Header Ads

प्रेग्नेंसी के समय महिला का कमरा कैसा हो जानिए - Tips #1 | प्रेगनेंट वूमेन के रूम की वास्तु

नमस्कार दोस्तो आते Post के माध्यम से हम चर्चा करने वाले हैं. यदि कोई महिला प्रेग्नेंट है, तो उसके कमरे में क्या क्या चीजे होनी चाहिए.  Pregnant women ke lia vastu tips जिससे कि वह खुश रहे कमरे में पॉजिटिविटी बनी रहे, और आपका आने वाले बच्चे पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़े तो इस संबंध में कुछ वे कमरे में रखना बताया गया है जो कि प्राचीन समय से माना जा रहा है.

Vastu for pregnant woman's room | pregnancy room tips


दोस्तों माना जाता है कि बच्चा माता के पेट से ही सीखना शुरू कर देता है. माता के आसपास का जो भी इन्वायरमेंट होता है. वह बच्चा सब ग्रहण करने लगता है.

इसलिए कहा जाता है कि माता को प्रेग्नेंसी के समय तनाव नहीं लेना चाहिए. अपने आप को पॉजिटिव बनाकर रखना चाहिए. आसपास का इन्वायरमेंट भी पॉजिटिव होना चाहिए. महिला को ऐसी वस्तुएं अपने आस पास रखनी चाहिए, जो पॉजिटिविटी मतलब सकारात्मकता की निशानी होती है.

प्राचीन समय से ही माना जाता है, कि माता जितनी पॉजिटिव रहेंगी, सत कार्यों में अपना समय व्यतीत करेंगे. और मन को उसमें लगाएंगी, बच्चा उतना ही आज्ञाकारी संस्कारी और बुद्धिमान होगा.



प्रेगनेंट वूमेन के रूम की वास्तु टिप्स कुछ इस प्रकार से हैं, जो गर्भवती महिला के लिए आवश्यक है.

 

 प्रेग्नेंट महिला के कमरे का रंग कैसा हो- Pregnant women room color 

जब महिला के कमरे की बात आती है तो महिला का कमरा अगर गुलाबी रंग का हो तो बहुत अच्छा होता है. गुलाबी रंग खुशी का प्रतीक माना जाता है. खासकर महिलाओं के मन को प्रफुल्लित करता है.


अगर आपका कमरा गुलाबी नहीं है, तो हल्के कलर का हो तो भी बहुत अच्छा रहता है. क्योंकि हल्का कलर रोशनी को रिफ्लेक्ट करता है. कमरे में उजाला बना रहता है.



room of women during pregnancy

प्रेग्नेंट महिला के कमरे में स्पेस - Pregnant Women Room Space 


महिला के कमरे में ज्यादा सामान नहीं होना चाहिए. खासकर जो भी सामान है, वह एक जगह पर अधिक समय तक रखा हुआ नहीं होना चाहिए,

जैसे कि कुछ अलमारियां सामान वगैरा सालो तक एक ही जगह रखे रहते हैं. माना जाता है, कि एक ही जगह रखे सामान नेगेटिव एनर्जी का प्रतीक होते हैं. उन्हें विस्थापित करते रहना चाहिए. एलर्जी पॉजिटिव बनी रहती है. कोशिश करें
सामान कमरे में कम से कम हो.


baby picture on room wall during pregnancy

प्रेग्नेंट महिला के कमरे में बच्चों की तस्वीर - Room me Bacche ki Tasvir  

गर्भवती महिला के कमरे में एक हंसते खेलते मुस्कुराते बच्चे की तस्वीर होना बड़ा ही अच्छा माना जाता है. यह तस्वीर ऐसे स्थान पर होनी चाहिए, जिससे महिला की नजर उस पर अक्सर पड़ती रहे.


इससे महिला का मन प्रसन्न रहेगा. बालक की छवि महिला के मन में उतरती रहेगी. जिसका पॉजिटिव प्रभाव बच्चे के ऊपर भी आता है. बच्चा भी शांत और हंसमुख स्वभाव का होगा.


तांबे की वस्तु



प्रेग्नेंट महिला के कमरे में तांबे की वस्तु - Tambe ki Vastu in Pregnant Women Room 

तांबा इंसानों के लिए काफी शुभ माना जाता है. उसका रीजन यह है, कि तांबा उस एनर्जी का अवशोषण करता है, जो एनर्जी इंसानों के लिए नेगेटिव होती है. आप गर्भवती महिला के कमरे में तांबे की कोई ना कोई वस्तु अवश्य रखें.


जैसे कि तांबे का फ्लावर पॉट या अन्य कोई साजो सामान की वस्तु उत्तम रहेगी.



खुला कमरा - Open Room Pregnant Women Ke Lia
 
कोशिश करें गर्भवती महिला के पास वह कमरा हो जो हवादार हो, और इसमें सूरज की रोशनी आसानी से आ सके. ऐसा कमरा पॉजिटिविटी से भरा हुआ रहता है.     कोई भी जीवाणु विषाणु विषाक्त जीव ऐसे कमरे में नहीं रहते हैं.

गर्भवती महिला के कमरे में मोर पंख - Pregnant Women ke Room me Mor Phank 
 
मोर पंख भगवान कृष्ण से सम्बंधित है. ऐसे में घर के मंदिर या गर्भवती महिला के कमरे में मोर पंख रखना ,मां और बच्चे दोनों के लिए अच्छा माना जाता है.

ladoo Gopal ji in pregnant women room


लड्डू गोपाल : Ladoo Gopal ki Murti
 
कमरे में अगर लड्डू गोपाल जी की कोई मूर्ति होती है, तो यह भी काफी शुभ माना जाता है. उत्तम संतान की प्राप्ति होती है.
 
यह गर्भवती महिला के कमरे के लिए वास्तु टिप्स है. इससे महिला के आसपास की एनर्जी अत्यधिक पॉजिटिव बनी रहेगी. महिला का मन प्रसन्न रहेगा. वह खुश रहेगी, और बच्चे को भी शारीरिक और भावनात्मक बल मिलेगा.

No comments

Powered by Blogger.