डैनडेलियन से प्रेगनेंसी टेस्ट करना

0
35

डैनडेलियन की पत्तियों के माध्यम से प्रेगनेंसी कैसे चेक करते हैं. इस संबंध में बात करने जा रहे हैं. क्योंकि यह एक घरेलू तरीका है. इससे कोई भी महिला बड़ी आसानी से अपनी प्रेगनेंसी चेक कर सकती है.

कई बार महिलाओं की पहुंच में प्रेगनेंसी किट नहीं होती है इसलिए कुछ घरेलू तरीके हैं जिन्हें अपनाकर अपनी समस्या का समाधान लिया जा सकता है.

इस तरीके से कैसे प्रेगनेंसी चेक कर सकते हैं. किन-किन बातों का ध्यान प्रेगनेंसी चेक करते समय रखना चाहिए. कौन-कौन सी बातें प्रेगनेंसी चेक करते समय हमारे दिमाग में होनी चाहिए. इस पर भी बात करेंगे.

प्रेगनेंसी चेक करते समय हमें दो वस्तुओं की जरूरत होती है. एक तो महिला का यूरिन और दूसरा डैनडेलियन  की पत्तियां

डैनडेलियन से प्रेगनेंसी टेस्ट करना


यूरिन का मतलब यहां पर यह बिल्कुल भी नहीं है, कि आप कभी भी किसी भी समय यूरिन का सैंपल ले सकते हैं. इसके लिए आपको कुछ छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखना है.

देखें यूरिन का प्रयोग हम प्रेगनेंसी चेक करने के लिए इसलिए कर रहे हैं, क्योंकि यूरिन के अंदर प्रेगनेंसी हार्मोन की मात्रा होती है. जिसकी सहायता से प्रेगनेंसी चेक करते हैं. लेकिन प्रेगनेंसी के शुरुआती समय में यूरिन के अंदर प्रेगनेंसी हारमोंस की मात्रा ना के बराबर होती है.

ऐसे में कभी-कभी महिला गर्भवती तो होती है. लेकिन प्रेगनेंसी कंफर्म नहीं हो पाती है. यह बात तब भी लागू होती है. जब आप प्रेगनेंसी किट के माध्यम से प्रेगनेंसी चेक करते हैं.

इसके लिए हमें उस वक्त का यूरिन लेना है. जब उसके अंदर प्रेगनेंसी हारमोंस अर्थात एचसीजी हार्मोन की मात्रा सबसे अधिक होने की संभावना होती है.

अगर आप चाहती हैं, कि आप पीरियड आने से पहले ही अपनी प्रेगनेंसी कंफर्म कर ले. अर्थात आप इतना भी समय नहीं देना चाहते कि आप देखें आपके पीरियड मिस हो गए हैं या नहीं हुए हैं.

आप उससे पहले ही प्रेगनेंसी के बारे में जानना चाह रही है, तो इस वक्त महिला के यूरिन में एचसीजी हार्मोन अर्थात प्रेगनेंसी हारमोंस की नाममात्र उपस्थिति होती है. ऐसे में आप किसी भी घरेलू तरीके से या किट के माध्यम से भी प्रेगनेंसी चेक कर पाएं संभव नहीं है.

अगर आपके पीरियड मिस हो गए हैं, उसके लगभग 1 हफ्ते बाद आप घरेलू उपायों द्वारा प्रेगनेंसी चेक कर सकते हैं.

लगभग लास्ट पीरियड के पहले दिन से 36 या 37 दिन के बाद आप अगर प्रेगनेंसी चेक कर रहे हैं, तो आपको मॉर्निंग का सबसे पहला यूरिन एकत्र करना होगा. क्योंकि इस वक्त भी यूरिन में प्रेगनेंसी हारमोंस की मात्रा ना के बराबर होती है और सुबह के पहले यूरिन में यह सबसे अधिक होती है.

डैनडेलियन की पत्तियों को एक पैकेट में बांधकर जमीन पर रख दें, और इन पर सूरज की किरणें न पड़ने दे. इसके पश्चात् इन पत्तियों पर यूरीन की कुछ बूंदे डाले. और दस मिनट बाद इन पत्तियों पर यदि लाल रंग के फफोले उठ जाते है, तो यह गर्भधारण का संकेत है.

इस प्रयोग को आप दो से 3 दिन लगातार दोहराएं अगर रिजल्ट बिल्कुल एक जैसा ही रहता है तो आप कंफर्म कह सकते हैं कि आप गर्भवती हैं.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें