Header Ads


Pregnancy Care items

Make market-like alcohol sanitizer at home | बाजार जैसा अल्कोहल वाला सैनिटाइजर घर पर बनाएं

 नमस्कार दोस्तों भारत के आपदा से गुजर रहा है. यह आप सभी जानते हैं, इसका जनजीवन पर और हमारे व्यापार पर, हमारी आर्थिक स्थिति पर काफी गहरा असर देखने में आ रहा है. लेकिन जीवन सबसे अमूल्य चीज होती है, उसकी सुरक्षा के लिए यह सब जरूरी भी है. सरकार के द्वारा जारी की गई एडवाइजरी के अनुसार हमें बार-बार अपने हाथ धोने चाहिए, और ऐसे सैनिटाइजर से धोने चाहिए.  जिसके अंदर अल्कोहल होता है. साथ ही साथ हमें अपने घर को सैनिटाइज भी रखना है.

 पब्लिक प्लेसिस पर तो सरकार सैनिटाइजेशन का कार्य कर रही है. घर को सैनिटाइज करना हमारा दायित्व बनता है. इसके लिए बाजार से आप सैनिटाइजर खरीद कर ला सकते हैं, लेकिन सनराइजर्स की भारी सैनिटाइजर की भारी मांग होने के कारण यह हर एक व्यक्ति की पहुंच में नहीं आ पा रहे हैं, और एकाएक मांग बढ़ने से इनकी कीमतों में भारी उछाल भी आया है. तो फिर घर पर ही सैनिटाइजर बनाने का तरीका भी बताया जा रहा है. यह आप कई न्यूज़ चैनल के माध्यम से जाना सकते हैं. वही तरीका हम आपको भी यहां बता रहे.

घर को सैनिटाइज करना मतलब घर को स्वच्छ रखना स्वच्छ करना. अपने हाथों को अपने शरीर के अंगों को सैनिटाइज करने के लिए हमें सैनिटाइजर जेल की आवश्यकता होती है. घर को स्वच्छ रखने के लिए हमें सेनीटाइजर स्प्रे की आवश्यकता होती है. आइए जानते हैं घर पर ही  सैनिटाइजर जेल किस प्रकार से तैयार किया जा सकता है. बस आपके पास उतनी सामग्री उपलब्ध होनी चाहिए या आपको इसका अरेंजमेंट करना होगा.  

सैनिटाइजर जेल

सैनिटाइजर बनाने के लिए सबसे पहले आपको स्क्वीज बॉटल  की आवश्यकता पड़ेगी या तो आप पहले से ही जो सैनिटाइजर आपके घर में प्रयोग हो रहा है. उसकी बॉटल का प्रयोग कर सकते हैं, या फिर आप स्क्वीज बॉटल  बोतल बाजार से परचेस कर सकते हैं. आपकी स्क्रीन पर दिखाई पड़ रही है.
इसके लिए आपको तीन वस्तुओं की आवश्यकता है, जो बड़ी आसानी से आपको मार्केट में अवेलेबल हो जाएंगी.
आपको चाहिए
आइसोप्रोपिल अल्कोहल
एलोवेरा जेल और
टी ट्री ऑयल

एलोवेरा जेल भी आपको बाजार से प्राप्त हो जाएगा नहीं तो अगर आपके यहां एलोवेरा के पौधे हैं, तो उसके पत्तों से भी आप एलोवेरा जेल प्राप्त कर सकते हैं.

आपको हैंड सैनिटाइजर तैयार करने के लिए एक भाग एलोवेरा जेल के अंदर तीन भाग आइसोप्रोपिल अल्कोहल मिलानी है, और 5 से 10 गुने आपको टी ट्री ऑयल की इसके अंदर खुशबू के लिए मिला देनी है टी ट्री ऑयल की अपनी आयुर्वेदिक गुण भी होते हैं इन तीनों को अच्छे से बोतल के अंदर मिक्स कर लें और आपका हैंड सैनिटाइजर तैयार हो गया है.

यह केमिकल मुक्त हैंड सेनीटाइजर है जो आपके हाथों का ख्याल भी रखेगा और प्रॉपर तरीके से अपना कार्य भी करेगा.

घर के लिए सेनीटाइजर स्प्रे भी आप घर पर ही तैयार कर सकते हैं क्योंकि इस वक्त तो मार्केट के अंदर उनकी शॉर्टेज चल रही है.


सेनीटाइजर स्प्रे
सेनीटाइजर स्प्रे तैयार करने के लिए आपको कुछ सामग्रियों की आवश्यकता होती है. जिसके अंदर आइसोप्रोपिल अल्कोहल
ग्लिसरोल
हाइड्रोजन पराक्साइड
डिस्टिल्ड वाटर और
एक स्प्रे बोतल आपको चाहिए होते हैं.

बाजार जैसा अल्कोहल वाला सैनिटाइजर घर पर बनाएं


आपको लगभग 400 मिलीलीटर आइसोप्रोपिल अल्कोहल के अंदर लगभग दो से ढाई चम्मच ग्लिसरोल मिला लेना है. यह एक आवश्यक तत्व है क्योंकि इसकी होने से सभी लिक्विड आपस में अच्छी तरह से मिल जाते हैं, मिक्स हो जाते हैं वरना ग्लिसरोल की अनुपस्थिति में यह अच्छे से मिक्स नहीं हो पाते हैं.

अब इस मिश्रण के अंदर आपको एक चम्मच हाइड्रोजन पर ऑक्साइड मिलानी है और यह जितना भी लिक्विड तैयार हुआ है उसका ¼ इसके अंदर आपको डिस्टल वाटर मिला लेना है. इस तरह से आपका सेनीटाइजर स्प्रे तैयार हो गया है अब इसे आप स्प्रे बोतल में भरकर प्रयोग कर सकते हैं.

आप जिस भी पात्र के अंदर इसे तैयार करें वह अत्यधिक साफ होना चाहिए और इसका प्रयोग करने से पहले, चाहे हैंड सैनिटाइजर हो या सेनीटाइजर स्प्रे हो कम से कम 72 घंटे इन्हें तैयार करने के बाद ही प्रयोग करें.

दूसरी बात किसी भी सेनीटाइजर स्प्रे के अंदर अल्कोहल कम से कम 60% होनी चाहिए उससे अधिक अल्कोहल होती है, तो यह और अच्छी बात है. अल्कोहल के रूप में आपको व्हिस्की या दूसरे प्रकार की शराब जैसे वोटका  इत्यादि का प्रयोग नहीं करना है यह कार्य नहीं करती हैं.

No comments

Powered by Blogger.