पोस्ट मैटरनिटी बेल्ट के फायदे और कहां से खरीदें

0
90

पोस्ट मेटरनिटी बेल्ट या पोस्ट प्रेगनेंसी बेल्ट, टमी ट्रीमर के रूप में प्रेगनेंसी के बाद काम में आती है. यह महिलाओं के शरीर को दोबारा से अपनी ओरिजिनल अवस्था में लाने के लिए कार्य करती है. अक्सर प्रेगनेंसी के बाद महिलाओं की पेट की चर्बी लूज़ हो जाती है.

जो देखने में काफी अधिक खराब लुक देती है, अक्सर कपड़ों के ऊपर भी लूजनेस नजर आती है.

आज हम पोस्ट प्रेगनेंसी बेल्ट को लेकर, उसके फायदों को लेकर और आवश्यकता को लेकर चर्चा कर रहे हैं. आप भी प्रेगनेंसी के बाद इस प्रकार की बेल्ट का प्रयोग अवश्य करें. यह आपकी ओरिजिनल बॉडी को वापस से प्राप्त करने में मदद करेगी.

क्या पोस्ट प्रेगनेंसी बेल्ट फायदेमंद है

कुछ महिलाएं बच्चों के जन्म के बाद अपनी मांसपेशियों को सहारा देने के उद्देश्य से इस प्रकार की बेल्ट का प्रयोग करती हैं. लगातार इसका प्रयोग करने से मांसपेशियां अपने स्थान पर दोबारा आ जाती है और महिला का शरीर पहले के समान आकर्षक बन सकता है.

आप इस प्रकार की बेल्ट का प्रयोग कपड़ों के नीचे लगातार कर सकती हैं. यह आपके पेट और कमर दोनों को सहारा देने का कार्य करती है. जिस वक्त आपके पेट की त्वचा लटकी हुई होती है, उस वक्त इस बेल्ट का प्रयोग करने से आपका शरीर बिल्कुल शेप में नजर आता है.

obliq 3 in 1 Post Pregnancy Belt

obliq 3 in 1 Post Pregnancy Belt

PLETHEON Post Pregnancy Belt

PLETHEON Post Pregnancy Belt

Post Pregnancy Waist Trimmer Tummy

Post Pregnancy Waist Trimmer Tummy

पोस्ट मेटरनिटी बेल्ट कब लगानी चाहिए

प्रेगनेंसी के तुरंत बाद इसका प्रयोग करने से बचना चाहिए. खासकर आप इसका प्रयोग शुरुआती समय में नहीं करें. आपको एक से हफ्ते से लेकर 10 दिन तक मात्र आराम करने की आवश्यकता होती है. अगर आपका बेबी सिजेरियन पैदा हुआ है, तो आपको टांके के अवश्य आए होंगे. टांके ठीक होने के बाद आप इस बेल्ट का प्रयोग कर सकती है. लगभग 2 महीने में टांके ठीक हो जाते हैं. उसके बाद आप इसका प्रयोग कर सकती हैं.

पोस्ट मैटरनिटी बेल्ट कितने समय पहने

यह बेल्ट 1 दिन में कितने समय पहननी चाहिए, यह बहुत महत्वपूर्ण प्रश्न है. डिलीवरी के तुरंत बाद तो इस प्रकार की बेल्ट का प्रयोग एकदम से नहीं करना चाहिए. आपको लगभग 1 हफ्ते का समय देना चाहिए. अगर ऑपरेशन हुआ है, तो टांके ठीक होने के बाद ही इस प्रकार की बेल्ट का प्रयोग करें.

आप दिन में 2 से 3 घंटे इस प्रकार की बेल्ट का प्रयोग कर सकती हैं. जैसे-जैसे डिलीवरी का समय बीतता जाता है वैसे वैसे आप इसे 2 से 3 घंटे का प्रयोग एक बार करें और फिर दोबारा भी इसका 1 से 2 घंटे प्रयोग कर सकती हैं.

घर से बाहर निकलते समय आप इसका प्रयोग करें तो यह आपके लिए ज्यादा बेनिफिशियल है. यह आपके लुक के साथ साथ बॉडी को शेप में लाने का कार्य करेगा. इस प्रकार से दो कार्य एक साथ हो जाते हैं.

क्या बेल्ट प्रेगनेंसी के बाद वजन कम करती है

इस प्रकार की कोई भी रिसर्च डाटा उपलब्ध नहीं है कि यह वजन को कम करने का कार्य करती है. यह आपकी मांसपेशियों में खिंचाव को दोबारा से पुरानी स्थिति में लाने के लिए मदद करती है. हालांकि इस खिंचाव को जल्दी से जल्दी और पूर्ण रूप से ठीक करने के लिए आपको योगा और अपने भोजन से भी सहायता लेनी होगी.

Postpartum Recovery Belt for Women

Postpartum Recovery Belt for Women

Post Pregnancy Belt for Belly

Post Pregnancy Belt for Belly

Post pregnancy belt कहां से खरीदें

आफ्टर मेटरनिटी बेल्ट या आफ्टर डिलीवरी बेल्ट जो आपकी टमी को दोबारा से अपनी शेप में लाने के लिए प्रयोग में लाई जाती है. बड़ी आसानी से लोकल मार्केट में उपलब्ध हो जाती है.

लेकिन आपको इसकी वैरायटी नहीं मिलती है. कुछ गिने-चुने ऑप्शन ही आपको देखने के लिए मिलते हैं, और उन्हीं में से आपको अपने लिए बेल्ट लेनी होती है.

जबकि आप उस बेल्ट के फायदे और यूजर रिव्यु को नहीं जान सकते हैं, जो भी सेल्समैन होगा उसके द्वारा बताई गई बातों पर ही आपको विश्वास करना होगा. हालांकि कोई भी सेल्समैन अपने प्रोडक्ट की हमेशा तारीफ ही करता है.

इसके विपरीत आप ऑनलाइन ब्रांडेड कंपनीज के द्वारा आपकी समस्या के लिए काफी रिसर्च करके बेल्ट बनाई जाती है, जो आप को बड़ी आसानी से ऑनलाइन किसी भी ट्रस्टेड वेब पोर्टल पर मिल जाती है.

जिसमें आपको flipkart.com, amazon.com इत्यादि प्रमुख है. यहां आपको प्रोडक्ट रिटर्न फैसिलिटी भी उपलब्ध रहती है. अगर बेल्ट आपको पसंद नहीं आई है तो आप उसे रिटर्न भी कर सकते हैं.

अपनी आवश्यकता के अनुसार और यूजर रिव्यूज जानने के बाद आप एक अच्छी क्वालिटी की मेटरनिटी पोस्ट बेल्ट खरीद सकती हैं.

तो आप लोकल मार्केट से या ऑनलाइन होम डिलीवरी के माध्यम से भी इस प्रकार की बेल्ट प्राप्त कर सकती हैं दोनों ही बहुत आसान विधि है.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें