बच्चों की भूख को कैसे बढ़ाया जाए | 8 Tips

आपने अक्सर घर पर देखा हुआ कि घर के बच्चे खाना खाने में आनाकानी करते हैं, और बार बार भूख नहीं होने की बात कहते हैं. जिसके कारण से उनका पोषण अधूरा रह जाता है. आज हम बात करने वाले हैं कि ऐसे कौन-कौन से उपाय हैं, जिन्हें करने से बच्चों की भूख को बढ़ाया जा सकता है.


फास्ट फूड रहे हैं नहीं खाए

बच्चों की भूख का सबसे बड़ा बाधक तो फास्ट फूड ही है. अक्सर बच्चे फास्ट फूड खाना पसंद करते हैं. जिसमें उसके स्वाद को बढ़ाने के लिए केमिकल्स का प्रयोग करते हैं. रिसर्च में पाया गया है, कि फास्ट फूड भूख को दबा देते हैं, और इनके अंदर पोषक तत्व भी नहीं पाए जाते हैं. अगर आपके बच्चे भूख नहीं होने की शिकायत करते हैं, तो आपको यह देखना है, कि कहीं आपके बच्चे फास्ट फूड पर अधिक डिपेंड तो नहीं हो गए हैं.

बच्चों की भूख को कैसे बढ़ाया जाए | 8 Tips

 

गर्मियों में मट्ठा पिलाएं

अगर आप बच्चों को गर्मियों के मौसम में लगातार मट्ठा पिलाते हैं, तो यह बच्चे की भूख को बढ़ाने का कार्य करता है. अक्सर बड़े शहरों में यह सुविधा उपलब्ध नहीं होती है, और बाजार के अंदर पैकेट के रूप में आपको मट्ठा या छाछ प्राप्त होता है. यह उतना प्रबल नहीं होता है.

अजवाइन का प्रयोग करें

अजवाइन एक प्राकृतिक औषधि है यह मसालों के रूप में भोजन के अंदर प्रयोग में लाई जाती है इसका सेवन करने से गैस टूट जाती है, अर्थात गैस को दूर करने का कार्य करती है. पानी में अजवाइन को डालकर उसे उबाल ले और उस पानी में हल्का सा काला नमक मिलाकर बच्चे को यह पानी पिलाएं, तो उसे अवश्य भूख लगेगी.


Books For : प्रेगनेंसी के बाद बच्चे की देखभाल कैसे करें

गर्मियों में लीची खिलाएं

गर्मियों के मौसम में लीची फल आता है यह भी भूख को बढ़ाने के लिए काफी कारगर माना जाता है.

आंवला और आंवला कैंडी

आंवले के अंदर प्राकृतिक गुण होते हैं जो मनुष्य की भूख को बढ़ाने का कार्य करते हैं. बच्चों को कई प्रकार से आंवले का सेवन कराया जा सकता है. इसके लिए आंवला कैंडी का प्रयोग किया जा सकता है. आंवले को उबालकर उसका पानी बच्चों को पिलाया जा सकता है. आंवले के पानी में शहद मिलाकर भी बच्चों को दिया जा सकता है. आंवले की सब्जी भी बच्चों को पसंद आ सकती है. इस प्रकार से हमला प्रयोग में लाया जाता है.

इमली खाए

इमली भी एक ऐसा ही फल है जिसके अंदर भूख को बढ़ाने वाले तत्व पाए जाते हैं इमली में रेचक गुण और  वाताहर गुण बच्चे की भूख को बढ़ाने का कार्य करते हैं.

अदरक बढ़ाएगा भूख

अदरक भी बच्चों की भूख को बढ़ाने के लिए प्रयोग में लाया जा सकता है सर्दियों के मौसम में अदरक के छोटे-छोटे टुकड़े काट लें और उसमें एक चुटकी सेंधा नमक मिलाकर बच्चे को चूसने के लिए कहे. इसका रोजाना प्रयोग आप भोजन से आधे घंटे पहले करें. अगर आपका बच्चा अदरक नहीं खा रहा है तो अदरक को दूध में उबालकर उसमें चीनी मिला दें. इस प्रकार से भी बच्चे को अदरक दिया जा सकता है.

आउटडोर गेम खेलने को प्रोत्साहित करें

अगर आप बच्चों के भूख नहीं लगने के कारणों पर ध्यान दें तो इस प्रकार की समस्या आएगी ही नहीं और आपको इस प्रकार के उपाय करने की आवश्यकता ही नहीं पड़ेगी. आजकल बच्चे अधिक मेहनत नहीं कर पाते हैं.

असल में बच्चे सोसाइटी और घने शहरों में रहते हैं, जिसके कारण उन्हें खेलने की जगह उपलब्ध नहीं हो पाती है.  दूसरा बच्चे अपना मनोरंजन लैपटॉप या मोबाइल के माध्यम से करने लगे हैं. इस कारण से शारीरिक क्रियाएं खत्म हो गई है, और शरीर की एनर्जी लॉस ही नहीं होती है, और भूख कम लगती है.


Post a Comment

Previous Post Next Post

India's Best Deal