हाथों से मेहंदी उतारने के उपाय

0
85

 आज हम महिलाओं की एक समस्या को लेकर यहां पर चर्चा कर रहे हैं वह है जब मेहंदी हल्की पड़ जाती है तो हाथों से मेहंदी उतारने के उपाय क्या-क्या हो सकते हैं.

 क्योंकि जब मेहंदी लगाई जाती है, तो काफी सुंदर नजर आती है. लेकिन जैसे ही मेहंदी हाथों और पैरों से हल्की पड़ने लगती है, तो हाथ पैर भद्दे नजर आने लगते हैं. महिलाएं चाहती हैं, कि वह जल्दी से जल्दी मेहंदी उतार दें.
आज हम बात करेंगे कि —

मेहंदी हल्की क्यों हो जाती है. मेहंदी को उतारने के लिए प्रयोग होने वाले चीजें कैसे काम करती हैं. मेहंदी को उतारने के लिए कौन-कौन से तरीके हो सकते हैं.

मेहंदी हल्की क्यों हो जाती है

देखिए दुनिया का नियम है, जो ब्रह्मांड का सत्य है जो आया है वह जाएगा . मेहंदी का रंग कितना ही अच्छा क्यों ना हो एक दिन उसे खत्म होना ही है. बस बात इतनी सी है, कि मेहंदी का रंग हफ्ते भर में खराब हो जाता है. अगर महीने भर खराब होता तो क्या बुराई थी.

एक तो मेहंदी के तत्व वातावरण की चीजों से रिएक्शन करके अपना रंग खो देते हैं.

दूसरा मेहंदी आपके त्वचा की बाहरी लेयर पर समा जाती है. लेकिन इंसान की बाहरी त्वचा काफी जल्दी बदल जाती है. पुरानी त्वचा निकल जाती है, और अंदर से नई स्किन आ जाती है. तो ऐसे में जैसे जैसे मेहंदी वाली स्किन समाप्त होती है, वैसे वैसे मेहंदी हल्की पड़ने लगती है.

हाथों से मेहंदी उतारने के उपाय

मेहंदी को उतारने के लिए प्रयोग होने वाले चीजें कैसे काम करती हैं
यह भी दो प्रकार से काम करती हैं एक तो स्किन पर मेहंदी को छुड़ाने के लिए चीजें लगाएंगे , एक तो वह उससे रिएक्शन करके उसे समाप्त करेगी.

दूसरा त्वचा पर लगाई जाने वाली चीजें आपकी त्वचा से डेड सेल को हटा देती है. यह वह डेड सेल होते हैं, जिनमें मेहंदी मिक्स होती है, तो वह त्वचा हट जाएगी तो मेहंदी अपने आप समाप्त हो जाती है.

अब किसी की मेहंदी खराब क्वालिटी की है वह अपने आप ही वातावरण से रिएक्शन करके उड़ रही है.कुछ आपकी त्वचा में समाई हुई है तो वह नहीं जाएगी.

आपने हमारे द्वारा बताया गया कोई घरेलू नुस्खा उस पर अपनाया और मेहंदी जरा सी भी नहीं हटी या बहुत कम प्रभाव आया तो उसका कारण यह है कि आपकी त्वचा पर डेड सेल नहीं है आपकी स्किन अभी ओरिजिनल स्किन है जिसने मेहंदी लगी हुई है.

मेहंदी एकदम से तब हटती है जब मेहंदी डेड सेल के अंदर होती है जो आपकी त्वचा पर होते हैं अर्थात वह स्किन जो निकल रही है आप इन सब प्रोडक्ट का प्रयोग करते हैं तो उसकी निकलने की रफ्तार बढ़ जाती है. डेड सेल्स फुल कर जल्दी निकल जाते हैं, और आपकी मेहंदी साफ हो जाती है.

जब आप अच्छी क्वालिटी की मेहंदी यूज़ करते हैं, जो हवा में नहीं उड़ती है, तो वह इतने दिनों बाद कमजोर पड़ती है, कि वह डेड स्किन पर आ जाती है, और आसानी से निकल जाती है.

मेहंदी उतारने के उपाय

अगर आप यह सोच रहे हैं कि आपने कोई चीज अपनी त्वचा पर लगाई और आपकी मेहंदी तुरंत निकल जाएगी तो ऐसा नहीं होता है दो-तीन दिन उसका प्रयोग करना पड़ता है. वह उसी स्थिति में एकदम से साफ होती है. जब आपकी त्वचा पर मेहंदी वाले डेड सेल ज्यादा हो.

फेस स्क्रब

यह भी मेहंदी निकालने के लिए प्रयोग में लाया जा सकता है. इस स्क्रब को मेहंदी वाले हाथों पर लगा कर अच्छे से रगड़ते रहे. इससे आपकी मेहंदी हल्की हो जाएगी. फिर आप हाथों को धो ले. हाथ भी सुंदर लगेंगे क्योंकि डेड स्किन निकल जाएगी.

ब्लीच

ब्लीच का प्रयोग भी मेहंदी को हटाने के लिए किया जा सकता है इसे तैयार करके आप अपने हाथों पर लगा कर कुछ देर रखें आपकी मेहंदी हल्की हो जाएगी क्योंकि यह भी डेड स्किन निकालने के काम आती है.

बेकिंग सोडा

इसके अंदर भी ब्लीचिंग के गुण पाए जाते हैं. इसके लिए आप एक चम्मच बेकिंग सोडे को एक चम्मच नींबू के रस में मिलाकर अपने हाथों पर 15 से 20 मिनट तक लगाकर रखें.
उसके बाद हाथों को गुनगुने पानी से धो लें. मेहंदी का रंग हल्का पड़ जाएगा. इसके बाद आप चाहे तो टूथपेस्ट से अपने हाथों को रगड़े और फिर हाथों को गुनगुने पानी से धो लें. और अधिक फायदा होगा.

नमक

नमक एक बहुत अच्छा क्लीन्ज़र है. एक कटोरी में पानी डाल कर उसमे कुछ चम्मच नमक घोल लें. अब इस नमक वाले पानी में 15 -20 मिनटों तक अपने मेहंदी वाले हाथों को डाल कर रखें. उसके बाद हाथो को अच्छे से धो लें.

टूथपेस्ट

आप किसी भी टूथपेस्ट को अपने हाथों पर एक पतली लेयर बनाकर छोड़ दें 15 से 20 मिनट बाद जब वह सूख जाए तो उसे धो लें उससे भी मेहंदी काफी हल्की पड़ जाती है

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें