नजर क्या होती है, नजर उतारने के कुछ 6 घरेलू उपाय

 हम बच्चे की नजर को लेकर बात करने जा रहे हैं और हमारे समाज में माना जाता है कि बच्चे को बहुत जल्दी नजर हो जाती है अर्थात उसे बहुत जल्दी छोटी मोटी हेल्थ से संबंधित समस्याएं किसी की नेगेटिव एनर्जी के कारण लग जाती है. आज हम बात करेंगे 


नजर क्या होती है, क्या नजर के पीछे कोई वैज्ञानिक कारण है. नजर उतारने के कुछ घरेलू उपाय


आपने बहुत सुना होगा बच्चे को नजर हो गई है. इसके लिए यह उपाय कर दें.


लेकिन अगर आप उनसे पूछे की नजर होती क्या है, कोई सेटिस्फेक्ट्री आंसर उत्तर नहीं दे पाएंगे. उसके पीछे का वैज्ञानिक कारण नहीं बता पाएंगे. हालांकि इसके पीछे कोई रिसर्च नहीं हुई है, लेकिन फिर भी विज्ञान का ज्ञान होने के कारण और अध्यात्म का भी थोड़ा सा ध्यान करने की वजह से हम इसका उत्तर देने की कोशिश कर रहे हैं. 

नजर क्या होती है नजर के उपाय


यह जरूरी नहीं है कि जो उत्तर हम दें उससे हर व्यक्ति इत्तेफाक ही रखें. यह हम अपनी नजर में बता रहे हैं कि नजर क्या होती है.


हम पहले आपको छोटी सी बात बता दें, कि हम सभी मनुष्य का शरीर एनर्जी से बना हुआ है, और सनातन धर्म के अनुसार हमारी एक औरा होती है . वह औरा एक एनर्जी होती है, जो हमारे शरीर के चारों ओर होती है. वह औरा हमारे शरीर को संचालित करने में महत्वपूर्ण रोल अदा करती है. जिसके एनर्जी में परिवर्तन आता है, तो हमारे शरीर में भी अच्छी या खराब परिवर्तन आते हैं, और हम बीमार भी हो सकते हैं


जब कोई एनर्जी जो कि हमें नुकसान पहुंचा सकती है, जिसे हम नेगेटिव एनर्जी भी कहते हैं. जब वह हमारी औरा में पहुंचकर उसे डिस्टर्ब करती है, तो हमारे शरीर शारीरिक सिस्टम में डिस्टरबेंस पैदा हो जाता है. 


जिसकी वजह से हमें तबीयत खराब महसूस होने लगती है, और हमें असहज महसूस होता है. हमें कुछ अच्छा सा नहीं लगता है छोटी मोटी बीमारी नजर आने लगती है. 


यह नेगेटिव एनर्जी जो हमारे शरीर में पहुंचकर हमारी औरा को डिस्टर्ब करती है. उसे हम नजर लगना भी कहते हैं.
जब बच्चा काफी छोटा होता है, तो उसकी एनर्जी लेवल काफी कमजोर होता है. उतना स्ट्रांग नहीं होता है, कि व्यवहार से आने वाली हल्की से हल्की नेगेटिव एनर्जी को सहन कर सके. इसलिए उसे जल्दी इफेक्ट नजर आता है.


हम यहां आपको बच्चे की नजर उतारने के 6 तरीके बता रहे हैं. इन तरीकों में जो वस्तुएं प्रयोग में लाई जाती है, आप ऐसा मान सकते हैं कि उन वस्तुओं के एनर्जी बच्चे के शरीर में आई एनर्जी डिस्टरबेंस को कंट्रोल करने का कार्य करती है, ठीक करने का कार्य करती है जिससे बच्चे की और मजबूत होती है.

कच्चे दूध से नजर उतारना

1.अगर बच्चे को नजर है और वह दूध पीने में आनाकानी कर रहा है, तो उसकी एनर्जी में जो डिस्टरबेंस है वह शनिवार के दिन कच्चा दूध उसके ऊपर 7 बार उतारकर कुत्ते को पिला देने से, उस प्रकार की एनर्जी ठीक हो जाती है.

साबुत लाल मिर्च से नजर उतारना

2. अगर बच्चा हर वक्त परेशान रहता है, बीमार रहता है, तो साबुत लाल मिर्च को बच्चे के ऊपर तीन बार उतारकर जलती आग में डाल देने से उस प्रकार की नजर उतर जाती है.

सरसों के तेल से नजर उतारना

3. यदि किसी बच्चे को नजर दोष है और वह बीमार है उसका विकास सही तरीके से नहीं हो रहा है, तो फिटकरी एवं सरसों के तेल को बच्चे के ऊपर से सात बार उतार कर चूल्हे में डाल देने से मतलब आग जलते हुए चूल्हे में डाल देने से बच्चे की नजर उतर जाती है. समाज में ऐसा माना जाता है.

लाल मिर्च, अजवाइन पीली सरसों से नजर उतारना

4. नजर उतारने का एक और तरीका है, इसमें लाल मिर्च अजवाइन और साथ में पीली सरसों को एक मिट्टी के छोटे से बर्तन में आग जलाकर उसमें डाल दें और उससे निकलने वाले धुएं की धूप बच्चे को दे तो उसकी नजर उतर जाती है.

हनुमान जी के सिंदूर से नजर उतारना

5. अगर कोई छोटा बच्चा नजर से पीड़ित है तो उसे शनिवार के दिन हनुमान मंदिर ले जाएं और हनुमान जी पर चढ़ा हुआ सिंदूर उसके कंधों पर डाल दें तो नेगेटिव एनर्जी की नजर दूर हो जाती है.

नमक से नजर उतारना

6. घर की एनर्जी को पॉजिटिव बनाए रखने के लिए घर में पहुंचा पोछा लगाते समय पानी के अंदर नमक मिलाकर पोछा लगाना चाहिए. इससे घर के अंदर व्याप्त नेगेटिव एनर्जी धीरे-धीरे समाप्त होने लगती है. घर की एनर्जी पॉजिटिव होने लगती है. घर में होने वाले लड़ाई झगड़े शांत होने लगते हैं. घर के अंदर रहने वाले सभी व्यक्ति प्रसन्न रहने लगते हैं. घर की तरक्की शुरू हो जाती है.


असल में अध्यात्म के अंदर हर उस चीज को नेगेटिव माना गया है जो हमें तन मन धन से नुकसान पहुंचाती है.  अगर आपके यहां तक कि नहीं हो रही है तो यह भी नेगेटिव एनर्जी का प्रतीक है.

घर में लड़ाई झगड़े होते हैं. यह भी नेगेटिव एनर्जी का प्रतीक है.


 घर में कोई भी बच्चा या व्यक्ति का चाल चलन सही नहीं है. वह भी नेगेटिविटी का ही प्रतीक माना जाता है. और इन सब को दूर करने के लिए जो भी उपाय किए जाते हैं वह सब के सब एनर्जी को पॉजिटिव बनाने के लिए होते हैं.

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने