प्रेगनेंसी में फल कब और कैसे खाने चाहिए – Pregnancy me fruit kab khana chahiye

0
156

नमस्कार दोस्तों दोस्तों हम सभी जानते हैं कि प्रेगनेंसी  में सभी परिवार वाले, डॉक्टर फल खाने के लिए बताते हैं कि आपको प्रेगनेंसी में फल खाने चाहिए लेकिन एक छोटी सी दुविधा यह है कि प्रेगनेंसी में फल कब खाएं कैसे खाएं (Pregnancy me fruit kab khana chahiye).  चर्चा करते हैं कि प्रेगनेंसी में फल किस किस प्रकार से खाए जा सकते हैं ताकि उनका गुण भी पूरा मिले और पौष्टिकता भी बरकरार रहे. 

fruits eat in pregnancy

 Click For 100+ Gifts For Pregnant Women >>

प्रेगनेंसी में अगर आपको अपने आहार में फ्रूट्स को शामिल करना है तो आप इन तरीकों से फ्रूट को अपने डाइट में शामिल कर सकती हैं. आप फलों के टुकड़ों को सुबह नाश्ते में दही के साथ या अंकुरित अनाज के साथ ले सकती हैं.

You May Also Like : प्रेगनेंसी के समय कौन कौन से फल खा जाने चाहिए

Pregnancy me kon se fruits khaye:

आप नाश्ते के बाद और लंच से पहले इन दोनों के बीच में अनार, सेब, अमरूद, नाशपाती या जो भी मौसमी फल आपके पास है उन सब को मिक्स फलों की चाट बनाकर, काले नमक को मिलाकर करके आप खा सकती हैं.  यदि आपके पास फलों को काटने का समय नहीं है या फलों को काटना नहीं चाहती है , तो दही या दूध के साथ फलों को मिश्रित करके स्मूदी या शेक बना कर पिए.
आप दलिया, पेनकेक्स और वेफल्स में सूखे या ताजे फल जोड़  सकती हैं. Pregnancy me kon kon se fruit khane chahiye, अब आपको क्लियर हो गया होगा. 

प्रेगनेंसी में फल कब खाये,प्रेगनेंसी में फल कैसे खाये

जब भी आपको कुछ चटर-पटर खाने का मन करे खाना या नाश्ता ना करना हो तो आप अपने आसपास एक कटोरी फल काटकर रखें जैसे आपको भूख महसूस होती है आप उसमें से कुछ फलों के टुकड़े खाने.  इस तरह आप जंक फूड खाने से भी बचेगी.

You May Also Like : सपने में बच्चे दिखाई पड़ना जानिए गर्भ में क्या है बेटा या बेटी

आप अपने लिए फ्रूट केक भी बेक कर सकते हैं और इसमें बहुत सारे फल जैसे किवी और बेरीज़ शामिल कर सकते हैं। फलों को अपने आहार में शामिल करने का यह एक स्वादिष्ट तरीका है.

Mothers Horlicks - Health & Nutrition drink

Mothers Horlicks – Health & Nutrition drink

pregnancy tips,pregnancy care

ऐसा बिल्कुल भी नहीं है कि जो तरीके आपको बताए जा रहे हैं, वही तरीके आप को अपनाने हैं.

आप अपने अनुसार बेस्ट तरीके भी अपना सकते हैं. लेकिन अगर आपको समझ में नहीं आ रहा है, कि इन फलों को कैसे अपने भोजन में शामिल किया जाए तो आप हमारी इस पोस्ट से रेफरेंस ले सकते हैं.

क्योंकि कई बार आपका डॉक्टर आपकी सेहत को ध्यान में रखते हुए दूसरे तरीकों को अपनाने के लिए भी कहते हैं.

प्रेगनेंसी के लिए सुपर फूड माने जाने वाले फल अगर आप अपने
भोजन में शामिल करती है दिनचर्या में शामिल करती है तो आप की प्रेगनेंसी बहुत अच्छे
से आगे बढ़ेगी तथा प्रेगनेंसी एक स्वस्थ प्रेगनेंसी भी होगी.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें