Pregnancy & Care

Everything about Pregnancy and after care.

शनिवार, 18 मई 2019

स्ट्रेच मार्क्स को हल्का करने के लिए ट्राई करें ये 3 घरेलू नुस्खे



नमस्कार दोस्तों हम सभी जानते हैं कि प्रेगनेंसी का समय किसी भी महिला के लिए थोड़ा सा कठिन समय होता ही है इस दौरान बहुत ज्यादा ध्यान रखने की आवश्यकता होती है, इस दौरान कई समस्याओं के साथ साथ स्किन प्रॉब्लम भी काफी ज्यादा देखने में आती है महिलाओं को अक्सर स्ट्रेच मार्क हो जाते हैं, और कभी कभी तो इनके अंदर गंभीर खुजली की समस्या भी सामने आ जाती है आज मैं आपको इस POST के माध्यम से इसके घरेलू उपाय पर चर्चा करने जा रहे हैं क्योंकि क्रीम आदि का इस्तेमाल प्रेगनेंसी में करना थोड़ा सा हानिकारक होता है.

stretch marks after pregnancy

प्रेग्नेंसी के समय कभी भी अपनी मर्जी से किसी भी क्रीम का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए अगर आपको स्ट्रेच मार्क्स की समस्या आ रही है तो आप अपने डॉक्टर से सलाह ले सकते हैं वह जो क्रीम आपको सजेस्ट करें आप उसका प्रयोग करें लेकिन हमें लगता है कि आप घर पर ही कुछ आयुर्वेदिक तरीकों से इस समस्या का समाधान कर सकती है.

You May Also Like : प्रेगनेंसी में नारियल पानी कब पिए, कब नहीं पिए
You May Also Like : बिना प्रेगनेंसी के भी मिस होते हैं पीरियड Part 2



stretch marks gharelu upay


ऑलिव ऑयल:
ऑलिव ऑयल विटामिन ई का और फैटी एसिड का काफी बड़ा स्रोत माना जाता है इसका इस्तेमाल स्किन की समस्याओं में बखूबी किया जाता है, चेहरे पर काले धब्बे, पिम्पल्स, बालों का झड़ना और स्ट्रेच मार्क्स ऐसी ही समस्याएं हैं जो प्रेगनेंसी के दौरान ज़्यादातर महिलाओं को झेलनी पड़ती हैं। ऑलिव ऑयल आपको हेल्दी हेयर और हेल्दी स्किन दे सकता है। ऑलिव ऑयल लगाने से आपकी त्वचा की समस्या और बालों की समस्या आसानी से ठीक हो सकती है इसके लिए आपको स्नान के बाद इनफेक्टेड स्किन के ऊपर हल्के हाथों से ऑलिव ऑयल की मसाज करनी है इससे धीरे-धीरे आपकी समस्या ठीक होने लगेगी, अगर सर्दियों का मौसम है तो आप तेल को थोड़ा घर में भी कर सकती हैं.
You May Also Like : माँ बाप न बनने का एक और कारण- मशीनों पर अत्यधिक निर्भरता

stretch marks treatment

एलो वेरा जेल:
एलो वेरा जेल आपकी त्वचा को आवश्यक नमी प्रदान करता है और साथ ही स्ट्रेच मार्क्स में होने वाली खुजली में भी राहत दिलाता है। आप एलो वेरा जेल से त्वचा की मालिश करें.
एलोवेरा एक कमाल की चीज है अगर आप का पेट खराब है आपको कब्ज की समस्या है गैस, एसिडिटी हो रही है तो भी आपकी त्वचा पर इसका प्रभाव नजर आता है. त्वचा पर दाग धब्बे हो जाते हैं, ऐसी अवस्था में प्रेग्नेंट महिलाओं को एलोवेरा जूस का इस्तेमाल करना चाहिए इससे आपके पेट की सभी समस्याएं भी दूर रहेंगी और आपकी त्वचा को इनडायरेक्टली फायदा भी मिलेगा. अगर आपको एलोवेरा के फायदे जानने हैं तो आप किसी आयुर्वेदाचार्य से इसके बारे में अवश्य जाने एलोवेरा वरदान माना जाता है.

You May Also Like : प्रेगनेंसी में अंगूर फायदेमंद या खतरा
You May Also Like : प्रेगनेंसी में गन्ने का जूस पीना लाभदायक या नुकसानदायक

stretch marks during pregnancy

एग व्हाइट : प्रेग्नेंसी के समय अंडा काफी आवश्यक पदार्थ में से एक है अगर आपको स्ट्रेच और काफी गंभीर खुजली की समस्या है तो ऐसे में आप अंडे के सफेद हिस्से को फेंटकर स्ट्रेच मार्क्स पर लगाएं. 15-20 मिनट बाद हल्के गुनगुने पानी से इसे साफ करें. 
You May Also Like : प्रेग्नेंट होने में कितना समय लगता है
प्रेगनेंसी में अंडा खाना भी बढ़ा फायदेमंद माना जाता है लेकिन अंडे से इन्फेक्शन का डर भी रहता है ऐसे में आप अंडा अच्छे ढंग से उबाल कर ही खाएं जिससे प्रेग्नेंसी के समय किसी भी प्रकार के इंफेक्शन की संभावना से बचा जा सके.




कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें