अश्वगंधा शिलाजीत कैप्सूल के फायदे – Big Benefits

0
146

आज हम अश्वगंधा शिलाजीत कैप्सूल के फायदे के विषय में विस्तृत चर्चा कर रहे हैं.

आयुर्वेद के अंदर कई प्रकार की प्राकृतिक जड़ी बूटियों के माध्यम से शरीर का इलाज किया जाता है. यह जड़ी-बूटी एक प्रकार से नेचुरल फूड के रूप में कार्य करती हैं. जिनका प्रभाव शरीर के अंदर कुछ दिनों के बाद नजर आता है. इन जड़ी बूटियों का प्रभाव स्थाई और साइड इफेक्ट रहित रहता है.

बहुत सारे लोगों का यह मानना है कि शिलाजीत और अश्वगंधा सेक्सुअल हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. साथ ही साथ यह कई प्रकार की बीमारियों को दूर करने में भी सक्षम है.

शिलाजीत और अश्वगंधा को एक साथ लेने से दिमाग और मांसपेशियां मजबूत होती है. शारीरिक क्षमता बढ़ती है. स्टेमिना मजबूत होती है. आइए जानते हैं, अश्वगंधा और शिलाजीत के फायदे क्या क्या होते हैं.

अश्वगंधा शिलाजीत कैप्सूल के फायदे

अश्वगंधा शिलाजीत कैप्सूल के फायदे

अश्वगंधा शिलाजीत कैप्सूल के फायदे अनगिनत है क्योंकि इन्हें तैयार विभिन्न प्रकार से किया जाता है और कई प्रकार की जड़ी बूटियों का इस्तेमाल इनके साथ किया जाता है. इनमें इन दोनों के साथ-साथ कई दूसरे प्रकार की जड़ी बूटियों को भी मिश्रित किया जाता है, ताकि इनके फायदे और अधिक प्रभावशाली हो जाए.

अश्वगंधा शिलाजीत कैप्सूल के फायदे कुछ इस प्रकार से हैं —

दिमाग को तेज करें

शिलाजीत के अंदर ऐसे गुण पाए जाते हैं, जो मस्तिष्क के न्यूरॉन को प्रोटेक्ट करने का कार्य करते हैं, और उनकी शक्ति को और बढ़ाते भी है.

अश्वगंधा भी मस्तिष्क के स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से एक उत्तम औषधि है. इसके अंदर एंटी अल्जाइमर गुण होते हैं. इस वजह से यह दिमाग की शक्ति को बढ़ाने का कार्य करता है. याददाश्त अच्छी रहती है.

चिंता तनाव डिप्रेशन दूर करें

चिंता तनाव और डिप्रेशन मस्तिष्क की एक स्थिति होती है. जिसमें फिजिकल परिस्थितियां तो नहीं बदलती है, लेकिन मस्तिष्क अपने विचारों के माध्यम से दुख और दर्द पैदा करता है. जिसकी वजह से व्यक्ति को चिंता तनाव और डिप्रेशन जैसी समस्याएं नजर आने लगती हैं.

अश्वगंधा और शिलाजीत के अंदर ऐसे गुण पाए जाते हैं, जो मस्तिष्क की शक्ति को बढ़ाते हैं. साथ ही साथ यह मस्तिष्क से ऐसे तत्वों को उत्सर्जित करने में योगदान देते हैं, जो खुशी पैदा करने वाली भावनाएं पैदा करते हैं. चिंता, तनाव इत्यादि धीरे-धीरे समाप्त होने लगती है. इस कारण डिप्रेशन से व्यक्ति बाहर आ जाता है.

Pregnancy special t-shirt


अधिक प्रेगनेंसी स्टाइलिश Dress देखने के लिए इमेज पर क्लिक करें>>

प्रतिरोधक क्षमता विकसित करें

किसी भी व्यक्ति के स्वास्थ्य का पैमाना उसकी प्रतिरोधक क्षमता से ज्ञात किया जा सकता है. व्यक्ति की जितनी अधिक प्रतिरोध क्षमता होती है. उतना ही अधिक व्यक्ति स्वस्थ माना जाता है, और उतना ही वह इंफेक्शन से सुरक्षित रहता है, मौसमी बीमारियां साथ ही साथ क्रिटिकल बीमारियां शरीर को नहीं लगती है. शरीर स्वयं अपनी रक्षा करने में सक्षम होता है.

अश्वगंधा और शिलाजीत दोनों प्रतिरोध क्षमता को मजबूती प्रदान करने का कार्य करती है. इनके अंदर एंटीऑक्सीडेंट, anti-inflammatory, एंटी फंगल, एंटी बैक्टीरियल तत्व पाए जाते हैं.

वजन कंट्रोल करें

अश्वगंधा और शिलाजीत के अंदर मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने के गुण पाए जाते हैं इस वजह से व्यक्ति का वजन अधिक है तो कम और कम है तो सामान्य होने लगता है और शरीर की मांसपेशियां मजबूत और बलिष्ठ होती है.

अगर आपका वजन अनियंत्रित तरीके से बढ़ रहा है और आप इस समस्या से परेशान हैं तो आप इनका सेवन करना शुरू करें.

फ्री रेडिकल्स रिमूव करें

इनके अंदर पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट काफी शक्तिशाली होते हैं. यह शरीर में फ्री रेडिकल्स को कंट्रोल करते हैं. और फ्री रेडिकल्स के द्वारा होने वाली कई क्रिटिकल शारीरिक समस्याओं को नियंत्रित करने का कार्य करते हैं.

इंफेक्शन को कंट्रोल करें

इनका प्रयोग करने से शरीर में वाइट ब्लड सेल्स बढ़ने लगती है, और वह शक्तिशाली भी होती है. इसके कारण शरीर की मजबूती बढ़ने से शरीर की बाहरी बैक्टीरिया से लड़ने की क्षमता में भी काफी वृद्धि हो जाती है. कोई भी इंफेक्शन शरीर को जल्दी से नहीं लगता है.

अन्य फायदे

  • शरीर में थकान और कमजोरी को दूर करने में यह बहुत सक्षम है.
  • यह खिलाड़ियों के लिए बहुत लाभदायक है खिलाड़ियों की शारीरिक क्षमता बढ़ती है.
  • यह यूरिन में होने वाले संक्रमण को दूर करने में सक्षम है.
  • इनके अंदर एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण होते हैं. जो संक्रमण से बचाव करते हैं.

शिलाजीत और अश्वगंधा कैसे प्रयोग करें

अश्वगंधा पाउडर और शिलाजीत लिक्विड फॉर्म में होता है. दोनों की दैनिक मात्राओं में भी काफी अंतर होता है.
जहां अश्वगंधा 5 ग्राम तक 1 दिन में लिया जाता है, वही शिलाजीत एक चने के दाने के बराबर 1 दिन में लिया जाता है.
सबसे अच्छा यही होता है, कि आप इनके कैप्सूल का प्रयोग करें. यह कैप्सूल इन दोनों जड़ी बूटियों के साथ-साथ दूसरी जड़ी बूटियों के मिश्रण से तैयार होते हैं. और इनका एक विशिष्ट फार्मूला होता है. जिसके कारण से इनकी लाभ देने की क्षमता में भी काफी वृद्धि हो जाती है.

आप शिलाजीत अश्वगंधा कैप्सूल का प्रयोग करें. यह काफी उत्तम रहता है. कई इस्टैबलिश्ड ब्रांड इस प्रकार के कैप्सूल तैयार करते हैं.

वैसे तो इन कैप्सूल की डाइट में शामिल करने की मात्रा आपके शरीर की आवश्यकता के अनुसार आपका आयुर्वेदाचार्य तय करेगा. लेकिन अगर आप इन्हें स्वास्थ्य को बढ़ाने के उद्देश्य से अपनी डाइट में शामिल करना चाहते हैं, तो आप रोजाना एक कैप्सूल रात को दूध के साथ ले सकते हैं.

रात को खाना खाने के 1 घंटे बाद और सोने से 1 घंटे पहले इसका प्रयोग करना सबसे श्रेष्ठ रहता है.

प्रोडक्ट की कीमत, उनके प्रयोग का तरीका और इनके रिजल्ट के यूजर रिव्यूज जानने के लिए लिंक पर क्लिक करें. प्रोडक्ट की डिस्क्रिप्शन देखें. जानिए, क्या यह आपके लिए बेस्ट प्रोडक्ट है.

कहां से खरीदें

इन जड़ी बूटियों में डुप्लीकेसी बहुत अधिक आती है. इसलिए लोकल मार्केट में इन्हें खरीदना उतना उचित नहीं रहता है. इन जड़ी-बूटियों को शुद्ध भी करने की आवश्यकता होती है. लोकल मैन्युफैक्चर के पास इन्हें शुद्ध करने की उच्च तकनीक और सुविधा कम ही होती है.

इसलिए आप किसी ब्रांडेड कंपनी के शिलाजीत अश्वगंधा कैप्सूल खरीदें. यह आपको किसी भी जड़ी-बूटी विक्रेता के यहां पर बड़ी आसानी से मिल जाते हैं.

आप चाहे तो आप ऑनलाइन भी इन्हें किसी ट्रस्टेड शॉपिंग पोर्टल से परचेस कर सकते हैं. जैसे कि अमेजॉन या फ्लिपकार्ट

आप ऑनलाइन जाकर बहुत सारे मैन्युफैक्चरर के प्रोडक्ट देख सकते हैं, और कस्टमर रिव्यू से उनके विषय में एनालिसिस करके, अपने लिए अच्छा प्रोडक्ट भी देख सकते हैं.

निष्कर्ष

अश्वगंधा शिलाजीत कैप्सूल के फायदे और इनका प्रयोग किस प्रकार से करे ने कैसे खरीदें यह सारी इनफार्मेशन आपको इस आर्टिकल के माध्यम से प्राप्त हुई है किसी भी आयुर्वेदिक मेडिसिन को लेने से पहले अगर आप किसी आयुर्वेदाचार्य से इस संबंध में चर्चा करेंगे तो वह आपको आपकी सेहत के अनुसार इसे लेने के बिल्कुल सही सबसे अच्छे तरीके को बताएंगे.

अश्वगंधा शिलाजीत कैप्सूल के फायदे उठाइए और जीवन को आनंद पूर्वक बिताएं.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें