प्रेगनेंसी के दौरान किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए – Pregnancy Tips Part #15

0
12
नमस्कार दोस्तों दोस्तों परिवार में प्रेगनेंसी की खबर आते ही खुशियों की लहर दौड़ जाती है लेकिन महिला के लिए वही काफी जिम्मेदारी आ जाती है. आज के इस Article के माध्यम से हम प्रेगनेंसी में ध्यान रखने योग्य कुछ बातें आपको बताने जा रहे हैं दोस्तों से भी पहले हमने काफी कुछ आपको इस संबंध में बताया है इस Article  में हम आपको फिर से 5 और नई टिप्स देंगे जो प्रेगनेंसी में आपके काफी काम आ सकती हैं आइए चर्चा करते हैं Article शुरू करते हैं.दोस्तों प्रेगनेंसी वह समय होता है जिसमें अगर आप जितना अच्छा ध्यान रख लो इन फ्यूचर में आपको उतनी ही कम परेशानी का सामना करना पड़ता है.

Quick pregnancy tips, pregnancy tips in hindi

प्रेग्नेंसी के समय जितना आराम करना जरूरी होता है उतना सुबह शाम वाकिंग करना भी आवश्यक होता है हमें प्रेग्नेंसी के समय अपनी दिनचर्या में लाइफस्टाइल में बैलेंस बनाकर रखना होता है इसके लिए आराम भी उतना ही जरूरी है और शरीर की आवश्यक एक्टिविटी भी उतनी ही जरूरी है बस ध्यान इतना रखना है कि प्रेगनेंसी में एफर्टलेस एक्टिविटी पर ज्यादा ध्यान देना है जिसमें ज्यादा मेहनत की आवश्यकता नहीं होती है इसके लिए घूमने जाना एक बड़ा ही अच्छा ऑप्शन है महिला सुबह शाम मॉर्निंग ओर इवनिंग वॉक पर जा सकती हैं यह उनके स्वास्थ्य को अच्छा रखने में मदद करेगा.

pregnancy care tips, pregnancy care tips in hindi

टाइमपास के लिए टीवी का आश्रय कम-से-कम ले – Pregnancy me TV kam he Dekhe

अब जैसे ही खबर लगती है तो महिला जिस गति से अपने कार्य कर रही होती है उतनी ही गति से उसे उन सब कार्यों से रोक दिया जाता है आराम करने की सलाह दी जाती है अब व्यक्ति आराम भी कितना करेगा क्योंकि हमारा दिमाग चल रहा है तो हमें कुछ ना कुछ तो करना ही होता है इसके लिए महिलाएं कभी-कभी टीवी का सहारा ले लेती हैं वैसे ही है बुरा आईडिया नहीं है लेकिन थोड़ा बहुत टीवी ही देखना चाहिए क्योंकि टीवी से निकलने वाली रेडिएशन हार्मफुल होती है जैसा कि आपको पता ही है कि कोई व्यक्ति ज्यादा टीवी देखता है तो उसको चश्मा लगने का उतना ही ज्यादा चांस होता है इसका मतलब उसमें से खतरनाक रेडिशन तो निकलती है तो यह आपके अत्यधिक कोमल गर्भस्थ शिशु के लिए भी खतरनाक है तो इसलिए टीवी कम से कम देखने की कोशिश करें दूसरे एफर्टलेस कार्य में अपना मन लगाएं

पहचाने आपको किस भोजन से एलर्जी है – Nuksandayak Bhojan ko pahachane

अगर व्यक्ति यह पहचानने में अपना थोड़ा सा समय लगाए कि उसे कौन सी चीज खाने में नुकसान देती है कौन सी चीज फायदा देती है तो उसके लिए बहुत ज्यादा आसान हो जाता है. वह बीमार कम पड़ता है. कम शारीरिक नुकसान उठाता है. प्रेग्नेंसी के समय यह सब चीजें बहुत ज्यादा जरूरी हो जाती है. जैसे कि आप जानते हैं, कि अगर आप दही खाते हैं, और किसी भी मौसम में दही खाते हैं. आपका गला बैठ जाता है. जुखाम हो जाता है.

 लेकिन आपको दही खाना बहुत पसंद है. उसके बाद भी आप खाते हैं. अगर इसी प्रकार की कोई सी भी सिचुएशन आपके सामने प्रेग्नेंसी के समय आती है, तो आप ऐसी चीजें बिल्कुल भी ना खाए जो आपको पसंद है और आपको एलर्जी कर सकती हैं. या किसी भी प्रकार का रोग दे सकती हैं. खासकर प्रेग्नेंसी के समय आप इन सब चीजों को अवॉइड करें इनसे दूर रहे.

खुली चीजें ना खाएं – Road side Khula Bhojan na khaye

प्रेग्नेंसी के समय महिलाओं को अक्सर थकावट और काम ना करने की इच्छा बहुत ज्यादा होती है यह सब प्रेगनेंसी हार्मोन की वजह से हो सकता है. इस वजह से महिला कभी-कभी बाहर से भोजन खाना पसंद करने लगती हैं.

हम मानते हैं प्रेगनेंसी में आराम के अधिक आवश्यकता होती है, लेकिन अगर आप बाहर खाना खाने जा रहे हैं तो अपने भोजन का विशेष ध्यान रखें.

आप इस प्रकार का भोजन बिल्कुल भी ना खाए, जो सड़क किनारे या किसी होटल में खुले में रखा गया हो. इस प्रकार का भोजन संक्रमित हो सकता है.

क्योंकि प्रेग्नेंसी के समय महिला की इम्यूनिटी शक्ति, पावर थोड़ा कमजोर होती है. तो वह जल्दी इनफेक्शन पकड़ लेती है, अर्थात संक्रमण जल्दी हो जाता है. तो आपको इस प्रकार का भोजन बिल्कुल भी नहीं खाना है जो खुले में हो रखा हो जैसे कि समोसे, टिक्की, बर्गर, पाव भाजी या अन्य किसी प्रकार का भोजन.

pregnancy care, tips for pregnant women, care during pregnancy

भोजन की स्वच्छता – Bhojan ki Safai 

अगर महिला घर पर ही भोजन तैयार करती है या घर की और कोई सदस्य भोजन तैयार करता है, तो वह भोजन की शुद्धता का विशेष ध्यान रखता है.

लेकिन अगर आप एकल परिवार में रह रहे हैं, तो कभी-कभी ऐसी स्थिति आ जाती है कि बाहर से खाना पैक करवा कर मंगाने की आवश्यकता पड़ जाती है. तो कोशिश करें कि आप किसी ब्रांडेड जगह से ही खाना मंगवाए जहां आपको इस बात की गारंटी हो कि आने वाला खाना शुद्ध और साफ होगा.

अगर आप स्वयं जाकर खाना लेकर आ रहे हैं, तो इस बात को जरूर देखें कि जो खाना आपको पैक करके दिया जा रहा है, या जहां से आप खाना ले रहे हैं वहां पर स्वच्छता का विशेष ध्यान रखा जाता हो.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें