Header Ads


Pregnancy Care items

प्रेगनेंसी में काली मिर्च खाने के फायदे और नुकसान | Benefits and side effect of eating black pepper during pregnancy

 प्रेगनेंसी किसी भी महिला के लिए काफी अलग सा अनुभव देने वाला समय होता है इस दौरान महिलाएं काफी एक्साइटेड भी होती हैं,  चिंतित भी रहती हैं.

प्रेग्नेंसी के समय महिला को अपने भोजन का अत्यधिक ध्यान रखने की आवश्यकता होती है.
ऐसे बहुत सारे खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें प्रेगनेंसी से पहले महिला खाने से पहले नहीं सोचती थी लेकिन प्रेगनेंसी में उन्हें लेने से पहले 100 बार सोचना पड़ता है.

आज हम आपको प्रेगनेंसी के दौरान काली मिर्च खाने के फायदे और नुकसान को लेकर चर्चा कर रहे हैं. क्योंकि प्रेगनेंसी में काली मिर्च को लेकर महिलाएं काफी कन्फ्यूज रहती हैं.

benefits and side effect of eating black pepper during pregnancy

प्रेगनेंसी में काली मिर्च खाने के फायदे

प्रेगनेंसी में हार्मोनअल परिवर्तन के कारण महिलाओं का इम्यून सिस्टम थोड़ा कमजोर रहता है. क्योंकि महिलाओं का इम्यून सिस्टम बच्चे की सुरक्षा के लिए भी कार्य करता है. 

इसलिए महिला इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है. अगर यह काली मिर्च का सेवन अपने भोजन में सीमित मात्रा में करती हैं, तो यह इम्यून सिस्टम को मजबूत करने का कार्य करता है.

हार्मोनल साइड इफेक्ट और बच्चे के होते विकास की वजह से महिला का पाचन तंत्र लगातार कमजोर होता जाता है. 

अगर महिला सीमित मात्रा में काली मिर्च का प्रयोग अपने भोजन में करती है, तो यह पाचन तंत्र को मजबूत करता है

काली मिर्च का प्रयोग महिला को गैस की समस्या से भी मुक्त रखने में मदद करता है. साथ ही साथ यह एसिडिटी की समस्या को भी दूर करता है.

काली मिर्च खांसी जुकाम और बुखार जैसी समस्याओं में भी काफी कारगर मानी जाती है.

किसी भी प्रकार के संक्रमण से लड़ने में यह मदद करती है. आजकल तो जिस प्रकार से संक्रमण काफी तेज गति से बढ़ रहा है. ऐसे में काली मिर्च का प्रयोग करना और फायदेमंद होता है. लेकिन गर्भवती महिला को सीमित मात्रा में इसका प्रयोग करना चाहिए.

काली मिर्च के अंदर ऐसे गुण पाए जाते हैं, जो महिला के शरीर में डिप्रेशन को उत्तेजित करने वाले तत्वों को कंट्रोल करने में मदद करते हैं.

किसी भी गर्भवती महिला के लिए ब्लड प्रेशर का होना काफी हानिकारक माना जाता है, लेकिन महिला अगर प्रेगनेंसी के दौरान काली मिर्च का प्रयोग अपने भोजन में करती है, तो यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने के लिए कार्य करता है.

प्रेगनेंसी में काली मिर्च के साइड इफेक्ट

काली मिर्च के जहां इतने सारे फायदे हैं वहां कुछ साइड इफेक्ट भी होते हैं.

बाय डिफॉल्ट अगर आपको काली मिर्च से एलर्जी है तो परेशानी हो सकती है. या फिर आप काली मिर्च आवश्यक मात्रा से अधिक ले रही है. तब भी कुछ समस्या नजर आ सकते हैं.

अगर आप कुछ आवश्यकता से अधिक काली मिर्च प्रेगनेंसी के दौरान खा लेते हैं तो आपको गले या पेट में जलन का एहसास हो सकता है. जो नॉर्मल है. 

अगर आप गर्भावस्था के दौरान अपच और सीने में जल की समस्या से ग्रसित है, तो यह हालत थोड़ी सी और ज्यादा खराब हो सकती है, तो फिर आपको अधिक मसालेदार भोजन से बचना आवश्यक है.

गर्मियों के मौसम में आपको मसालेदार और गर्म तासीर के भोजन से बचना चाहिए. काली मिर्च भी तासीर में गर्म होती है. इससे आपके शरीर की गर्मी बढ़ सकती है. जो गर्भस्थ शिशु के लिए नुकसानदायक होती है.

No comments

Powered by Blogger.