क्या प्रेगनेंसी में अंकुरित अनाज खाना चाहिए

0
157
क्या प्रेगनेंसी में अंकुरित अनाज खाना चाहिए

क्या प्रेगनेंसी में अंकुरित अनाज खाना चाहिए. इस पर बात करने वाले हैं.

दोस्तों आप सभी जानते हैं कि अंकुरित अनाज खाने की सलाह अच्छी सेहत के लिए डॉक्टर हमेशा देते हैं. लेकिन क्या यह सलाह प्रेगनेंसी में भी काम आ सकती है. प्रेगनेंसी में अंकुरित अनाज या स्प्राउट्स लेना चाहिए, या नहीं लेना चाहिए.
इससे किस प्रकार के नुकसान हो सकते हैं, या कोई फायदा है.

गर्भवती स्त्री स्प्राउट्स किस प्रकार से अपने भोजन में शामिल करें. हम अंकुरित अनाज को लेकर प्रेगनेंसी टिप्स देने जा रहे हैं

अंकुरित अनाज या स्प्राउट अधिक पौष्टिक खाद्य पदार्थ माने जाते हैं. इनके अंदर कई प्रकार के न्यूट्रिएंट्स होते हैं. इसे पकाकर या कच्चा दोनों तरीके से खाया जा सकता है. अगर आप प्रेगनेंसी के दौरान अंकुरित अनाज को अपने भोजन में शामिल करना चाह रहे हैं, तो आपको सावधान रहने की काफी आवश्यकता है.
अगर आप अंकुरित अनाज को अपने भोजन में शामिल करने की सोच ही रहे हैं, तो इससे पहले आप अपने डॉक्टर से इस संबंध में जरूर सलाह करें.

क्योंकि अंकुरित अनाज के अंदर कई प्रकार के बैक्टीरिया पाए जाते हैं. उनके इस साइड इफेक्ट आपको प्रेगनेंसी के दौरान नजर आ सकते हैं.

प्रश्न आता है, क्या गर्भावस्था के दौरान अंकुरित अनाज खाना सुरक्षित है. दोस्तों इसका यही उत्तर है, कि कच्चा अंकुरित अनाज प्रेगनेंसी के दौरान खाना सुरक्षित नहीं माना जाता है.

लिस्टेरिया, साल्मोनेला, और ई कोलाई जैसे बैक्टीरिया खोल में दरारों के माध्यम से स्प्राउट के बीज में पहुँच सकते हैं.
एक और खास बात यह है, कि यह सभी के सभी बैक्टीरिया उस स्थिति में सबसे ज्यादा ग्रोथ करते हैं. जो स्थिति किसी भी अनाज को अंकुरित होने के लिए आवश्यक होती है.

क्या प्रेगनेंसी में अंकुरित अनाज खाना चाहिए

अगर अनाज अंकुरित होते समय यह बैक्टीरिया किसी भी प्रकार से बीज के अंदर पहुंच जाते हैं. तो फिर यह धोने पर भी बाहर नहीं निकल पाते हैं. यह अपने आप को बीज में सुरक्षित रखते हैं. भोजन में इनका प्रयोग करने से यह महिला के शरीर में पहुंच सकते हैं.

ये बैक्टीरिया गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत जोखिम भरी समस्याओं को जन्म दे सकते हैं. लिस्टरियोसिस नवजात बच्चों में मिसकैरेज, स्टिलबर्थ, जानलेवा इन्फेक्शन और समय से पहले जन्म का कारण बन सकता है.  साल्मोनेला और ई कोलाई उन बीमारियों को जन्म दे सकते हैं, जो घातक भी हो सकती हैं.

गर्भवती कैसे स्प्राउट्स को अपने भोजन में शामिल करें

आप गर्भवती हैं, और आप अंकुरित अनाज अर्थात स्प्राउट्स को खाना अत्यधिक पसंद करते हैं. इसे खाने में आपको छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखना है. सबसे पहले आपको उस प्रकार का अंकुरित अनाज अपने भोजन के माध्यम से नहीं लेना है, जो कच्चा खाया जाता है.

 आप जब भी अंकुरित अनाज को अपने भोजन में शामिल करें, तो उसे अच्छे से पका कर ही खाएं. उसके अंदर अगर किसी भी प्रकार के बैक्टीरिया पनप रहे हैं, तो यह समाप्त हो जाएं.

मल्टीविटामिन(s)

4.3

शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है उसकी पूर्ति के लिए आप मल्टीविटामिंस का प्रयोग कर सकते हैं. यह महिलाओं की ऊर्जा फ्लैक्सिबिलिटी और मजबूती को वापस लाएगा.

  • Your brand choice
  • Your product in your budget
  • Customer reviews
  • Ayurvedic products
  • Must Know About Multivitamins
  • Refund policy on health products is less
Check Current Price

स्प्राउट्स खाने से गर्भवती महिला को नुकसान

आपके शरीर से होकर स्प्राउट्स में पाए जाने वाले बैक्टीरिया आपके भजन में बच्चे तक पहुंच सकते हैं. इसके कारण से उसे बुखार, मेनजाइटिस और डायरिया जैसी समस्याएं होने का खतरा रहता है.

 कई बार यह स्प्राउट्स महिलाओं के अंदर म त ली डायरिया और बुखार की समस्या का कारण बन सकते हैं.
कई बार इसकी वजह से गर्भपात या समय से पहले बच्चे के जन्म की समस्या का सामना करना पड़ता है.

इसमें पाए जाने वाले बैक्टीरिया के कारण बच्चों को जन्म दोष होने का खतरा अधिक रहता है.

गर्भवती स्प्राउट्स खाए तो यह सावधानी रखें

अगर आपकी इम्यूनिटी कमजोर है तो आपको बिल्कुल भी स्प्राउट्स का सेवन नहीं करना चाहिए.

गर्भवती महिला को क्रेविंग के कारण कभी-कभी स्प्राउट्स खाने की काफी ज्यादा इच्छा होती है इसलिए महिला को हमेशा अच्छी तरह से पका कर ही स्प्राउट का प्रयोग अपने भोजन में करना चाहिए.

अगर आप यह सोचते हैं कि घर पर उगाया गया स्प्राउट्स बाजार से परचेज करके लाने वाले स्प्राउट्स की तुलना में अधिक सुरक्षित है तो यह आपकी गलतफहमी है.

आपके द्वारा घर पर उगाए गए स्प्राउट्स में बैक्टीरिया होने की संभावना सबसे अधिक होती है. क्योंकि प्रोफेशनल तरीके से स्प्राउट्स उगाने में वह उस बात का ध्यान रखते हैं, कि इसे बैक्टीरिया नहीं लगे तो उसके इनफेक्टेड होने की संभावना अपेक्षाकृत कम होती है.

गर्भवती स्त्री के लिए स्प्राउट्स बहते पानी में ही धुलने चाहिए. इससे बैक्टीरिया काफी हद तक बाहर निकल जाते हैं.
 हमेशा गर्भवती स्त्री के लिए ताजे स्प्राउट्स ही खरीदें. आप को बासी या मुरझाए हुए स्प्राउट नहीं खरीदने हैं.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें