योगा में mat खरीदते समय किन बातों का ध्यान रखें – Yoga mat review

0
16

यदि आप योग में रुचि रखते हैं, तो आपको योग मैट की आवश्यकता होगी, और योग मैट कैसे चुनें। – Yoga mat review

योग मैट कई प्रकार की लंबाई और बनावट में आते हैं और कई अलग-अलग सामग्रियों से बने होते हैं।

यदि आप एक योग मैट चाहते हैं, तो आपको कई कारकों पर विचार करना चाहिए। अपनी व्यक्तिगत जरूरतों के बारे में सोचें, खासकर योग के प्रकार के संबंध में जो आप करते हैं।

आपको यह भी सोचना चाहिए कि आप किस प्रकार की सामग्री चाहते हैं। इसके अलावा, चटाई के भौतिक पहलुओं जैसे बनावट और मोटाई के बारे में सोचें।

अपनी योग की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए योग मैट का चयन करें।

शारीरिक आवश्यकताएं

अपने शरीर के प्रकार पर विचार करें। आपके शरीर की जरूरतों के आधार पर योगा मैट का चयन किया जाता है।
यदि आपके जोड़ों में आसानी से दर्द होता है, तो आपको एक मोटी चटाई की आवश्यकता हो सकती है। मोटी मैट, या अतिरिक्त पैडिंग वाले मैट, जोड़ों पर आसान हो सकते हैं।

मानक योग मैट एक इंच के 1/8 इंच मोटे होते हैं, लेकिन एक इंच के 1/4 तक जाते हैं। यदि आप अधिक कुशनिंग पसंद करते हैं तो एक मोटी चटाई पर विचार करें।

What are the things to keep in mind while buying any yoga mat?

अपनी आवश्यकता के अनुसार सर्वश्रेष्ठ योगा मैट के लिए क्लिक करें

 

आप की लंबाई

अगर आप लम्बे हैं तो लंबाई का ध्यान रखें। एक मानक योग चटाई 68 इंच लंबी होती है, लेकिन जब आप लंबे होते हैं, तो यह योग चटाई आपके लिए पर्याप्त नहीं होगी। तो आपको एक अतिरिक्त लंबाई वाली योग चटाई की आवश्यकता है। इस पर जरूर ध्यान दें।

शारीरिक अक्षमता

अगर आपको किसी प्रकार की चोट है, तो उस पर ध्यान दें।
उदाहरण के लिए, यदि आपको घुटने की समस्या है, तो आप अपने घुटनों को पैड करने के लिए एक मोटी चटाई चाहते हैं। अपनी आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए अपने योग के प्रकार को देखें।

आप जिस प्रकार का योग कर रहे हैं, वह इस बात को भी प्रभावित कर सकता है कि आपको किस प्रकार की चटाई खरीदनी चाहिए। चटाई खरीदने से पहले अपने योग स्तर पर विचार करें।

आप किस प्रकार का योग करना चाहते हैं

यदि आप योग के लिए नए हैं, तो निम्न-गुणवत्ता वाली मैट के साथ जाना ठीक है। क्योंकि आपको अभी और कठिन योग नहीं करना पड़ेगा, साथ ही आप यह भी नहीं जानते कि आप किस तरह का योग कर पाएंगे।

योग के प्रति शरीर की प्रतिक्रिया

साथ ही, जब आपको पता चलता है कि आपका शरीर योग के प्रति कैसे प्रतिक्रिया करता है, तो आप अपनी व्यक्तिगत जरूरतों को बेहतर ढंग से पा सकेंगे। अब आप अपनी आवश्यकताओं को नहीं जानते हैं, इसलिए आप एक सस्ती चटाई खरीद सकते हैं, जैसे ही आपको अपनी आवश्यकताओं का ज्ञान होता है, तो आप एक महंगी चटाई खरीद लेते हैं।

योग में आपका मानक

परिपक्व योग कक्षाओं में, आपको अधिक विशिष्ट आसन करने होंगे। आपके शरीर की हरकतें काफी कठिन होंगी। आपको अधिक बल और लचीलेपन की आवश्यकता होगी। इतना ही नहीं आपको अपनी योगा मैट से भी काफी मदद की जरूरत है।

  • यह बिल्कुल भी फिसलने वाली नहीं होनी चाहिए।
  • योगा करते समय अगर पसीना आए तो वह पसीना सोख लें।
  • जमीन से होते हुए आपके शरीर पर किसी प्रकार का अतिरिक्त बल नहीं लगना चाहिए।

इन सभी जरूरतों को देखते हुए आपको एक योगा मैट का चुनाव करना चाहिए।

कोई भी योगा मैट खरीदते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

Click for best yoga mat as per your requirement
 

आप कहाँ योग कर रहे हैं

योगा मैट खरीदते समय आपको इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि आप योग कहां करेंगे। अगर आप वही कर रहे हैं जो आप घर पर कर रहे हैं तो आपको मैट के वजन पर कोई ध्यान देने की जरूरत नहीं है। चटाई मोटी हो या पतली हो इस बात का कोई खास फर्क नहीं पड़ता है।

अगर आपको घर से बाहर योग करना है, और आपको अपनी योगा मैट रोजाना ले जाना है, तो आपको इसकी मोटाई पर भी ध्यान देने की जरूरत है। ताकि इसे बड़ी आसानी से कैरी किया जा सके।

योगा मैट खरीदते समय आपको इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि आप किस तरह की सतह पर योग करेंगे।

अगर आप सीमेंट से बनी सतह पर योग करते हैं, तो आपको अपेक्षाकृत मोटे योगा मैट की जरूरत है।

यदि आप समुद्र के किनारे की रेत पर योग करते हैं, तो अपेक्षाकृत पतली योग चटाई भी आपको आराम से योग करने में मदद करेगी, या यदि आप घास के मैदान में योग करते हैं, या मिट्टी की सतह पर योग करते हैं, तो चटाई अपेक्षाकृत पतली होगी।

अगर आप किसी योगा क्लास में जाते हैं, वहां कभी-कभी योगा मैट होते हैं, तो आपको योगा मैट की जरूरत नहीं है। अगर सतह पर पहले से ही एक चटाई है, तो आपको उसके ऊपर बहुत अधिक मोटी योग चटाई की आवश्यकता नहीं है।

Yoga mat review – सही फैब्रिक की मैट चुने

पीवीसी मैट से सावधान रहें। पॉलीविनाइल क्लोराइड (पीवीसी) योग मैट बनाने के लिए सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली सामग्रियों में से एक है। हालाँकि, योगा कम्युनिटी में इसकी खराब प्रतिष्ठा है, क्योंकि कुछ अध्ययनों से संकेत मिलता है कि यह त्वचा के लिए ठीक नहीं है और एनवायरमेंट फ्रेंडली इसे नहीं माना जाता है। रीसायकल करना भी मुश्किल है। यदि आपकी चटाई पुरानी हो जाती है और खराब हो जाती है, तो आपको उसे फेंक देना होगा। यदि आप स्वास्थ्य के प्रति जागरूक व्यक्ति हैं, तो आप पीवीसी मैट से बचना चाह सकते हैं।

रबर की चटाई ट्राई करें। बहुत से लोग प्राकृतिक रबर से बने मैट पसंद करते हैं।

गद्देदार चटाई का प्रयोग करें। गद्देदार मैट नियमित योग मैट की तुलना में अधिक नरम और अधिक आरामदायक होते हैं।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें