प्रेगनेंसी के लिए नुस्खा | 100 के नुस्खे से प्रेग्नेंट होने का तरीका

0
27

प्रेगनेंसी के लिए नुस्खा, अर्थात प्रेगनेंसी कंसीव करने के लिए एक देसी नुस्खा इस पर चर्चा कर रहे हैं. प्रेगनेंसी नहीं होने में जितनी समस्या एक महिला के अंदर होती है उतनी ही गलतियां समस्या एक पुरुष की भी होती है. लगभग 50% कारणों में महिला की वजह से प्रेगनेंसी नहीं होती, और 50% प्रेगनेंसी पुरुषों के कारण प्रेगनेंसी नहीं हो पाती है. लेकिन हमारी सामाजिक व्यवस्था के कारण इसका दंश महिलाओं को ही झेलना होता है.

कई बार महिलाओं को मां बनने में काफी ज्यादा समस्या का सामना करना पड़ता है. यह समस्या पुरुष और महिला दोनों की वजह से हो सकती है.

अधिकतर मां बनने की समस्या हारमोंस के बैलेंस नहीं होने की वजह से होती है. आज हम आपको एक ऐसा घरेलू उपाय बता बता रहे हैं, जो काफी सस्ता है.  आप बड़ी आसानी से घर पर इस उपाय को कर ले तो आपके हारमोंस बैलेंस हो जाएंगे.

आपको हारमोंस बैलेंस नहीं होने की वजह से बांझपन की समस्या और जो दूसरी समस्याएं हैं. उनमें काफी राहत नजर आएगी.

₹100 के नुस्खे से प्रेग्नेंट होने का तरीका

प्रेगनेंसी के लिए नुस्खा दालचीनी क्या करती है

दालचीनी के अंदर एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. जो आपके शरीर को डिटॉक्सिफाई करने का कार्य करते हैं. आपके शरीर का अगर वजन हार्मोनअल डिसबैलेंस की वजह से बढ़ रहा है, तो आपके शरीर में फ्री रेडिकल्स बढ़ जाएंगे.

इन फ्री रेडिकल्स को भी यह कंट्रोल करता है. क्योंकि यह फ्री रेडिकल्स आपकी प्रेगनेंसी को डिस्टर्ब करते हैं. महिला के शरीर में अंडे की क्वालिटी को खराब करते हैं.

दालचीनी की एक और क्वालिटी है, कि यह आपके शरीर में उपस्थित सभी हारमोंस को बैलेंस करने का कार्य करता है.

जैसे ही आपके हारमोंस बैलेंस होते जाएंगे वैसे वैसे जितनी भी समस्याएं हमने हार्मोन अल डिस्टरबेंस के कारण आपको अभी बताइए वह सब समस्याएं समाप्त होती जाएंगे.

100+ Multi Colors Eyeshadow

100+ Multi Colors Eyeshadow

 

 
50+ Lipliner Pencil Set

50+ Lipliner Pencil Set

 

Best Selling Perfume Gift Set

Best Selling Perfume Gift Set

 

 

अभी यहां यह तो पता नहीं है कि मुख्य समस्या कहां पर है. इसके लिए आपको अपनी रिपोर्ट करानी होंगी उससे समस्या पता चल जाएगी और पति या पत्नी में से जिसे भी समस्या है वह दालचीनी पाउडर का इस्तेमाल करेगा.

अगर आप रिपोर्ट कराने के इच्छुक नहीं है, तो पति और पत्नी दोनों दालचीनी पाउडर का इस्तेमाल करें.

नुस्खा कैसे तैयार करें

दालचीनी आपको किसी भी पंसारी या जड़ी-बूटी विक्रेता के यहां बड़ी आसानी से मिल जाएंगे.  आप इस बात पर जरूर गौर करें कि दालचीनी जो भी आप जड़ी बूटी ले रहे हो वह ज्यादा पुरानी नहीं होनी चाहिए.

दालचीनी को घर पर लाकर ही कुटे पीसे, पिसा पिसाया नहीं लें. यह उतना प्रभाव कारी नहीं होता है. एक कांच के डिब्बे में आप दालचीनी पाउडर को रखें.

नुस्खा कैसे लें

यह दोनों मसाले हैं. हम अपनी रसोई में इनका प्रयोग करते हैं. इसलिए कोशिश करें कि पति और पत्नी दोनों इसका इस्तेमाल करें.

आप इसे लेने का एक समय फिक्स कर ले. आप सुबह के समय ले सकते हैं, या इसे शाम के समय आप ले.
आप इसके लिए कोई भी एक समय फिक्स कर सकते हैं इसे आप सुबह नाश्ता करने के 1 घंटे बाद ले या इसे आप लंच करने से आधा घंटा पहले ले या इसे आप शाम के समय डिनर करने से आधा घंटा पहले ले सकते हैं.

खाली पेट नहीं लेना है. दूसरी बात नाश्ता करने के 1 घंटे बाद लेने से यह आसानी से पच जाएगा. इसी प्रकार से डिनर और लंच से आधा घंटा पहले लेने से यह शरीर में अपना पूरा असर देगा.

घरेलू उपाय द्वारा प्रेग्नेंट कैसे हो

दालचीनी पाउडर  कब ले

इसे आप आधा चम्मच दालचीनी पाउडर को लेकर शहद के साथ मिलाकर चटनी बना ले और इसका प्रयोग करें. धीरे धीरे अपनी लार के साथ मिलाकर इसे शरीर में ले जाएं. उसके बाद लगभग 40 डिग्री टेंपरेचर जितना कि शरीर का तापमान होता है, उतना गर्म पानी पीना है.

या फिर आप आधा चम्मच दालचीनी पाउडर को एक गिलास गुनगुने पानी में मिला ले उसमें थोड़ा सा काला नमक, नींबू और शहद डालकर इसका टेस्ट अच्छा कर ले और उसके बाद धीरे-धीरे शिप करके इसे पीना है.

आपको यह लगभग 3 महीने तक लगातार लेना है और 1 महीने के बाद से आप संतान प्राप्ति के लिए कोशिश भी कर सकते हैं आप देखेंगे कि इसका असर आपको जल्दी दिखाई देगा.

साथ में कुछ बातें हैं जिनका आपको ध्यान रखना है.

  1. अपनी लाइफ स्टाइल को संतुलित करें.
  2. बीड़ी सिगरेट धूम्रपान इत्यादि का सेवन बिलकुल बंद कर दे.
  3. कोशिश करें सुबह के समय या शाम के समय आप कुछ योगा करें.
  4. तला भुना शरीर को नुकसान देने वाला फास्ट फूड खाना बिल्कुल बंद कर दें.
  5. टाइट कपड़े नहीं पहने.
  6. पोलूशन बड़े वातावरण से थोड़ा दूर रहें.
  7. सोने और खाने का समय बिल्कुल निश्चित करें.यह सब इसलिए जरूरी है. क्योंकि एक तरफ से आप दोबारा से अपनी स्थिति बिगाड़ रहे हैं, और एक तरफ से आप स्थिति सुधार रहे हैं, तो आउटपुट अच्छा नहीं आता है. अगर आप अपने आप को संतुलित रखेंगे तो रिजल्ट जल्दी नजर आएगा.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें