सेक्स करने के बाद प्रेगनेंसी के लिए कितनी देर लेटे 🤰🤰

0
154

प्रश्न बनता है, कि सेक्स करने के बाद प्रेगनेंसी के लिए कितनी देर लेटे. इस प्रश्न के कुछ कारण है.
हमारे कई रीडर्स ने हमसे प्रश्न किया है कि इंटर कोर्स के बाद सारा सीमन महिला के शरीर से बाहर आ जाता है शायद इस वजह से प्रेगनेंसी नहीं हो रही है. ऐसा क्या करें ताकि प्रेगनेंसी हो जाए.

दूसरा प्रश्न इसी के साथ है क्या की महिलाओं को मिलन के बाद कितनी देर तक लेटे रहना चाहिए. इन्हीं दो बातों को कसौटी पर रखने की कोशिश करते हैं.

सेक्स करने के बाद प्रेगनेंसी के लिए कितनी देर लेटे

दोस्तों सबसे पहली बात तो यही है कि यह प्रश्न सामने क्यों आया तो इसका उत्तर आपको भी पता है और हमें भी पता है कि प्रेगनेंसी नहीं हो रही है इसी वजह से इस प्रकार के प्रश्न मन में आते हैं कि क्या करें कि प्रेगनेंसी हो जाए.

तो हर प्रकार की छोटी छोटी बातें मन में आने लगती है कि कहीं समस्या इस वजह से तो नहीं है कहीं समस्या उस वजह से तो नहीं है और यह सब बातें मन में आना लाजमी भी है.

प्रेगनेंसी नहीं होने के कारण, जैसे कि………

  • महिला के पीरियड्स का नियमित होना इस दौरान यह पता नहीं चलता है, कि ओवुलेशन पीरियड कब है. और उसी दौरान प्रेगनेंसी होती है, तो सब कुछ सही होते हुए भी इस वजह से प्रेगनेंसी नहीं होती है.
  • अगर महिला को थायराइड या पीसीओडी की समस्या है, तब भी पीरियड्स अनियमित रहते हैं प्रेगनेंसी नहीं होती है.
  • कई बार कई प्रकार की बीमारियां हो जाने की वजह से शरीर में इतनी ताकत नहीं होती है एनर्जी नहीं होती है कि वह प्रेगनेंसी से संबंधित एक बड़े कार्य को आगे बढ़ा सके तब भी प्रेगनेंसी नहीं होती है.
  • आप इस प्रकार की मेडिसन ले रही हो जिससे कि आप के हारमोंस बिगड़ रहे हैं, अर्थात साइड इफेक्ट के रूप में प्रेगनेंसी नहीं हो पा रही है. यह पुरुष और महिला दोनों के साथ हो सकता है.
  • पुरुष के शुक्राणु इतनी मजबूत नहीं है, कि वह प्रेगनेंसी को आगे बढ़ा पाए. महिला के शरीर में एंटर करते ही वह काफी जल्दी मर जाते हैं. जिस वजह से कभी कभी प्रेगनेंसी नहीं हो पाती है.
  • महिला के शरीर का पीएच मान भी प्रेगनेंसी को प्रभावित कर सकता है.
  • ऐसे ही बहुत सारे छोटे छोटे कारण होते हैं, जिस वजह से प्रेगनेंसी नहीं होती है. महिला के हारमोंस संतुलित नहीं होते हैं.

Q. सेक्स करने के बाद प्रेगनेंसी के लिए कितनी देर लेटे?

अब बात करते हैं, आपके प्रश्न की, कि जब सारा सीमन बाहर आ जाता है, तो प्रेगनेंसी नहीं होती है. और क्या नहीं लेटने के कारण प्रेगनेंसी नहीं होती है.सेक्स करने के बाद प्रेगनेंसी के लिए कितनी देर लेटे.

पुरुष के सीमन के अंदर केवल शुक्राणु ही नहीं होते हैं, X  क्रोमोसोम या Y क्रोमोसोम ही नहीं होते हैं बल्कि और भी बहुत कुछ होता है.
एक्स वाई क्रोमोसोम के अलावा इसके अंदर
पस सेल्स
डेड सेल्स और
फ्रुक्टोज भी होता है

एक बार में पुरुष के शरीर से लगभग 2 ml से लेकर 2.5ml तक सीमन बाहर आता है और यह लगभग 20 से 25 मिनट के अंदर अंदर लिक्विफाई अर्थात पतला हो जाता है और कुछ पतला नहीं होता है वैसे ही रहता है.
इसके पतले हिस्से में आप वेस्टेज मटेरियल समझ सकते हैं. यह मटेरियल महिला के शरीर से बाहर आ जाता है और एक्स और वाई क्रोमोसोम अंदर की तरफ गति करते हैं. और फैलोपियन ट्यूब तक पहुंचकर अंडे का इंतजार करते हैं.

मेडिकल साइंस के अनुसार अगर आप इंटर कोर्स के बाद नहीं भी लेटे तो कोई फर्क नहीं पड़ता है, लेकिन अगर आप लेटते हैं लगभग 15 मिनट से लेकर 1/2 घंटे तक तो ग्रेविटी की हेल्प एक्स और वाई क्रोमोसोम को प्राप्त होगी और तेज गति से अंदर की तरफ गति करेंगे.

आपको जानकर आश्चर्य होगा कि एक बार मैं पुरुष के शरीर से 20 मिलियन से लेकर 100 मिलीयन तक शुक्राणु बाहर आते हैं और यह एक कोशिका के बराबर होता है और महिला को गर्भवती होने के लिए मात्र एक शुक्राणु की आवश्यकता होती है.


सेक्स करने के बाद प्रेगनेंसी के लिए कितनी देर लेटे, यह मात्र दंपत्ति का भ्रम होता है कि इस वजह से प्रेगनेंसी में देरी हो रही है.
हालांकि लेटने से प्रेगनेंसी में सहायता अवश्य होती है, लेकिन ना लेटने की वजह से प्रेगनेंसी नहीं होती है. ऐसा नहीं होता है.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें