प्रेगनेंसी में भूख बढ़ाने के कुछ उपाय

0
72

प्रेगनेंसी के दौरान माना जाता है, कि महिलाओं की भूख बढ़ जाती है. लेकिन कभी-कभी महिलाओं में कम भूख होने की समस्या भी नजर आती है.

अगर महिला को प्रेगनेंसी के दौरान भूख कम लग रही है, तो यह बच्चे के स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से सही नहीं होता है. इसलिए महिलाओं के लिए भूख बढ़ाने के उपायों की काफी ज्यादा आवश्यकता उस वक्त नजर आती है. इसी टॉपिक पर बात करते हैं.

प्रेगनेंसी में अचानक से महिला को सभी प्रकार के कार्यों से मुक्ति दे दी जाती है, और उसे आराम करने की सलाह दी जाती है. ऐसे में शरीर को कम एनर्जी की आवश्यकता पड़ती है, और भूख भी कम लगती है, तो महिला को अपने डॉक्टर से पूछ कर जो भी कार्य आपकी प्रेग्नेंसी के समय किए जा सकते हैं. उनमें पार्टिसिपेट करना चाहिए. इससे आपकी भूख पर काफी असर पड़ेगा.

प्रेगनेंसी में भूख बढ़ाने के कुछ उपाय

बहुत सारे योगा ऐसे होते हैं, जो प्रेग्नेंसी के समय काफी फायदेमंद होते हैं, तो आप अपनी प्रेग्नेंसी के समय,  उस समय किए जाने वाले योगा को करें. आपकी भूख पर इसका असर पड़ेगा. भूख बढ़ेगी.

अगर आपको प्रेगनेंसी के दौरान काफी कम भूख लग रही है, और आपको लगता है, कि भूख वास्तव में कम है, तो आपको अपने डॉक्टर से भी इस संबंध में सलाह करनी चाहिए. डॉक्टर जो भी उपाय बताएं उसे आजमाना चाहिए.

प्रेगनेंसी के दौरान आप कुछ नए नए व्यंजन अपना सकती हैं. जिससे आपके मुंह का स्वाद भी ठीक होगा लेकिन इस बात का विशेष ध्यान रखें कि वह पौष्टिकता से भरपूर होना चाहिए.

इन्हें भी पढ़ें : बच्चा हो तेज दिमाग, इसलिए प्रेगनेंसी में रखकर इन 4 बातों का ध्यान

इन्हें भी पढ़ें : जल्दी गर्भवती होने के 22 तरीके

इन्हें भी पढ़ें : प्रेगनेंसी के दौरान उच्च रक्तचाप – Part 1

इन्हें भी पढ़ें : गर्भावस्था के दौरान उच्च बीपी के लिए 9 घरेलू उपचार – 9 Home remedies

अगर आप प्रेगनेंसी में हल्की और सुपाच्य भोजन का इस्तेमाल करती हैं, तो यह आपकी भूख को सही रखता है. गरिष्ठ और भारी भोजन आपकी भूख को कम करते हैं, क्योंकि यह देर से पचते हैं तो भूख कम लगती है.

Dry Fruits Moms Superfood Trail Mix

Dry Fruits Moms Superfood Trail Mix

Protinex Mama (Chocolate)

Protinex Mama (Chocolate)

हर महिला को पता होता है कि उसे कौन सा भोजन पसंद है खासकर प्रेग्नेंसी के समय अगर वह भोजन आपके लिए फायदेमंद है तो आपको उसे जरूर खाना चाहिए इससे आपकी भूख जरूर अच्छी होगी.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें