कौंच के बीज के फायदे नुकसान

 कौंच या केवांच एक लता पौधा है. यह एक बेल है, और इसके बीज उत्तम औषधीय गुण रखते हैं. मुख्यतः यह घरों के आसपास पाई जाती है, लेकिन जनता इसके औषधीय गुणों के विषय में नहीं जानती हैं.

यह एक उत्तम औषधि है, और कई प्रकार की विषम समस्याओं में यह अत्यधिक कारगर सिद्ध होती है. यह कई प्रकार की महंगी औषधियों की तुलना में काफी सस्ती है, और उन्हीं की तरह कार्य भी करती है.


यह मुख्य रूप से तंत्रिका तंत्र की समस्याओं और पुरुष बांझपन की समस्याओं में अत्यधिक कारगर सिद्ध हुई है. कुछ आयुर्वेदाचार्य इसे उत्तम कामोद्दीपक औषधि मानते हैं. शुक्राणुओं की समस्या से लेकर पार्किंसन रोग तक में कौंच का प्रयोग किया जाता है.

यह मुख्य रूप से जंगलों में पाई जाने वाली प्रजाति है यह स्वयं ही खेतों के आसपास और जंगलों में पनपती है. इसे विभिन्न भाषाओं में अलग-अलग नामों से जाना जाता है जैसे कि –

केवाँच, कचु, कौंच, कच्छुरा, कौंछ, केवाछ, अजहा, कण्डुरा, खुजनी, अलकुशा, काउसो, हबुलकुलई, कौंचा इत्यादि और भी दूसरे बहुत नामों से यह प्रचलित है.

कौंच के बीज के फायदे - Kaunch Beej ke fayde

कौंच के बीज एक साधारण सी औषधि अवश्य नजर आते हैं, लेकिन इसकी न्यूट्रिशन वैल्यू बहुत जबरदस्त है. कौंच के बीच के अंदर आपको मैग्नीशियम, फास्फोरस, जिंक, कॉपर, आयरन, पोटेशियम, सोडियम, फाइबर, कैल्शियम प्रोटीन इत्यादि मिनरल्स प्रचुर मात्रा में मिल जाते हैं.

कौंच के बीज के गुणों की बात करें तो इसके अंदर एंटीमाइक्रोबियल्स, एंटीऑक्सीडेंट, anti-inflammatory गुण होते हैं. कौंच के बीज एंटीपैरासाइटिक गुणों से भी परिपूर्ण होते हैं.

यह शारीरिक दुर्बलता, मसल्स बिल्डिंग इत्यादि में काफी अद्भुत फायदे प्रदान करते हैं, साथ ही साथ यह शरीर की कमजोरी को दूर कर एनर्जेटिक बनाते हैं (Kaunch ke beej ke fayde).

पुरुषों के लिए कौंच के बीज के फायदे - Kaunch beej benefits in hindi

  • कौंच के बीज (kaunch ke bij) में प्रोलेक्टिन पाया जाता है. यह पुरुष हार्मोन टेस्टोस्टेरोन के उत्पादन में मदद करता है. इससे शरीर में मर्दाना ताकत का संचार होता है.

  • अगर पुरुषों की वजह से प्रेगनेंसी कंसीव नहीं हो रही है. पुरुषों के स्पर्म को लेकर समस्या है, तो, कौंच के बीज पुरुषों के स्पर्म क्वालिटी, क्वांटिटी और काउंटिंग तीनों को सुधारता है. इस वजह से प्रेगनेंसी कंसीव होने में काफी आसानी हो जाती है.

  • कौंच के बीज (kaunch ke bij) के रोजाना प्रयोग करने से पुरुषों के शरीर की कमजोरी और थकान जैसी समस्याएं दूर होती हैं, तंदुरुस्ती बनती है, और यह पुरुषों के हारमोंस को संतुलित रखने में भी मदद करता है.

  • कौंच के बीज (kaunch ke bij) का प्रयोग करने से यह मस्तिष्क से ऐसे रसायन उत्सर्जित करने में मदद करता है जिससे व्यक्ति को खुश रहने में मदद मिलती है. तनाव डिप्रेशन चिंता जैसी समस्याएं कम होने लगती हैं, और पुरुष की सेक्स लाइफ मजबूत होने लगती है.

  • कौंच के बीज में ऐसे गुण होते हैं कि यह पीनियल ग्लैंड ग्रंथि को सक्रिय कर देता है. इसकी वजह से नींद लाने वाले हार्मोन मेलाटोनिन का उत्पादन सही मात्रा में होने लगता है. इस वजह से व्यक्ति को गहरी नींद आती है, और तनाव कम होने लगता है.

  • कौंच के बीज के कारण डोपामाइन नाम का रसायन अधिक मात्रा में उत्सर्जित होता है. जिसकी वजह से फ्यूज ग्रंथि सही कार्य करती है, और व्यक्ति की उम्र कम लगने लगती है मानसिक शांति बनी रहती है.

  • यह इम्यून सिस्टम को मजबूती प्रदान करने वाले गुण रखता है. इस वजह से संक्रमण जल्दी से शरीर को नहीं लगता है. 
TIP: पुरुषों के समग्र विकास जैसे कि शारीरिक विकास, मानसिक विकास और मर्दाना ताकत के विकास इत्यादि के लिए आयुर्वेद के अंदर काफी सारी जड़ी बूटियां प्रयोग में लाई जाती है जैसे कि –

केसर
, सफेदमूसली, शतावरी, अश्वगंधा, शिलाजीत, गोखरू, विदारीकंद, स्वर्ण भस्म, मेथीपाउडर,
जिनसेंग, जिंक, सालम पंजा, काली मूसली, टोंगकैट अली इत्यादि. इन जड़ी-बूटियों से बने नुस्खे बहुत लाभदायक और शक्तिशाली होते हैं. {alertSuccess}

 

कौंच के बीज महिलाओं के लिए फायदे - Kaunch beej benefits in hindi

कौंच के बीज पुरुषों के साथ-साथ महिलाओं के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं. अक्सर महिलाएं तनावग्रस्त रहती हैं. ऐसे में कौंच के बीज महिलाओं को खुशी प्रदान करने का कार्य करते हैं. साथ ही साथ यह महिलाओं के शरीर में हारमोंस को संतुलित रखने का कार्य करता है.

महिलाओं के शरीर में हार्मोन असंतुलित होने पर उनके प्रजनन तंत्र पर गहरा प्रभाव पड़ता है. इस कारण से यह महिला के प्रजनन तंत्र से संबंधित सभी समस्याओं में लाभ प्रदान करता है.

कौंच के बीज का सेवन करने से महिलाओं का बॉडी मास इंडेक्स संतुलित रहता है. महिलाएं अपने आप को फिट और ताजगी भरा महसूस करती हैं.

डायबिटीज कंट्रोल करें

कौंच के बीज का गुण देखा गया है कि यह डायबिटीज ऐसी समस्या को भी कंट्रोल करने का कार्य करता है. अध्ययन से इस बात की पुष्टि हो गई है कि यह डायबिटीज के लक्षणों को कम करने में सहायता करता है.

कैंसर कंट्रोल करें

यह शरीर के अंदर उन सभी आवश्यकताओं को कंट्रोल करता है, जो कैंसर की कोशिकाएं बनाने में मदद करती है. इससे कैंसर जैसी समस्या को कम करने में या रोकने में सहायता मिलती है.

याददाश्त बढ़ाएं

मस्तिष्क की जीवन शक्ति को बढ़ाकर यह मस्तिष्क के काम करने की क्षमता को बढ़ा देता है. यह मस्तिष्क के लिए टॉनिक की तरह कार्य करता है. इस वजह से यह याददाश्त को बढ़ाने में मदद करता है.

जोड़ों के दर्द में लाभदायक

कौंच के बीज का पाउडर गठिया जैसे रोगों के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. क्योंकि इसके अंदर anti-inflammatory और एनाल्जेसिक गुण होते हैं, जो जोड़ों में सूजन और दर्द में राहत प्रदान करते हैं.

कौंच के बीज के नुकसान

जहां कौंच के बीज के कुछ फायदे नजर आते हैं. वहीं कुछ नुकसान भी हो सकते हैं.

कुछ लोगों के अनुसार इसका सेवन करने से अनिद्रा, उल्टी, मतली, सिर दर्द की शिकायत हो सकती है. अगर आपको किडनी लीवर, हृदयाघात, ग्लूकोमा से संबंधित किसी भी प्रकार की कोई समस्या होती है तो आपको इसके सेवन से बचना चाहिए.

 हालांकि यह एक प्राकृतिक जड़ी बूटी है, फिर भी इन समस्याओं में आप सावधान रहें.

कौंच के बीज वजन को कंट्रोल करने का कार्य करते हैं.  मेटाबॉलिज्म को कंट्रोल रखते हैं. लेकिन कभी-कभी कुछ लोगों में यह वजन को काफी कम करने के लिए जाने जाते हैं.

गर्भावस्था के दौरान और स्तनपान कराने वाली माताओं को कौंच के बीज का सेवन करने की सलाह नहीं दी जाती है.



एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने