Header Ads


Pregnancy Care items

प्रेगनेंसी में अचानक से गर्मी क्यों लगती है. क्या कारण है

 नमस्कार दोस्तों आज हम चर्चा करने वाले हैं कि प्रेगनेंसी के दौरान एकदम से गर्मी लगना क्या होता है. इस संबंध में बात करेंगे .
आज के हमारे टॉपिक हैं 


गर्मी लगने का पैटर्न क्या होता है.
क्या प्रेगनेंसी में एकदम से गर्मी लगना आम बात है.
प्रेगनेंसी में एकदम से गर्मी क्यों लगती है. 


इन सबसे पर बात करेंगे -----


अक्सर क्या होता है कि कुछ महिलाओं को एकदम से प्रेगनेंसी के दौरान गर्मी लगने लगती है. क्या आपको पता है कि 35% महिलाओं को प्रेगनेंसी में अचानक सेगर्मी लगती है, और लगभग 29 परसेंट महिलाओं को बच्चे जन्म देने के बाद ऐसा महसूस होता है. लगभग एक तिहाई महिलाएं प्रेगनेंसी के दौरान या प्रेगनेंसी के बाद अचानक से गर्मी महसूस करती हैं.


प्रेगनेंसी में अचानक से गर्मी क्यों लगती है क्या कारण है

क्या प्रेगनेंसी में एकदम से गर्मी लगना आम बात है

प्रेगनेंसी के दौरान अचानक से गर्मी लगना या फ्लैश आना एकदम नॉर्मल माना जाता है. यह आपको पहली या दूसरी तिमाही में रात के समय अक्सर होता है. बहुत से महिलाओं को डिलीवरी के बाद भी यह समस्या नजर आती है. क्योंकि शरीर स्तनपान के लिए दूध बनाता है, और त्वचा के अंदर जब हारमोंस एक्टिव होते हैं. रक्त संचार तेजी से बढ़ने लगता है, और एकदम से गर्मी लग सकती है.


गर्मी लगने का पैटर्न क्या होता है

सभी महिलाओं को तो नहीं लेकिन अधिकतर महिलाओं को गर्दन से लेकर सिर तक गर्मी महसूस हो सकती है,  जो छाती तक जाती है. यह आपको 5 सेकेंड से लेकर 30 सेकेंड तक रहता है.  कुछ महिलाओं को यह तापमान पैरों से भी बढ़ता हुआ लगता है. ऐसा होने पर शरीर से पसीना निकलता है, क्योंकि शरीर पसीना निकाल कर अपने आप को ठंडा रखने की कोशिश करता है.


प्रेगनेंसी में अचानक से गर्मी क्यों लगती है

दोस्तों प्रेगनेंसी में अचानक से गर्मी रखने के काफी सारे कारण हो सकते हैं जिन पर हम चर्चा कर लेते हैं, --

•    हार्मोनल एक्टिविटी के कारण यह समस्या देखने में आती है खासकर एस्ट्रोजन हार्मोन की वजह से जब यह एक्टिव होता है, तो त्वचा में खून की मात्रा अधिक जाती है, और गर्मी लगने लगती है.

•    प्रेगनेंसी के दौरान महिला का वजन अधिक होता है, और लगातार वजन बढ़ता भी है, तो अधिक वजन भी गर्मी की वजह बनता है

•    पानी शरीर के तापमान को सही बनाए रखने में काफी मदद करता है. लेकिन जब शरीर में पानी की कमी हो जाती है खासकर गर्मियों के मौसम में तो अचानक से तेज गर्मी लग सकती है.

•    प्रेगनेंसी के दौरान जब शरीर में खाना पचने की प्रक्रिया शुरू होती है, तो शरीर में गर्मी पैदा होती है. क्योंकि कुछ भोजन ,पाचन क्रिया के दौरान गर्मी को छोड़ते हैं, और कुछ गर्मी को सोखते हैं, जो भोजन गर्मी को छोड़ते हैं. उस दौरान शरीर का टेंपरेचर बढ़ सकता है, और शरीर खाना पचाने के लिए मेहनत भी करता है, तो हिट जनरेट होती ही है.


गर्मी लगने की दूसरी और भी कारण है

•    असंतुलित भोजन भी इसका एक कारण होता है.

•    अगर आपका शुगर लेवल कम हो गया है तो आपको गर्मी की समस्या नजर आ सकती है.

•    प्रेगनेंसी से पहले अगर महिला मोटापे का शिकार रही है तब यह समस्या होती है.

•    अगर महिला किसी वजह से व्याकुल है, तनाव है, गुस्से में है तो दिमाग बहुत तेजी से कार्य करता है एनर्जी जनरेट करता है तो इस दौरान गर्मी अनुभव हो सकती है.

•    अगर महिला की दिनचर्या अनिश्चित है लाइव स्टाइल अनिश्चित है तब भी है समस्या हो जाती है.

1 comment:

Powered by Blogger.