प्रेगनेंसी में पेट कब निकलता है

0
437
प्रेगनेंसी में पेट कब निकलता है

प्रेगनेंसी में पेट कब निकलता है, यह हर गर्भवती महिला अवश्य जानना चाहती है. क्योंकि जब महिला का पेट निकलता है, तो काफी सारे परिवर्तन उसके लाइफस्टाइल में आ जाते हैं. जिसकी वजह से उसे पेट निकलने का सही समय पता होना बहुत आवश्यक होता है.
हम बात करेंगे….
प्रेगनेंसी में पेट कब निकलता है, और प्रेगनेंसी में पेट निकलने से लाइफस्टाइल में परिवर्तन

जब महिला गर्भवती होती है, तो उसी वक्त से महिला की लाइफ स्टाइल में काफी सारे परिवर्तन हो जाते हैं. महिला को संभल के उठाना, चलना और बैठना पड़ता है. और साथ ही साथ महिला के भोजन में भी 90 डिग्री परिवर्तन आ जाता है. महिला को बहुत सारे सप्लीमेंट डॉक्टर के द्वारा लेना बताया जाता है, जो लगभग शिशु और गर्भवती महिला दोनों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं.

लेकिन यहां एक बात स्पष्ट है कि महिला के शरीर में प्रेगनेंसी के कोई भी लक्षण बाहरी रूप से नजर नहीं आते हैं. कोई भी व्यक्ति इस बात को ज्ञात नहीं कर सकता है, कि महिला गर्भवती है.

महिला अपने डेली लाइफ से जुड़े कार्य को बड़ी आसानी से सावधानी के साथ पूरा कर सकती है.

जो महिलाएं ऑफिस जाती हैं, उनके लिए तो यह जानना बहुत आवश्यक होता है, कि प्रेगनेंसी में पेट कब निकलता है. क्योंकि महिला का पेट निकलने पर महिला को बैठने में और अपने पुराने कपड़ों में काफी ज्यादा परेशानी का अनुभव होने लगता है.

भारतीय समाज में परिस्थितियां इस प्रकार की है कि महिला इस बात को बताना नहीं चाहती है, कि वह गर्भवती है. और इसलिए भी वह जानना चाहती है, कि प्रेगनेंसी में महिला का पेट कब निकलता है. ताकि वह आवश्यक कार्य को समय रहते ही पूर्ण कर सकें, और वह गर्भवती है. इस बात को समाज के सामने एक्सेप्ट कर सकें. हालांकि पुरानी बेड़ियां अब धीरे-धीरे टूट रही है. अब तो महिलाएं बेबी बंप का इंतजार भी करती है.

प्रेगनेंसी में पेट कब निकलता है

प्रेगनेंसी में पेट कब निकलता है

अगर महिला गर्भवती है तो यह निश्चित है कि धीरे-धीरे उसका पेट बाहर निकलने लगेगा.

अक्सर महिलाओं का बेबी बंप दूसरी तिमाही में नजर आने लगता है. निश्चित तौर पर बात करें तो जिन महिलाओं के शरीर पर चर्बी कम होती है उनका बेबी बंप 12 सप्ताह से लेकर 13 सप्ताह तक हल्का हल्का नजर आने लगता है.

वहीं जिन महिलाओं के शरीर पर चर्बी अधिक होती है, जो हेल्दी होती है, जो मोटी होती है. वह गर्भवती है, तो उनका बेबी बंप लगभग 16 सप्ताह से लेकर 17 सप्ताह के बीच में नजर आने लगता है.

प्रेगनेंसी में पेट निकलने से लाइफस्टाइल में परिवर्तन

बेबी बंप बाहर आने का मतलब यह होता है, कि अब आपको अपनी पुरानी ड्रेस नहीं आने वाली है. आपको प्रेगनेंसी से संबंधित प्रेगनेंसी ड्रेस खरीदने की आवश्यकता होती है. धीरे-धीरे महिलाओं को अब बैठने में, भी समस्या का सामना करना पड़ेगा.
जैसे-जैसे महिला का पेट बाहर निकलता जाएगा, वैसे-वैसे महिला की एक्टिव नेट कम होती जाएगी.

उन्हें लगातार एक ही स्थान पर बैठने से बचना चाहिए. अगर महिला जॉब करती है, तो उसे हर 1 घंटे 5 मिनट के लिए उठना चाहिए. थोड़ा घूमना चाहिए. अगर महिला 1 घंटे से पहले ही अपने आप को असहज महसूस करती है, तो उसे पहले भी उठना पड़ सकता है.

धीरे-धीरे महिलाओं को पब्लिक ट्रांसपोर्ट में सफर करने में दिक्कत का सामना करना पड़ेगा.

जैसे-जैसे महिला का बेबी बंप बाहर आता जाता है वैसे वैसे महिला की ग्रेविटी सेंटर बदलने लगता है अब महिलाओं को चलने उठने बैठने में भी काफी सावधानी रखने की आवश्यकता हो जाती है.
महिलाओं को ढीले ढाले वस्त्र पहनने चाहिए.

फुटवियर का विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता होती है. फिसलने वाले फुटवियर और ऊंची हील वाले फुटवियर नहीं पहने चाहिए.

FEATURED

Pregnancy Night Dress

4.5

प्रेगनेंसी के लिए अलग-अलग प्रकार के डिजाइन और स्किन फ्रेंडली फैब्रिक के अंदर मल्टीपल ब्रांड्स के नाइटवेयर ड्रेस – Daily New Design

Props
  • फैशनेबल /लेटेस्ट डिजाइन
  • मल्टी कलर & मल्टी डिजाइन
  • यूजर रिव्यूज / बजट के अंदर
Cons
  • ऑनलाइन शॉप /लाइव चेकिंग संभव है

दूसरी प्रेगनेंसी में पेट जल्दी क्यों दिखता है

पहली प्रेगनेंसी और दूसरी प्रेगनेंसी में पेट कब निकलता है. इस विषय में काफी महिलाएं जानना चाहती है.

यह बात सत्य है कि महिला का पेट पहली प्रेगनेंसी के दौरान एक-दो हफ्ते देरी से नजर आता है, और वहीं दूसरी प्रेगनेंसी में महिला का पेट जल्दी बाहर नजर आने लगता है.

जब महिला पहली बार प्रेग्नेंट होती है, तो महिला की मांसपेशियों में अधिक खिंचाव रहता है. जिसके कारण वह एक या दो हफ्ते देरी से महिला का पेट बाहर निकलता है. वहीं दूसरी प्रेगनेंसी में वह खिंचाव पहली प्रेग्नेंसी के कारण काफी कमजोर हो जाता है, और महिला का पेट जल्दी बाहर नजर आने लगता है. समय से महिला का पेट बाहर निकलना गर्भस्थ शिशु के लिए लाभदायक होता है.

प्रेगनेंसी में पेट कब निकलता है

बेबी बंप निकलने के बाद अपने आप को कैसे मेंटेन रखें

प्रेगनेंसी में पेट कब निकलता है, इस बात का ज्ञान आपको हो चुका है. इसलिए आपको इसकी तैयारी इससे पहले ही कर देनी शुरू कर देनी चाहिए. प्रेगनेंसी के दौरान बच्चे का निर्माण बहुत तेजी से हो रहा होता है. इसलिए महिलाओं को अंदर से अलग सा महसूस होता है. लेकिन उनके लुक में इतना परिवर्तन नहीं होता है. जितना उन्हें महसूस देता है. यह काफी हद तक मानसिक स्थिति होती है.

  • आप मातृत्व से संबंधित फैशनेबल कपड़ों को खरीदे.
  • अपने आप को सजाएं
  • अपने आपको सवारे.
  • आप गर्भवती हैं इस बात को लेकर बिल्कुल भी शर्मिंदा नहीं होना है. यह बात भी आपकी प्रेजेंटेशन को बिगड़ती है.
  • गर्भवती होने की खुशी आपके चेहरे पर होनी चाहिए.
  • आप ढीले ढाले मातृत्व वस्त्र पहने जो फैशनेबल भी होते हैं इससे आपका बेबी बंप दिखाई नहीं देगा.
  • प्रेगनेंसी में किए जाने वाले व्यायाम करें. आपकी फिटनेस अलग ही नजर आएगी.
  • अपने भोजन में पौष्टिकता लेकर आएं आपके चेहरे की रौनक बढ़ जाएगी.

आपके प्रश्न

प्रेगनेंसी के कितने हफ्तों में पेट दिखने लगता है?

उत्तर: किसी भी महिला के लिए यह समय अलग अलग होता है लेकिन महिला का पेट 12 हफ्ता से लेकर 16 हफ्ता के बीच में नजर आने लगता है.

पहली प्रेगनेंसी में पेट कब दिखता है?

उत्तर: पहली प्रेग्नेंसी में दूसरी प्रेगनेंसी की अपेक्षा पेट थोड़ा देर से दिखाई पड़ता है क्योंकि महिला की मांसपेशियां अधिक मजबूत और टाइट होती हैं फिर भी 16 हफ्ता से लेकर 20 सप्ताह के बीच में पहली प्रेगनेंसी के दौरान महिला का पेट नजर आने लगता है.

पेट कब सबसे अधिक बढ़ता है?

उत्तर: किसी भी महिला का पेट दूसरी तिमाही के तीसरे महीने से लेकर तीसरी तिमाही के सातवें महीने तक सबसे अधिक बढ़ता है इस दौरान बच्चे की ग्रोथ सबसे अधिक होती है, इसलिए पेट भी अधिक बढ़ता नजर आता है

क्या हर महिला की प्रेगनेंसी में पेट का आकार समान होता है?

उत्तर: नहीं, हर महिला की प्रेगनेंसी में पेट का आकार भिन्न-भिन्न होता है. हर महिला की लंबाई चौड़ाई ऊंचाई और प्रकृति अलग-अलग होती है शरीर के कार्य करने का तरीका भी अलग अलग होता है इसलिए महिला के पेट का आकार भी एक समान नहीं होता है सभी महिलाओं के पेट का आकार उनकी प्रेगनेंसी के दौरान अलग-अलग प्रकार का हो सकता है

प्रेगनेंसी के कितने महीनों में पेट में हलचल शुरू होती है?

उत्तर: हर एक गर्भ शिशु की हलचल करने का समय थोड़ा अलग अलग होता है, और यह हलचल महिला को कब समझ में आती है, इस बात पर भी निर्भर करता है.  लेकिन लगभग 4 महीने से 5 महीनों के बीच में हलचल की शुरुआत हो जाती है.

प्रेगनेंसी में पेट कब सबसे बड़ा दिखता है?

उत्तर: प्रेगनेंसी के आखिरी महीने (9 महीने के आसपास) में पेट सबसे बड़ा और और पेट का आकार सबसे अधिक होता है.

प्रेगनेंसी के पहले तिमाही में पेट की सामान्य दिक्कतें क्या हो सकती हैं?

उत्तर: प्रेगनेंसी के पहले तिमाही में कई महिलाओं को सुबह-शाम की मतली, उलटियां और थकान महसूस हो सकती हैं.

महिला का पेट कौन से सप्ताह में दिखने ही लगेगा?

उत्तर: आमतौर पर यह महिला के शरीर पर कितनी चर्बी है, इस बात पर भी निर्भर करता है. अधिक हेल्थी महिलाओं का पेट काफी देर से नजर आता है, और पतली महिलाओं का पेट अधिक जल्दी नजर आने लगता है. लेकिन 20 हफ्ते तक महिला का पेट नजर आ जाता है.

प्रेगनेंसी में पेट की देखभाल के लिए क्या सुझाव दिए जाते हैं?

उत्तर: प्रेगनेंसी में पेट की देखभाल के लिए अच्छे आहार, योगा, और डॉक्टर के सुझावों का पालन करना जरूरी होता है.

प्रेगनेंसी के दौरान पेट की चोट कैसे बचाई जा सकती है?

उत्तर: प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं का पेट बढ़ने से महिलाओं का ग्रेविटी पॉइंट अर्थात बैलेंस का पॉइंट बदल जाता है और दुर्घटना होने की संभावना काफी अधिक रहती है. ऐसे में महिलाओं को सावधानी से उठना चाहिए. सावधानी से बैठना चाहिए और चलने में भी सावधानी रखने की काफी आवश्यकता होती है. खासकर सीढ़ियों पर चढ़ना उतरना एक काफी कठिन कार्य होता है.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें