Header Ads

क्या प्रेगनेंसी में मूली खा सकते हैं

 प्रेगनेंसी के दौरान मूली हमें खानी चाहिए या नहीं खानी चाहिए.  हम मूली को लेकर कुछ facts आपको बताने जा रहे हैं जिन्हें जानकर आप बड़ी आसानी से इस बात का पता लगा सकते हैं कि आपको अपनी प्रेगनेंसी के दौरान मूली खानी चाहिए या नहीं खानी चाहिए.
दोस्तों आज हम बात करेंगे
क्या प्रेगनेंसी में मूली खा सकते हैं.
मूली में कौन-कौन से पोषक तत्व पाए जाते हैं.
मूली को कैसे खाएं.
कुछ सावधानियां

क्या प्रेगनेंसी में मूली खा सकते हैं. मूली में कौन-कौन से पोषक तत्व पाए जाते हैं. मूली को कैसे खाएं.

इन्हें भी पढ़ें : प्रेगनेंसी के दौरान भिंडी खाने चाहिए या नहीं खानी चाहिए
इन्हें भी पढ़ें : प्रेगनेंसी में मशरूम कब और कैसे खाएं
इन्हें भी पढ़ें : प्रेगनेंसी में मशरूम खाने के 7 फायदे
इन्हें भी पढ़ें : क्या प्रेगनेंसी के दौरान मेथी दाना खाना सुरक्षित होता है
इन्हें भी पढ़ें : प्रेगनेंसी में पालक खाने के 6 फायदे

क्या प्रेगनेंसी में मूली खा सकते हैं

दोस्तों प्रेगनेंसी के दौरान मूली खाने में कोई बुराई नहीं मानी जाती है डॉक्टर से पूछ कर आप मूली को अपने भोजन में शामिल कर सकते हैं. मूली में पाए जाने वाले कुछ पोषक तत्व प्रेगनेंसी में काफी फायदा कर सकते हैं.

मूली के पोषक तत्व

सब्जी की तरह मूली के अंदर भी काफी सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं मूली के अंदर कई प्रकार के विटामिन और खनिज लवण होते हैं, जो विकासशील बच्ची की आवश्यकताओं की पूर्ति में सहायता कर सकते हैं. आपको कैल्शियम की एक छोटी मात्रा भी मूली के अंदर मिलेगी जो कि बच्चों की हड्डियां, दांत, मांसपेशियों के विकास में सहायता करेगी. मूली के अंदर फोलिक एसिड भी होता है साथ ही साथ मूली में पोटेशियम, विटामिन सी, लोहा, आयोडीन  भी आपको प्राप्त होगा.


कैसे खाएं मूली

मूली के साथ-साथ मूली के पत्ते भी भोजन में शामिल किए जाते हैं. मूली के पत्तों का साग या पत्तों की भुजी बनाकर इसे भोजन में शामिल किया जा सकता है.

अधिकतर मामलों में मूली को सलाद के रूप में प्रयोग में लाया जाता है.

मूली को सूप में डालकर भी प्रयोग में ला सकते हैं.

उत्तर भारत में मूली को सिरके में डालकर फिर मूली का प्रयोग सलाद के रूप में किया जाता है.

क्या सावधानी रखें

मूली को अच्छी तरह से साफ कर कर ही अपने भोजन में प्रयोग में लाना चाहिए चाहे आप मूली का प्रयोग कर रहे हैं चाहे आप मूली के पत्तों का प्रयोग कर रहे हैं मूली जमीन में उगाई जाती है इस वजह से उसमें कई प्रकार के संक्रमण होने का खतरा रहता है. यह भी हो सकता है कि मूली को किसी रोग से बचाने के लिए उसके ऊपर कीटनाशक का प्रयोग किया गया हो इसलिए कोशिश करें आप उसे गर्म पानी से ही साफ करें क्योंकि गर्म पानी से जीवाणु विषाणु समाप्त हो जाते हैं.

No comments

Powered by Blogger.