टमाटर से प्रेगनेंसी टेस्ट करना

0
30

हम प्रेगनेंसी चेक करने के एक और घरेलू तरीके को लेकर चर्चा करने जा रहे हैं.
यह बहुत ही आसान तरीका है, और टमाटर के माध्यम से हम प्रेगनेंसी चेक कर सकते हैं. लेकिन हमें इसके लिए कुछ छोटी-छोटी बातों का भी ध्यान रखना होगा, ताकि हमारा रिजल्ट सही तरीके से आए.

दोस्तों प्रेगनेंसी आप जब भी चेक कर रहे हैं, उसके लिए कुछ छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखें.

कितने दिन बाद प्रेगनेंसी चेक करें

सबसे पहले तो आपको यह पता होना चाहिए कि प्रेगनेंसी आपको किस समय चेक करनी है.

कभी-कभी क्या होता है, कि महिलाएं पीरियड्स आने से पहले ही प्रेगनेंसी चेक करने की कोशिश करती हैं. असल में उस वक्त महिला के यूरिन में प्रेगनेंसी हारमोंस नाममात्र के बराबर ही होता है. 

हालांकि प्रेगनेंसी हारमोंस  शरीर में बन रहा होता है. लेकिन यूरिन में काफी कम मात्रा में हो सकता है. इस वजह से कभी-कभी प्रेगनेंसी चेक करने पर आपका रिजल्ट गलत आ सकता है.

टमाटर से प्रेगनेंसी टेस्ट करना

घरेलू तरीके से प्रेगनेंसी चेक करते समय आपको किस समय प्रेगनेंसी चेक करनी है. इस बात का पता होना चाहिए. मुख्यतः घरेलू तरीके 1 महीना 5 दिन के बाद ही अपना रिजल्ट देने में सक्षम हो पाते हैं. 

जैसे कि पीरियड मिस होने के बाद लगभग एक हफ्ता जब निकल जाता है. तो उस वक्त आप प्रेगनेंसी चेक करें तो रिजल्ट सही आता है. हालांकि इस वक्त भी महिला के यूरिन में यह जरूरी नहीं कि प्रेगनेंसी हारमोंस उचित मात्रा में हो लेकिन इस वक्त रिजल्ट आ जाता है.

किस समय प्रेगनेंसी चेक करें

यह जानते हैं कि रिजल्ट कैसे आता है. इस वक्त अगर आप प्रेगनेंसी चेक कर रहे हैं. अर्थात लास्ट पीरियड मिस होने के बाद से लगभग 35 से 40 दिन के बाद, तो इस वक्त आप प्रेगनेंसी चेक करते समय महिला के यूरिन का जो भी सैंपल लेंगे. 

वह मॉर्निंग का पहला यूरिन होना चाहिए. क्योंकि इस वक्त महिला के यूरिन में प्रेगनेंसी हारमोंस अर्थात एचसीजी हार्मोन की मात्रा सबसे अधिक होती है.

प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करें

घरेलू तरीके से या किसी भी तरीके से प्रेगनेंसी चेक करते समय इस बात का विशेष ध्यान रखें . खासकर पहले 45 दिन में.

हम टमाटर के माध्यम से महिला की प्रेगनेंसी चेक कर रहे हैं. तो इसके लिए आपको ताजा टमाटर काटकर एक कांच के गिलास में इकट्ठा कर लेना है. टमाटर के आप दो से तीन टुकड़े ही करें. 

अब आपने जो यूरिन इकट्ठा किया है. उस यूरीन को इकट्ठा करने के 10 से 15 मिनट के अंदर अंदर आपको प्रेगनेंसी चेक करनी है. इसके लिए आप इस यूरिन को इस कांच के गिलास में पलट दें.

FEATURED

Nursing Short Kurtis

  • 50+ Design
  • fashionable
  • use after pregnancy
  • multi colour/design
  • customer review

अब आप गौर से यूरिन और टमाटर की रिएक्शन को देखें. अगर आप देखते हैं, कि गिलास के अंदर छोटे-छोटे बुलबुले बनकर ऊपर की तरफ आ रहे हैं. 

यह इस बात का सिग्नल होता है, कि महिला गर्भवती हो सकती है. अगर टमाटर और यूरिन में किसी भी प्रकार का कोई रिएक्शन नहीं हो रहा है. कोई भी बुलबुले नहीं बन रहे हैं, तो यह प्रेगनेंसी नहीं होने का संकेत है.

अगर टमाटर के बुलबुले आपको नजर आ रहे हैं. यह प्रेगनेंसी होने का संकेत है. लेकिन यह एक घरेलू तरीका है. और इस पर किसी भी प्रकार की कोई रिसर्च नहीं की गई है. 

इसलिए आपको यह 2 से 3 दिन लगातार करके देखना है. अगर दो से 3 दिन लगातार इस प्रयोग को करने से रिजल्ट वही आता है, जो पहले दिन से आ रहा है. आप समझ जाइए कि आप गर्भवती हैं.

यह एक घरेलू तरीका है. समाज में काफी प्राचीन समय से प्रयोग में लाया जा रहा है. इस प्रयोग की सत्यता पर किसी भी प्रकार की मोहर नहीं है. 

इसलिए आप इसका प्रयोग करके हमें यह अवश्य बताएं कि क्या इस प्रयोग ने आपके लिए काम किया. ताकि इस प्रयोग की सच्चाई सबके सामने आ सके. और हमारे दर्शक इस बात को समझ सके कि यह प्रयोग वास्तव में काम करता है, या काम नहीं करता है.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें