गेहूं या जौ से प्रेगनेंसी टेस्ट करना

0
15

 हम चर्चा कर रहे हैं कि घर पर ही प्रेगनेंसी गेहूं और जौ के द्वारा कैसे चेक की जा सकती है. यह एक घरेलू तरीका है.
हम बात करेंगे

  • इस विधि से कैसे प्रेगनेंसी चेक की जाती है
  • प्रेगनेंसी कब चेक करनी चाहिए और
  • कौन कौन सी सावधानियां प्रेगनेंसी चेक करने में रखनी चाहिए.

जब माता गर्भवती होती है, तो उसे इस बात का पता होना चाहिए कि वह गर्भवती है. क्योंकि बच्चा शुरुआती समय में काफी नाजुक होता है, और छोटी सी गलती भी उसे काफी बड़ा नुकसान पहुंचा सकती है.

अगर हो सके तो आप सबसे पहले मार्केट में मिलने वाली किट के माध्यम से प्रेगनेंसी चेक कर सकते हैं. अगर आपके पास प्रेगनेंसी किट उपलब्ध नहीं हो पा रही है, तो आप घरेलू तरीके भी अपना सकते हैं. हम जो यह तरीका आपको बता रहे हैं यह थोड़ा लंबा समय लेता है, लेकिन इसे भी काफी विश्वसनीय माना जाता है.

प्रेगनेंसी कब चेक करें

वास्तविकता तो यह है कि जल्दी से जल्दी प्रेगनेंसी चेक करने का कोई निश्चित समय नहीं होता है. क्योंकि यह सब प्रेगनेंसी हार्मोन ब्लड में कब आता है. इस पर निर्भर करता है, जो प्रेगनेंसी हार्मोन ब्लड में आता है, तो वह यूरिन में भी आ जाता है.

यूरिन में जो प्रेगनेंसी हारमोंस होता है, उसी के आधार पर रिजल्ट आता है. यह प्रेगनेंसी हार्मोन यूरिन में आने का समय हर महिला के लिए अलग अलग हो सकता है.

 यह इस बात पर निर्भर करता है कि इसका प्रोडक्शन महिला के शरीर में कब शुरू होता है और कितनी क्वांटिटी में शुरू होता है. कुछ महिलाएं पीरियड मिस होने से पांच 7 दिन पहले ही प्रेगनेंसी चेक करके रिजल्ट ले सकती हैं. वहीं कुछ महिलाएं पीरियड मिस होने के सात से आठ दिन बाद ही रिजल्ट ले पाती हैं.

तो फिर पीरियड मिस होने के एक हफ्ते बाद सभी महिलाओं के लिए प्रेगनेंसी चेक करने का सबसे सटीक समय होता है. यह सभी महिलाओं के लिए काम करेगा.

कैसे प्रेगनेंसी चेक करें, क्या सावधानी रखें

प्रेगनेंसी चेक करने में आपके यूरीन का रोल सबसे अधिक होता है. इसलिए आप उस वक्त का यूरिन ले जब उसमें प्रेगनेंसी हार्मोन की मात्रा सबसे ज्यादा होता है.

 इसके लिए दो तरीके हैं या तो आप सुबह उठने के बाद सबसे पहला यूरिन जो रिलीज होता है. उससे प्रेगनेंसी चेक करें या फिर आप 3 से 4 घंटे यूरिन नहीं गई हो, उसके बाद जो यूरिन रिलीज होता है उसका प्रयोग करें.

आप कांच के गिलास में लगभग 200ml यूरिन इकट्ठा कर ले और उसके अंदर गेहूं या जौ के दाने डाल दे. अगर यह दाने 1 हफ्ते के अंदर अंकुरित हो जाते हैं तो माना जाता है कि आप गर्भवती हैं.

 अगर यह दाने अंकुरित नहीं होते हैं तो आप गर्भवती नहीं हैं.

आप दो से तीन दिन लगातार इस ढंग से किया गेहूं या जौ के दाने रखें अगर तीनों बार सेम रिजल्ट आता है तभी विश्वास करें.

आप कोई भी घरेलू तरीके द्वारा जब प्रेगनेंसी चेक करते हैं तो आपका कांच या चीनी मिट्टी के बर्तन का ही प्रयोग करें धातु के बर्तन यूरिन के अंदर उपस्थित एलिमेंट से रिएक्शन कर के आप के रिजल्ट को प्रभावित कर सकते हैं.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें