Header Ads

प्रेगनेंसी में हेयर फॉल के 4 बड़े कारण

प्रेग्नेंसी के समय बाल झड़ने को लेकर अक्सर देखा जाता है कि प्रेग्नेंसी के समय कुछ महिलाओं के बाल झड़ने लगते हैं.
क्या गर्भावस्था के दौरान बाल झड़ना एक नॉर्मल समस्या है
बाल झड़ने के क्या कारण होते हैं

क्या गर्भावस्था के दौरान बाल झड़ना एक नॉर्मल समस्या है

प्रेग्नेंसी के समय बाल झड़ना काफी रेयर होता है अक्सर महिलाओं के गर्भावस्था के बाद बाल झड़ना प्रारंभ होते हैं अगर गर्भावस्था के बाद की बात करें तो गर्भावस्था के दौरान बाल कम ही झड़ते हैं.
गर्भावस्था के दौरान बाल झड़ना महिला के शारीरिक स्वास्थ्य की प्रकृति और गर्भावस्था की प्रकृति पर काफी हद तक निर्भर करता है. कई महिलाएं यह बात मानती है कि गर्भावस्था के दौरान उनके बाल झड़ने में कमी आई है.
कुल मिलाकर गर्भावस्था के दौरान बाल झड़ना, प्रेगनेंसी के दौरान बाल झड़ना आम बात नहीं मानी जाती है.

pregnancy mein Hair fall Ke Karan


गर्भावस्था में बालों के झड़ने के क्या कारण हैं

हेयर फॉल रीज़न के काफी सारे कारण होते हैं अगर किसी महिला के गर्भावस्था के दौरान बाल झड़ रहे हैं तो कुछ कारण इस प्रकार से है.

थायराइड की समस्या :

शरीर में थायराइड की मात्रा कम हो जाती है अर्थात थायराइड हारमोंस की कमी होती है उस अवस्था में भी महिला के बाल झड़ना जारी रह सकता है क्योंकि बालों के उगने और उनके देखभाल में रखरखाव में थायराइड हारमोंस काफी अहम भूमिका निभाता है.

अनुवांशिक कारण :

अगर किसी महिला के परिवार में गर्भावस्था के दौरान पहले से ही बाल झड़ते चले आ रहे हैं, तो ऐसा हो सकता है कि उनके बाल भी तलाशी के दौरान अवश्य झड़े.

शरीर में आवश्यक पोषक तत्व की कमी के कारण :

अगर किसी महिला के शरीर में कुछ विशेष प्रकार के पोषक तत्व कम पड़ जाते हैं तब भी बाल झड़ने की समस्या नजर आ सकती है इसमें मुख्य रूप से शामिल है फोलिक एसिड आयरन जिंक इत्यादि.

पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम :

गर्भवती स्त्री को यह परेशानी पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम  हो जाती है, तो उसके शरीर में हार्मोन असंतुलन काफी हद तक बढ़ जाता है इस वजह से भी प्रेग्नेंसी के दौरान बाल झड़ने की समस्या नजर आ सकती है.

No comments

Powered by Blogger.