प्याज से प्रेगनेंसी टेस्ट करने का तरीका

0
30

 हम प्रेगनेंसी चेक करने के घरेलू तरीके को लेकर चर्चा कर रहे हैं. प्रेगनेंसी के दौरान प्याज से कैसे प्रेगनेंसी चेक की जाती है. साथ ही साथ प्रेगनेंसी किन परिस्थितियों में चेक करनी चाहिए. और कौन कौन सी सावधानियां रखने की आवश्यकता है.

इन सब पर बात करेंगे करते हैं..

आज हम प्रेगनेंसी चेक करने के 1 घरेलू तरीके पर बात कर रहे हैं. कैसे प्याज की मदद से प्रेगनेंसी चेक की जाती है, इस पर बात करेंगे.

दोस्तो सबसे अच्छा तो यही रहता है कि आप Market में मिलने वाली किट के माध्यम से प्रेगनेंसी चेक करें तो उचित रहता है, लेकिन कभी-कभी व्यस्तता के चलते या प्रेगनेंसी किट उपलब्ध नहीं होने के कारण आप घरेलू तरीके का भी प्रयोग कर सकते हैं.

अगर आपने अपने पार्टनर के साथ रिलेशन बनाई है और उसके बाद आपके पीरियड मिस हो गए हैं तो आप पीरियड मिस होने के एक हफ्ते बाद प्रेगनेंसी चेक कर सकते हैं.  क्योंकि एक हफ्ते बाद तक यह माना जाता है, कि महिला के यूरिन में प्रेगनेंसी हार्मोन उपस्थित हो जाता है.

यह इसलिए जरूरी है, क्योंकि अगर आप गर्भवती हैं तो आपको फिर अपने लाइफ स्टाइल में काफी ज्यादा परिवर्तन करने की आवश्यकता होती है. इसलिए आपको इस बात का पता लगाना काफी जरूरी हो जाता है.
बात करते हैं प्याज के माध्यम से कैसे हम अपनी प्रेगनेंसी चेक कर सकते हैं.

  • सबसे पहले आपको प्याज को काट लेना है जैसा कि इमेज में नजर आ रहा है.
  • इसे आप एक कांच के गिलास में कर लीजिए.
  • अब आप अपना यूरिन एकत्र कीजिए.
  •  आप उस यूरिन को आप प्याज के ऊपर डाल दीजिए और प्याज लगभग डूब जाने चाहिए.
  • लगभग 3 से 4 मिनट तक आप उसे ऐसे ही रहने दें. उसके बाद आप देखेंगे अगर महिला गर्भवती है तो प्याज के ऊपर छोटे-छोटे बुलबुले आपको नजर आएंगे.

आप गर्भवती हैं.
अगर यूरिन को प्याज में मिलाने के बाद भी किसी भी प्रकार के बुलबुले आपको प्याज के ऊपर नजर नहीं आते हैं जैसा कि आप देख सकते हैं तो आप समझे  कि आपको प्रेगनेंसी नहीं है.

इस प्रयोग को करते समय आप कुछ बातों का ध्यान अवश्य रखें तभी यह प्रयोग सही तरीके से आपको रिजल्ट देगा या देने की संभावना बनेगी.

आपको सुबह के समय सबसे पहला यूरिन प्रयोग में लाना है. क्योंकि उसके अंदर प्रेगनेंसी हारमोंस की मात्रा सबसे अधिक होती है.

  • दूसरा आपको प्याज को पूरी तरह से यूरिन में डुबोकर रखना है.
  • प्याज अधिक पहले काट के नहीं रखना है.
  • इस बात का ध्यान रखें कि वही यूरीन प्रयोग में लाएं जो आपने लगभग 3 से 4 घंटे के बाद रिलीज किया है.

आप किसी भी प्रयोग को तभी करें जब आपको लगे कि पीरियड मिस हो गए हैं और आपको कुछ लक्षण नजर आ रहे हैं जैसे कि उल्टी, पीठ, दर्द, घबराहट, आलस्य इत्यादि.

घरेलू पदार्थों से किए जाने वाले उपाय आपको लगातार तीन दिन करने चाहिए और उसके बाद ही किसी नतीजे पर पहुंचना चाहिए.

प्याज द्वारा किया जाने वाला दूसरा प्रयोग थोड़ा सा टिपिकल है इसके अंदर माना जाता है कि प्याज का एक टुकड़ा रात को महिला अपनी योनि में रखकर सोए अगर सुबह के समय सपने में बदबू आ रही है तो आप गर्भवती नहीं अगर बदबू नहीं आ रही है तो आप गर्भवती हैं.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें