प्रेगनेंसी के दौरान आयरन के लिए खाद्य पदार्थ – Foods for iron during pregnancy

0
76
प्रेगनेंसी के दौरान पौष्टिक भोजन की अत्यधिक आवश्यकता होती है और बिना सोचे समझे किसी भी प्रकार का भोजन नहीं खाया जाता है. प्रेगनेंसी के दौरान आयरन की कमी को दूर करने के लिए किस प्रकार के भोजन को भोज्य पदार्थों को अपने भोजन में शामिल करना चाहिए.
Foods for iron during pregnancy

पहले तो आप इस बात का ध्यान रखें कि अगर गर्भवती स्त्री को आयरन की कमी है तो उसे लोहे के बर्तन में पका हुआ खाना अर्थात् सब्जी खाने को दें फायदा होगा.

आप कुछ मेवे भी आयरन की कमी को दूर करने के लिए खा सकते हैं. जैसे कि अखरोट, किसमिस, पिस्ता, नारियल और काजू लेकिन इनकी मात्रा जानने के लिए आप अपने डॉक्टर से जरूर पूछें, क्योंकि यह तासीर में गर्म होते हैं. और प्रेगनेंसी में गर्म तासीर का भोजन लिमिटेड मात्रा में ही लेना चाहिए.

जो फसलें हमें फली से प्राप्त होती हैं, उनमें और अच्छी मात्रा में पाया जाता है जैसे कि सोयाबीन काबुली चना लोबिया राजमा इत्यादि.

आयरन से भरपूर अन्य सब्जियां हैं, ब्रोकोली, टमाटर, मशरूम, चुकंदर, कद्दू, शतावर तथा शकरकंदी.

आटा या पास्ता अनेक अनाजों से बनी ब्रेड यानी कि मल्टीग्रेन ब्रेड और दलिया भी आयरन का अच्छा स्रोत माना जाता है.

कुछ फल जैसे कि तरबूज, सेब, केला, संतरा, स्ट्रौबरी और अंगूर यह भी आयरन का अच्छा स्रोत होते हैं. लेकिन आपको काले अंगूर नहीं खाने हैं और आपको पके हुए अंगूर ही खाने हैं यह नुकसान भी दे सकते हैं.

चुकंदर का जूस भी आर्यन से भरपूर माना जाता है इसे पीने से आयरन की कमी बहुत जल्दी शरीर से दूर होती है.

इन्हें भी पढ़ें : प्रेगनेंसी में एनीमिया के लक्षण – आयरन की कमी

इन्हें भी पढ़ें : फोलिक एसिड की कमी से नुकसान – Folic Acid in Pregnancy

अगर महिला मांसाहार का सेवन करती है तो चर्बी रहित मांस चिकन मरकरी रहित मछलियां महिला को अपने भोजन में शामिल करने का प्रयास करना चाहिए. आयरन की अच्छी मात्रा प्राप्त होती है. लेकिन साथ ही साथ इस बात का विशेष ध्यान रखें कि अच्छे से पका कर ही खाए वरना संक्रमण होने का डर रहता है.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें