बर्थ कंट्रोल पिल्स के नुकसान सब जानते हैं, 7 बड़े फायदे जानिए

0
39

एक प्रश्न , क्या मुझे बर्थ कंट्रोल पिल्स खाने के कुछ फायदे हो सकते हैं. तो आज हम बर्थ कंट्रोल पिल्स खाने के कुछ फायदों के संबंध में  बात करने वाले हैं.

अक्सर देखा जाता है, कि दंपत्ति बर्थ कंट्रोल पिल्स को लेकर हमेशा असमंजस की स्थिति में रहते हैं. क्या उन्हें इस प्रकार की मेडिसन खाने चाहिए या नहीं खाने चाहिए.

इसके कोई साइड इफेक्ट तो नहीं होंगे क्या यह काम करती हैं, और दूसरी बात यह भी है, कि एक तरह से आर्थिक बोझ भी आ जाता है और इसमें काफी ध्यान रखने की आवश्यकता भी होती है और नियम से यह गोलियां लेनी भी होती हैं.

अगर ऐसे में इतनी मेहनत करने के बाद, इतना नियम पालन करने के बाद, इन गर्भनिरोधक गोलियों के साइड इफेक्ट नजर आते हैं, तो इसे लेने की इच्छा नहीं करती है.

आज हम आपको इन गोलियों के 7 फायदों के संबंध में बता रहे हैं. शायद जिन्हें जानकर आप, इन्हें लेने की जो मेहनत करते हैं, आपको लगेगा कि वह मेहनत सार्थक है, सफल हो रही है.

यहां हम आपको बता दें यहां हम आपको बता दें बर्थ कंट्रोल पिल्स दो तरह की होती है. पहला हार्मोनअल दूसरा नॉन हार्मोनअल पिल्स.

बर्थ कंट्रोल पिल्स के काफी सारे फायदे नजर आते हैं

बर्थ कंट्रोल पिल्स के नुकसान सब जानते हैं, 7 बड़े फायदे जानिए
TIP: पीरियड्स आने के दौरान महिलाएं Reusable
Menstrual Cup का इस्तेमाल करने लगी है. आजकल यह ट्रेंडिंग प्रोडक्ट है. यह
काफी आरामदायक है. इसका प्रयोग करने से किसी भी प्रकार की लीकेज परेशानी
इत्यादि का सामना नहीं करना पड़ता है. दिन में दो-तीन बार पैड बदलने की
समस्या से मुक्ति मिल जाती है. बदबू का सामना नहीं करना पड़ता है. यह काफी
किफायती है. एक बार इसे परचेस करने के बाद इसे बार-बार प्रयोग किया जा सकता
है. यह बहुत ही अच्छी क्वालिटी की फ्लैक्सिबल मैटेरियल का बना होता है.
इसके साइज का भी ध्यान रखें.

Reusable Menstrual Cup के बारे में और अधिक जाने

बर्थ कंट्रोल पिल्स के फायदे

पीरियड्स नियमित हो जाते हैं

सबसे पहला फायदा तो यही है कि जब महिला के पीरियड्स अनियमित होते हैं तो वह नियमित हो जाते हैं उसका कारण यह है कि जो हार मोनल बर्थ कंट्रोल पिल्स लेते हो उसके अंदर उपस्थित हार्मोन महिला के शरीर में जो हार्मोन डिसबैलेंस होता है उसे वह ठीक करने का कार्य करते हैं इस वजह से महिला को पीरियड नियमित आने लगते हैं. साथ ही साथ पीरियड सही प्रकार से आते हैं कम या ज्यादा या क्लॉटिंग की जो समस्या होती है, वह ठीक हो जाती है.

पीसीओएस की समस्या में राहत

जिन महिलाओं को पीसीओएस इसकी समस्या भी होती है तो यह समस्या भी ठीक हो जाती है. यह बर्थ कंट्रोल पिल्स इसे भी कंट्रोल करने का कार्य करती है और बर्थ कंट्रोल तो करती ही हैं.

100+ Multi Colors Eyeshadow

100+ Multi Colors Eyeshadow

 

50+ Lipliner Pencil Set

50+ Lipliner Pencil Set

 

Best Selling Perfume Gift Set

Best Selling Perfume Gift Set

 

Best Price Makeup Kit Set

Best Price Makeup Kit Set

 

दाग धब्बे कम हो जाते हैं

बहुत-सी महिलाओं के चेहरे पर और शरीर पर दाने निकलने लगते हैं. इनके अंदर दर्द होता है. पस पड़ जाता है . यह काफी पीड़ा देते हैं, और भद्दे भी लगते हैं. यह सब हार्मोन अल डिसबैलेंस की वजह से भी होता है इन बर्थ कंट्रोल पिल्स के अंदर एस्ट्रोजन और प्रोजेस्ट्रोन जैसे हारमोंस होते हैं. यह इस प्रकार के दानों को दूर करने में भी मदद करते हैं.

पीरियड के दर्द में राहत

पीरियड के समय होने वाले दर्द को दूर करने में यह बर्थ कंट्रोल पिल्स काफी फायदेमंद साबित होती है बहुत सी महिलाएं तो सिर्फ इसी वजह से इन गोलियों का इस्तेमाल करते हैं और बर्थ कंट्रोल भी होता है.

गर्भाशय कैंसर की समस्या 50% कम

बहुत सी महिलाएं कंबीनेशन बर्थ कंट्रोल पिल्स का सेवन करती हैं इनके अंदर एस्ट्रोजन और रजिस्टर दोनों प्रकार के हार्मोन सोते हैं यह गर्भाशय के कैंसर को 50% तक कम करते हैं लेकिन अगर आप इन गोलियों को खाना भी छोड़ दे तो उसके बाद भी 15 वर्षों से अधिक समय तक इनका असर रहता है और कैंसर नहीं होता है.

हेवी ब्लीडिंग मे राहत

कुछ महिलाओं को आवश्यकता से ज्यादा हैवी ब्लीडिंग होती है ऐसे में महिलाओं में एनीमिया का खतरा बढ़ जाता है इस प्रकार की गोलियां लेने से पीरियड्स अनियमित होते हैं और ब्लडिंग भी संयमित ही रहती है इस वजह से एनीमिया जैसी बड़ी समस्या से निजात मिलती है.

अनचाहे गर्भ की समस्या से मुक्ति

महिलाओं को अनचाहे गर्भ की चिंता रहने से अकारण ही तनाव की समस्या रहने लगती है और तनाव शरीर में बहुत सी परेशानियों की जड़ होता है. ऐसे में महिला के संबंध अपने पार्टनर के साथ भी कभी-कभी असहज हो जाते हैं.  इस प्रकार का उपाय करने से अनचाहे गर्भ की चिंता समाप्त हो जाती है और महिला और दंपत्ति दोनों ही जीवन को बिना किसी परेशानी के एंजॉय करते हैं.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें