कॉर्क योगा मैट क्यों खरीदें | Why cork yoga mat is one of best Choice

0
31

आज हम कॉर्क योगा मैट की बात कर रहे हैं। हम जानते हैं, हाल के दिनों में, योग ने शारीरिक फिटनेस और मानसिक फिटनेस को बढ़ावा देने के मामले में लोकप्रिय स्थान हासिल कर लिया है।

योग को पूरी दुनिया में शारीरिक फिटनेस (Body Fitness) के लिए जाना जाता है। जब हम योग की बात करते हैं तो योगा मेट का जिक्र अपने आप हो जाता है।

ऐसे में हमें ऐसे योग मैट की जरूरत है जो पर्यावरण के अनुकूल सामग्री से बने हों। लंबे समय तक चलने वाले योग मैट, और योग करते समय स्थिरता प्रदान करते हैं। इसके लिए इको-फ्रेंडली मैटेरियल्स के अंदर कॉटन, जूट और कॉर्क जैसी चीजें अच्छे विकल्प के तौर पर उपलब्ध हैं।

अगर आपने कॉर्क योगा मैट के बारे में नहीं सुना है तो हम आपको बता दें कि एक ऐसा ईको-फ्रेंडली पदार्थ है। जो चटाई बनाने में काम आती है।

यदि आप इस चटाई पर योग करते हैं तो यह आपके शरीर को स्थिरता प्रदान करता है। इससे आपका शरीर बैक्टीरिया मुक्त रहेगा। इसलिए, कॉर्क योग मैट बहुत लोकप्रिय हैं।

आज हम आपके लिए कॉर्क योगा मैट रिव्यू (Cork Yoga Mat Review) लेकर आए हैं। अगर आप अपने लिए योग खरीदना चाह रहे हैं तो हम आपको बताएंगे कि आपको कॉर्क योगा मैट क्यों खरीदना चाहिए।

कॉर्क योग मैट के लाभ – Benefits of Cork Yoga MatsWhy cork yoga mat is one of best Choice Why cork yoga mat is one of best Choice

पर्यावरण के अनुकूल

कॉर्क एक पर्यावरण के अनुकूल पदार्थ है। यह ओक के पेड़ों की छाल से निकाला जाता है। इसे हटाने के बाद छाल फिर से वापस आ जाती है। इस तरह यह कभी न खत्म होने वाला स्रोत बन जाता है।

कॉर्क (ओक) के पेड़ की एक और खास बात यह है, कि यह अत्यधिक मात्रा में कार्बन डाइऑक्साइड को अवशोषित भी करता है और यह गुण पेड़ और छाल में भी मौजूद होता है।

इसलिए, आपको कॉर्क योगा मैट से एलर्जी नहीं होगी जो आपकी त्वचा पर सिंथेटिक वस्तुओं से एलर्जी है।

मजबूत

यह एक बहुत मजबूत और टिकाऊ सामग्री है। इसके द्वारा बनाई गई चटाई लंबे समय तक आपका साथ देगी।

IMG उत्तम गुणवत्ता वाले योगा मैट खरीदें

जीवाणुरोधी

कॉर्क में जीवाणुरोधी गुण होते हैं। इस कारण जब योगा करते समय आपके शरीर से पसीना बहेगा और आपका शरीर जब मैट के संपर्क में रहता है. ऐसे में आपके शरीर को संक्रमण का खतरा नहीं रहेगा । आपको किसी भी प्रकार का संक्रमण जल्दी नहीं होगा।

फिसलन रोधी

यह कॉर्क की एक बाय-डिफॉल्ट गुण है। यह बिल्कुल नहीं फिसलता है। इससे आपको योग करते समय स्थिरता प्राप्त होती है। और आप कठिन से कठिन योग को भी बड़ी आसानी से कर लेते हैं।

आकार

कॉर्क योगा मैट आपकी मानक लंबाई चौड़ाई के अनुसार बाजार में उपलब्ध हैं। इसकी मानक लंबाई 24 x 68 इंच चौड़ाई है। लेकिन यह आपकी आवश्यकता के अनुसार 72,74 और 84-इंच लंबाई में भी उपलब्ध हो जाता है। और आप चाहें तो 30 इंच चौड़ाई में भी मिल जाएगा।

कॉर्क योगा मैट की मोटाई कितनी होनी चाहिए

अगर आप अपने योगा चटाई के साथ यात्रा करना चाहते हैं, तो आपको थोड़ा पतला योगा मैट चाहिए। ताकि उसे यहां से वहां ले जाने में दिक्कत न हो। ऐसे में आप कॉर्क योगा मैट के डेढ़ इंच मोटे योगा मैट ले सकते हैं।

यदि आपको कठिन योग करना है तो योग मैट की मोटाई थोड़ी अधिक होना आवश्यक है ताकि आपके पास उचित स्थायित्व हो।

यदि आप योग को अपने योग में फर्श पर रखकर करना चाहते हैं, तो अधिक मोटाई होना जरूरी है।

अगर आप घास के मैदान में योगा मैट का इस्तेमाल कर रहे हैं। फिर थोड़ी पतली योगा मैट आपके लिए ठीक रहेगी।

अगर आप बड़ी उम्र के हैं या आपके घुटने आदि में दर्द है या आप किसी ऑपरेशन या दुर्घटना के कारण हाथ-पैर में दर्द की समस्या से जूझ रहे हैं, तो आपको थोड़ा मोटा योगा मैट चाहिए।

अन्य

अगर आप योग करते समय पसीने की समस्या से परेशान हैं। तब यह योगा मैट पसीने को सोखने में भी सक्षम होता है।

गीले कपड़े से पोछें और कॉर्क योगा मैट को साफ करें। यह आसानी से साफ हो जाता है। यह पानी से खराब नहीं होता है। अगर आप इसे ज्यादा देर तक पानी में रहने देते हैं तो समस्या की संभावना रहती है, इसकी मजबूती कंप्रोमाइज हो सकती है, क्योंकि यह प्राकृतिक सामग्री से बना योगा मैट है।

यह मजबूत, टिकाऊ, गर्मी प्रतिरोधी और प्राकृतिक सामग्री से बना है इसलिए यह एक अच्छा विकल्प है।

Buy best quality Yoga mats

कॉर्क योग मैट के लिए क्लिक करें

अगर आप योगा में ऑनलाइन खरीदारी करना चाह रहे हैं या योगा मैट का रिव्यू देखना चाहते हैं तो हम आपको कुछ बेहतरीन क्वालिटी के योग का लिंक दे रहे हैं। जिसमें आपको हर तरह के योग मिलेंगे। जहां आप अपनी सुविधा के अनुसार योग खरीद सकते हैं।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें