ति की राह में एक बहुत बड़ा रोड़ा है.

जैसे कि हम ऑफिस से आते हैं उसके बाद तुरंत अपना लैपटॉप या मोबाइल लेकर बैठ जाते हैं. कोशिश करें ऑफिस का तनाव ऑफिस में ही छोड़कर आए. और पति पत्नी को भी चाहिए कि वह एक दूसरे को तनाव नहीं दें. एक दूसरे को समझने की कोशिश करें, और सहायता करें.

तन और मन को आराम देना भी बहुत जरूरी होता है. हम आपाधापी में, जिंदगी की दौड़ धूप में अपने आप को आराम का एक क्षण भी नहीं देते हैं. हमारे शरीर को भी आराम की आवश्यकता होती है. हमें सोने के अलावा कम से कम 20 से 25 मिनट के 2 रेस्ट दिन भर में जरूर लेने चाहिए. जिसमें आप बिल्कुल भी कुछ नहीं सोच रहे होते हैं और रिलैक्स हो कर आराम कर रहे हैं यह जरूरी है. हालांकि हमने ऊपर यह भी बताया है कि हद से ज्यादा रेस्ट भी नुकसानदायक है, मशीनों का कम से कम इस्तेमाल करें.

बात छोटी सी है मगर काफी आवश्यक है. पुरुष के शुक्राणु अधिक तापमान बर्दाश्त नहीं कर पाते हैं. इसलिए हमें अपने जननांग क्षेत्र में तापमान को कम ही रखना है. इसके लिए हमें टाइट कपड़े नहीं पहने चाहिए. धीरे डाले वस्त्र पहने चाहिए यह आवश्यक है. और लैपटॉप को अपने जांग पर रखकर कार्य नहीं करें कोशिश करें मोबाइल में पेंट की जेब में ना रखें.

आपको अपने रोमांस को जगाना है आप चाहे तो अपनी पत्नी के साथ छुट्टियों पर जा सकते हैं लेकिन उस समय इस प्रकार से चुने जब महिला का ovulation period हो अच्छा रहता है.

आपको कोशिश करनी है कि अपने जीवन को संयमित करें समय से सोना समय से उठना समय से खाना पीना बहुत जरूरी हो जाता है.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें