8 बेस्ट स्ट्रेच मार्क्स क्रीम | स्किन केयर इन प्रेगनेंसी

0
91

प्रेग्नेंसी के दौरान महिला के पेट के आसपास की और पेट से घुटनों तक की स्किन स्ट्रेच मार्क्स से प्रभावित रह सकती है.

प्रेगनेंसी हार्मोन के कारण भी महिला की त्वचा पर विभिन्न प्रकार के मार्क्स नजर आते हैं. यह मार्क्स हाथ, पैरों और चेहरे पर भी दिखाई पड़ते हैं. महिला की त्वचा काफी ज्यादा शुष्क नजर आ सकती है, इसलिए महिला को अपनी त्वचा का विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता होती है.

प्रेगनेंसी के दौरान महिला को अपनी त्वचा का विशेष ध्यान रखना चाहिए. इसके लिए उसे ऐसे प्रोडक्ट का बिल्कुल भी इस्तेमाल नहीं करना चाहिए जो केमिकल युक्त होते हैं.

उसे नेचुरल और जड़ी बूटियों से निर्मित क्रीम या उबटन इत्यादि का प्रयोग करना अच्छा रहता है.

हालांकि प्रत्येक महिला इतनी अधिक नॉलेज नहीं रखती है कि वह इस प्रकार की क्रीम के संबंध में जान सके, लेकिन फिर भी महिला को इस प्रकार की क्रीम का इस्तेमाल करना चाहिए, जो स्पेशल प्रेगनेंसी समय में प्रयोग करने के लिए डिजाइन की जाती है.

प्रेगनेंसी में स्ट्रेच मार्क्स के लिए क्या क्रीम का प्रयोग करें

अगर आप यह वादा चाहती हैं कि मैं स्ट्रेच मार्क्स क्रीम का प्रयोग करूं और मेरे स्ट्रेच मार्क्स प्रेगनेंसी के दौरान बिल्कुल भी नहीं आए या जो स्ट्रेच मार्क्स आ चुके हैं, वह रिमूव हो जाएं.

यह बिल्कुल भी संभव नहीं होता है. स्ट्रेच मार्क्स क्रीम का प्रयोग करने से इतना अवश्य हो जाता है कि आपके स्ट्रेच मार्क्स कम आए तथा जो स्ट्रेच मार्क्स आ चुके हैं, वह काफी हल्के हो जाए.

आपकी त्वचा भद्दी नजर नहीं आए. स्ट्रेच मार्क्स एक प्राकृतिक क्रिया है. इसे रोका नहीं जा सकता है, लेकिन इसके प्रभाव को काफी हद तक कम किया जा सकता है.

प्रेगनेंसी में स्ट्रेच मार्क्स क्रीम क्यों जरूरी

प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं के पेट के आसपास की त्वचा पर गहरे निशान बन जाते हैं, जो त्वचा में खिंचाव की वजह से नजर आते हैं. हालांकि प्रसव के बाद यह हल्के पड़ जाते हैं, लेकिन कभी भी जाते नहीं है, और काफी भद्दे नजर आते हैं.

कुछ विशेष प्रकार के भारतीय परिधानों में महिला की कमर और पेट का निचला हिस्सा स्पष्ट तौर पर नजर आता है ऐसे में महिला कुछ विशेष परिधान जो कि विशेष अवसरों पर पहने जाते हैं, उन्हें पहनने से हिचक ने लगती है.

हालांकि हर एक महिला को गहरे स्ट्रेच मार्क्स नहीं आते हैं. काफी हद तक यह हल्के ही रहते हैं फिर भी भविष्य में पेट की त्वचा पर गहरे निशान नहीं बने, इसके लिए महिला को अपनी त्वचा की नमी बनाए रखना आवश्यक होता है.

प्रेगनेंसी हारमोंस के कारण महिला की त्वचा पर भी लगभग 12 प्रकार की अलग-अलग प्रॉब्लम अलग-अलग महिलाओं को नजर आती है. इसलिए अपनी त्वचा पर स्ट्रेच मार्क्स क्रीम का इस्तेमाल करना आवश्यक हो जाता है.

त्वचा की फ्लैक्सिबिलिटी को बनाए रखने के लिए काफी सारे नेचुरल ऑयल से बने स्ट्रेच मार्क्स ऑयल और क्रीम मार्केट में उपलब्ध है आप उनका इस्तेमाल कर सकते हैं.

आपको कुछ स्ट्रेच मार्क्स क्रीम रिकमेंड कर रहे हैं. आप इन पर क्लिक करें. इनकी प्राइस वैल्यू देखें. कस्टमर के द्वारा दिए जाने वाले फीडबैक को पढ़ें. अपनी समस्या को लेकर आप प्रोडक्ट सेलर से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. दूसरे ग्राहकों द्वारा पूछे गए प्रश्नों के उत्तर अवश्य देखें. आप अपनी समस्या को देखते हुए प्रोडक्ट को की तुलना करें और अपने लिए बेस्ट प्रोडक्ट प्राप्त करें.

Complete Care Solution for Stretch Marks

Complete Care Solution for Stretch Marks

Luciara Anti-stretch marks cream

Luciara Anti-stretch marks cream

Cipla Mamaxpert Stretch Mark Cream

Cipla Mamaxpert Stretch Mark Cream

स्ट्रेच मार्क्स क्रीम या ऑयल खरीदने में सावधानी

स्ट्रेच मार्क्स प्रेगनेंसी के दौरान ही नहीं आते हैं, बल्कि जो महिलाएं बॉडीबिल्डिंग करती है या जिन महिलाओं का वजन अधिक होने की वजह से त्वचा में खिंचाव नजर आता है. उन्हें भी स्ट्रेच मार्क्स की समस्या नजर आती है, लेकिन प्रेगनेंसी के दौरान स्ट्रेच मार्क्स होने पर आपको कुछ विशेष बातों का ध्यान अवश्य रखना चाहिए. क्योंकि यह बातें शिशु के स्वास्थ्य को लेकर काफी आवश्यक हो जाती हैं.

नेचुरल तेलों का इस्तेमाल

प्रेगनेंसी की सुरक्षा के दृष्टिकोण से महिलाओं को ऐसी क्रीम का इस्तेमाल प्रेगनेंसी के दौरान करना चाहिए जो नेचुरल ऑयल और जड़ी बूटियों से निर्मित होती है. इन के साइड इफेक्ट नहीं होते हैं.

आपको विशेष ध्यान रखना है कि आप केमिकल रहित उच्च क्वालिटी की क्रीम का इस्तेमाल करें, जो विशेष तौर पर प्रेग्नेंसी के समय इस्तेमाल की जा सकती है. इस प्रकार की क्रीम का प्रयोग बिना प्रेगनेंसी के भी महिलाएं कर सकती हैं यह उनके लिए भी काफी लाभदायक है.

गंद हीनता

हालांकि महिलाएं इस प्रकार की क्रीम या तेल इत्यादि का प्रयोग करना पसंद करती हैं जिनमें सुगंध होती है. सुगंधित पदार्थों में सुगंध के लिए आजकल केमिकल का प्रयोग बहुत अधिक किया जाता है. इसलिए आप इस प्रकार के प्रोडक्ट का इस्तेमाल नहीं करें.

ग्लिसरीन का प्रयोग

ग्लिसरीन त्वचा में नमी लाने के लिए जानी जाती है. अगर त्वचा में नमी होती है, तो स्ट्रेच मार्क्स जल्दी से नहीं आते हैं. आप ऐसे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें, जिसमें ग्लिसरीन का प्रयोग किया जाता है.

इसके अलावा आप हाइलूरोनिक एसिड और सेरामाइड युक्त स्ट्रेच मार्क्स क्रीम का चुनाव कर सकते हैं. ये स्किन को मॉइस्चराइजिंग करने के लिए सबसे अच्छे हैं.

स्किन में जल्दी समाने वाली क्रीम

आपको ऐसी क्रीम का इस्तेमाल करना चाहिए जो आपकी स्किन में जल्दी से समा जाए अन्यथा खुजलाहट आने की समस्या हो सकती है.


आपको अपनी त्वचा की रक्षा के लिए मात्र इस प्रकार की क्रीम पर ही निर्भर नहीं रहना है. आपको कोशिश करनी चाहिए कि आपका भोजन भी संतुलित रहे.

आप प्रेगनेंसी के दौरान किए जाने वाले व्यायाम अवश्य करें. साथ ही साथ आप इस बात का ध्यान रखें, कि आपको कब्ज बिल्कुल भी नहीं होना चाहिए.

हल्का और सुपाच्य भोजन पूर्ण प्रेगनेंसी के दौरान आपको लेना चाहिए इससे भी आपकी त्वचा संबंधित समस्या धीरे-धीरे कंट्रोल में रहती हैं.

जो महिलाएं गर्भवती नहीं है यह सब क्रीम उनके लिए भी बहुत अधिक फायदेमंद है उन्हें भी अपने डाइट और स्वास्थ्य का ध्यान रखना आवश्यक होता है और धीरे-धीरे उनकी त्वचा संबंधी समस्याएं स्वता ही ठीक होने लगती हैं.

7 Days Stretch Mark Cream

7 Days Stretch Mark Cream

Bio-Oil Original Face & Body Oil | Stretch Marks

Bio-Oil Original Face & Body Oil | Stretch Marks

प्रोडक्ट कहां से खरीदें, और जानकारी कैसे प्राप्त करें

आप अपनी त्वचा के लिए बेस्ट प्रोडक्ट लोकल मार्केट से बड़ी आसानी से खरीद सकते हैं. हालांकि लोकल मार्केट में हर प्रोडक्ट उपलब्ध नहीं होता है.

आप चाहे तो ऑनलाइन भी आप ट्रस्टेड ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल से इस प्रकार के प्रोडक्ट आर्डर कर सकते हैं, जो 3 से 4 दिन में आपके यहां डिलीवर हो जाते हैं और आपको प्रीपेमेंट या कैश ऑन डिलीवरी की सुविधा भी प्राप्त होती है.

कई बार आपको प्रोडक्ट खराब होने पर रिफंड की भी व्यवस्था होती है. इसके लिए आप amazon.com या Flipkart.com जैसी वेबसाइट का प्रयोग कर सकते हैं.

मुख्यतः आपको amazon.com पर यूजर रिव्यू मिल जाते हैं. जिसमें आपकी समस्या से संबंधित काफी अच्छी जानकारी उपलब्ध रहती है.

कई बार यूजर अपनी समस्या को लेकर प्रश्न पूछते हैं, तो उन प्रश्नों में भी आपको अपना जवाब मिल जाता है. आप भी अपना प्रश्न जान सकते हैं. आपको उत्तर मिलेगा.

यहां आप बहुत सारे प्रोडक्ट की तुलना भी बड़ी आसानी से कर सकते हैं, और अपने लिए अच्छा प्रोडक्ट चुन सकते हैं. ऐसे ही कुछ अच्छे प्रोडक्ट हमने आपके लिए रिकमेंड किए हैं.

निष्कर्ष

प्रेगनेंसी के दौरान स्ट्रेच मार्क्स आना एक नेचुरल प्रक्रिया है. इससे कोई भी महिला जल्दी से नहीं बच सकती है. लेकिन जिन महिलाओं की त्वचा में नमी मौजूद रहती है, स्किन में चिकनाहट और खिंचाव भरपूर होता है. उन महिलाओं को स्ट्रेच मार्क्स की समस्या काफी कम नजर आती है.

प्रेगनेंसी हारमोंस की वजह से महिलाओं की त्वचा में सूखापन नजर आने लगता है. इसके लिए आप अपनी डाइट का विशेष ध्यान रखें. अपनी त्वचा की सुंदरता के लिए आपको नेचुरल ब्यूटी प्रोडक्ट्स का ही प्रयोग करना चाहिए.

इस प्रकार से आप अपनी त्वचा की समस्या को काफी हद तक कम कर सकती हैं. आपका लाइफस्टाइल आपकी त्वचा की सुरक्षा के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें