Header Ads


Pregnancy Care items

जल्दी से जल्दी प्रेगनेंसी के लिए आयुर्वेदिक नुस्खा

महिला प्रेगनेंसी चाहती है, और उन्हें प्रेगनेंसी नहीं हो रही है. दोस्तों इसमें प्रेगनेंसी होने नहीं होने के बहुत सारे कारण होते हैं.

कुछ कारण ऐसे होते हैं जिनमें हमारा यह प्रयोग काम करें करेगा.  आप पूरी प्रोसेस समझ सके और कंसीव करने में किसी भी प्रकार की समस्या नहीं है. यह महिला और पुरुष दोनों के लिए जरूरी है.


महिला और पुरुष के शरीर में कोई कमी नहीं

दोस्तो हमारे पास कई बारी है प्रश्न आता है कि हमने अपनी सारी रिपोर्ट चेक कराइए और हमारे सारे रिपोर्टर बिल्कुल क्लियर हैं. उनमें किसी भी प्रकार की कोई समस्या नहीं है, लेकिन उसके बाद भी हमें प्रेगनेंसी होने में दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है. 


काफी कोशिश करने के बाद भी प्रेगनेंसी नहीं हो रही है. तो दोस्तों हम बता दें कि बहुत सी चीजें रिपोर्ट्स के द्वारा बिल्कुल भी पता नहीं लगाई जा सकती. उसकी एक लंबी लाइन है.  


जिन महिलाओं को किसी भी प्रकार की शारीरिक समस्या नहीं है. अर्थात उनका रिप्रोडक्टिव सिस्टम बिल्कुल प्रॉपर तरीके से काम कर रहा है.


उसमें किसी भी प्रकार की कोई कमी नहीं नजर आ रही है. उन्हें किसी भी प्रकार की कोई मेजर बीमारी नहीं है, और उनके पार्टनर के साथ भी कोई विशेष समस्या नहीं है अर्थात दंपत्ति प्रेगनेंसी के लिए सभी एलिजिबिलिटी रखता है, लेकिन उसके बाद भी प्रेगनेंसी नहीं हो रही है. 


ऐसी अनआईडेंटिफाई समस्याओं के लिए आयुर्वेद के अंदर काफी सारे नुस्खे दिए गए हैं. ऐसे ही एक नुस्खे को लेकर हम चर्चा कर रहे हैं.

जल्दी से जल्दी प्रेगनेंसी के लिए आयुर्वेदिक नुस्खा

प्रेगनेंसी के लिए आयुर्वेदिक नुस्खा

आपको अपने लाइफस्टाइल में थोड़ा सा परिवर्तन करना है, और इस नुस्खे का प्रयोग करना है. इसमें बहुत ज्यादा समस्या नहीं होगी. आप देखेंगे कि कुछ ही महीनों में आपके यहां प्रेगनेंसी हो जाए जाएगी.


महिला और पुरुष दोनों को रोजाना अश्वगंधा पाउडर का इस्तेमाल करना है. यह कंसीव कराने में बहुत ज्यादा मदद करेगा.


असल में महिलाओं के शरीर के अंदर हार्मोनल डिसबैलेंस हो जाने के कारण भी प्रेगनेंसी रोकने में काफी समस्या का सामना करना पड़ता है.

प्रेगनेंसी के लिए अश्वगंधा के फायदे

यह अश्वगंधा महिलाओं के शरीर में रिप्रोडक्टिव सिस्टम को रिफ्रेश करता है. 


हार्मोन असंतुलन को संतुलित करने में बहुत ज्यादा मदद करता है. 


यह महिलाओं की इम्यून सिस्टम को भी मजबूत करता है. अगर इम्यून सिस्टम मजबूत रहेगा तो शरीर में जो भी छोटी-मोटी बीमारियां हैं वह दूर होंगी, शरीर के सभी अंग मजबूत होंगे. 


महिलाओं का इम्यून सिस्टम मजबूत होने से पाचन तंत्र मजबूत होता है. इससे महिला जो भी भोजन खाएगी उससे सभी प्रकार के पोषक तत्व शरीर अवशोषित कर पाएगा और शरीर हर तरह से मजबूत बनेगा.
जो भी अनट्रेसेबल समस्याएं होंगी, वह ठीक होने लगेगी.

अश्वगंधा के पुरुषों को फायदे

इसी प्रकार से पुरुष भी जब इसका सेवन करते हैं तो यह उनके शरीर के अंदर स्पर्म काउंट को काफी ज्यादा बढ़ा देता है और जो फायदे महिलाओं के लिए बताए गए हैं वह भी सारे फायदे पुरुषों को होते हैं.

अश्वगंधा प्रेगनेंसी के लिए कैसे प्रयोग करें

अब बात करते हैं इसे कैसे लेना है और सबसे जरूरी कौन कौन सी सावधानियां रखें –


दंपत्ति को यह सुबह और शाम एक एक छोटा चम्मच लेना है.  इसको अच्छी तरह से पीस लेना है. जितना अधिक बारीक पिसा हो  उतना अधिक अच्छा है, और घर पर ही पीसना है पिसा पिसाया नहीं लें.


सुबह नाश्ते से 30 मिनट बाद इसे गर्म पानी के साथ या दूध के साथ ले सकते हैं. और वही रात को सोते समय गर्म पानी के साथ या उसके साथ इसका सेवन कर सकते हैं.


इसका स्वाद आपको थोड़ा सा अलग लग सकता है, लेकिन इतना खराब भी नहीं होता कि आप नहीं ले पाए.

आप चाहे तो बाजार से इसके कैप्सूल भी आते हैं. उनका भी इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन घर पर भी इसका इस्तेमाल करें, तो वह ज्यादा अच्छा रहता है.

अश्वगंधा को लेने में सावधानियां

जब स्त्री और पुरुष का प्रयोग करें तो इस बात का विशेष ध्यान रखें, कि आपको कब्ज की समस्या नहीं होनी चाहिए. अगर कब्ज की समस्या होती है, तो इसका उतना असर शरीर में नहीं होता है. उसने लंबे समय तक इसका प्रयोग करना पड़ता है. 


अश्वगंधा का प्रयोग कर रहे हो, तो आपको खट्टा, चपरा, मीठा, तला, भुना, खट्टा, मीठा, अधिक तीखा बिल्कुल नहीं लेना है. इनसे परहेज करना है. जितना अधिक सुपाच्य भोजन आप खाएंगे, उतना आपको यह ज्यादा फायदा थे.


जब आप इस नुस्खे का प्रयोग कर रहे होंगे, तब आपको तला, भुना, खट्टा और मीठा और अधिक तीखा भोजन खाने से बचना है.


 मसाले का प्रयोग ना के बराबर कटता करना है. ऐसा करने से आपको कब्ज नहीं हो और अधिक सुपाच्य भोजन आपको लेना है. ताकि शरीर अपनी ताकत इस अश्वगंधा को पचाने में लगाए, ना कि आपके द्वारा खाए गए गरिष्ठ भोजन को पचाने में,


आपको फास्ट फूड से 100% परहेज करना है.


 अगर पुरुष या महिला कोई भी किसी भी प्रकार की गुटका बीड़ी सिगरेट या शराब का सेवन करते हो या किसी अन्य प्रकार की ड्रग्स लेते हैं तो प्लीज छोड़ दें.


समय से उठे, समय से सोए, समय से भोजन करें. और कुछ एक्सरसाइज जरूर करें कुल मिलाकर दिन में 1 बार हल्का सा पसीना जरूर आए, फिर देखें इसका रिजल्ट.

No comments

Powered by Blogger.